बैकुण्ठपुर@एक महिला की शिकायत पर थाना प्रभारी ने दो बार एक ही व्यक्ति पर छेड़छाड़ का मुकदमा किया दर्ज

Share

  • पीड़ित व्यक्तिकी शिकायत पर उक्तमहिला के खिलाफ मनेन्द्रगढ़ थाना प्रभारी ने क्यों नहीं किया मुकदमा दर्ज?
  • मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी पर लगा राजनीतिक दबाव पर कार्रवाई करने का आरोप।
  • महिला अब तक कई लोगों पर छेड़छाड़ व दुष्कर्म का मामला करा चुकी पंजीबद्ध:शिकायतकर्ता।
  • युवती परेशान करने के लिए जबरदस्ती थाने में दर्ज कराती है रिपोर्ट,शिकायतकर्ता।
  • मनेन्द्रगढ़ थाना की भर्राशाही आई सामने,पीçड़ड़त व्यवसायी के विरूद्ध ही दर्ज किया मुकदमा।
  • मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी के कार्यवाही पर आखिर क्यों बार-बार होती है शिकायत?
  • क्या मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी मनेंद्रगढ़ थाना से तभी हटेंगे जब उनका मन करेगा?


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 19 अगस्त 2022 (घटती-घटना)। कानून महिला हो या पुरुष ,अधिकारी हो या कर्मचारी सभी के लिए एक समान होता है, वहीं न्याय की दृष्टि से सभी को एक बराबर देखा जाता है, लेकिन एक थाना में बैठे थाना प्रभारी आखिर कानून व्यवस्था को ध्वस्त करने पर क्यों तुले हुए हैं? यह हम नहीं यह शिकायतकर्ता का कहना है शिकायतकर्ता की माने तो महिला के कहने पर कोरिया जिले के मनेन्द्रगढ़ थाना प्रभारी एक नहीं दो बार उसके खिलाफ मामला पंजीबद्ध कर दिए पर उसकी शिकायत पर एक भी मामला उस महिला पर पंजीबद्ध नहीं किया गया, शिकायतकर्ता ने कहा कि महिला उसके घर आकर तांडव मचाती है घरवालों से बदतमीजी करती है गाली गलौज करती है जिसकी शिकायत उसने कई बार थाने में दी है पर उसकी शिकायत पर थाना प्रभारी ने कोई कार्यवाही नहीं की क्या महिलाओं के लिए ही सिर्फ शिकायत करने का अधिकार है? क्या पुरुष को कानून का सहारा लेने का अधिकार नहीं है? यह सवाल मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी की कार्यवाही से नजर आ रहा है, देश में महिलाओं को प्रधान माना गया है पर क्या इस वजह से महिलाएं जो चाहेंगी वही करेंगी, यह भी तो अधिकार कानून ने नहीं दिया है पर कुछ ऐसा ही व्यव्सायी के साथ अभी तक घटते आ रहा है, इसकी वजह पीçड़त व्यव्सायी महिला को नहीं थाना प्रभारी को मानता है क्योंकि वह निष्पक्ष जांच ना करते हुए राजनीतिक दबाव में महिला के आड़ में पीçड़त के ऊपर जबरदस्ती कार्यवाही कर रहे हैं, थाना प्रभारी एक, महिला भी एक और आरोपी भी एक पर महिला के शिकायत करने पर एक ही आरोपी पर एक ही थाने में अलग-अलग दो बार मामला एक ही धारा के तहत मामला पंजीबद्ध कर व्यक्ति को परेशान किया जा रहा है, जिसकी शिकायत शिकायतकर्ता ने पुलिस अधीक्षक सहित उच्च अधिकारियों से की गई है।
शिकायतकर्ता बतावदर सिंह कोहली साई बाबा तिराहा मनेन्द्रगढ़ निवासी ने शिकायत में लिखा की पिछले दिनों हुए एक घटनाक्रम में थाना मनेन्द्रगढ़ की मनमानी उजागर हुई है। मनेन्द्रगढ़ बस स्टैंड के होटल व्यवसायी द्वारा थाना मनेन्द्रगढ़ में एक युवती के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करवाई गई। व्यवसायी ने लिखित आरोप लगाया कि एक युवती जबरन उसके आवास में घुस गई और उसकी माँ के साथ गाली गलौच मार पीट को अंजाम दिया। इसकी मौखिक सूचना व्यवसायी ने मोबाइल द्वारा थाना प्रभारी को दी। युवती यहीं नहीं रुकी शाम को उसके व्यवसायिक प्रतिष्ठान में दाखिल हुई और गाली गलौच मारपीट करते हुए गल्ले पर हाँथ साफ कर दिया। आहत व्यवसायी इसकी शिकायत दर्ज करवाने थाने पहुंचा युवती थाने में मौजूद थी। युवती ने थाने में ही दरोगा और पुलिस अधिकारियों के समक्ष व्यवसायी से मारपीट की तथा आवेदन फाड़ दिया। अब जानकारी के अनुसार युवती की शिकायत पर व्यवसायी के विरुद्ध ही मामला पंजीबद्ध कर दिया गया है। व्यवसायी का आरोप है कि युवती की शिकायत पर एक ही धारा के अंतर्गत एक वर्ष के भीतर दो मामले थाने द्वारा पंजीबद्ध किए गए हैं जबकि एक मामला पूर्व से ही माननीय न्यायालय के समक्ष विचाराधीन है। व्यवसायी का ये भी कहना है कि उन्होंने मनेन्द्रगढ़ थाने की मनमानी से पुलिस अधीक्षक और महानिरीक्षक को अवगत करवा दिया है। व्यवसायी का आरोप है कि है कि युवती ने कई व्यक्तियों के खिलाफ इस तरह के मामले दर्ज करवा रखे हैं। युवती को राजनैतिक तथा एक जीएसटी सलाहकार का संरक्षण प्राप्त है जिनके संरक्षण में साजिशन इस तरह कार्यवाही को अंजाम देती है।
मनेन्द्रगढ़ थाना प्रभारी पर एकपक्षीय कार्यवाही का आरोप
शिकायतकर्ता बलविंदर सिंह कोहली का आरोप है की स्थानीय महिला के विरुद्ध मनेन्द्रगढ़ की शिकायत दिनांक 06.02.2021 में तहत प्रार्थी के विरुद्ध थाना मनेन्द्रगढ़ द्वारा धारा 323, 506, 384 (आईपीसी) के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है। उक्त प्रकरण माननीय न्यायालय में विचाराधीन है, दिनांक 11.08.2022 को स्थनीय महिला प्रार्थी के आवास में आकर प्रार्थी की माता श्रीमती हरजित कौर के साथ गाली-गलौज मारपीट की गई जिसकी सूचना उसके द्वारा थाना प्रभारी को फोन से दी गई, दिनांक 13.08.2022 की शाम को पुन स्थानीय महिला प्रार्थी के होटल में पुनः आई तथा प्रार्थी के साथ मारपीट गाली-गलौज की जिसकी लिखित शिकायत थाने में प्रार्थी के द्वारा की गई। शिकायत करने के दौरान स्थनीय महिला द्वारा थाने में पुलिस कर्मियों के समक्ष माँ बहन की गाली-गलौज की तथा आवेदन की कॉपी फाड़ दी गई। उक्त महिला एक व्यक्ति के खिलाफ 376 और मो0 जावेद के खिलाफ दहेज प्रताडना की शिकायत भी कर चुकी है। उक्त महिला के खिलाफ 420 आरपीसी के तहत माननीय न्यायालय हाथरस के समक्ष विचाराधीन है। उक्त महिला द्धारा प्रार्थी से लगातार पैसे भी माँग की जाती है प्रताडित किया जाता है जिससे प्रार्थी मानसिक तौर पर प्रताडित व्यथित महसूस कर रहा है। यह है कि दिनांक 16.08. 2022 को स्थानीय महिला की शिकायत पर एक पक्षीय कार्यवाही करते हुए थाना मनेन्द्रगढ़ में पुनः 354 आरपीसी के तहत प्रार्थी के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध का दिया गया है। कानून द्वारा प्रदत्त महिला अधिकारों का लगातार दुरूपयोग किया जा रहा है और थाना मनेन्द्रगढ़ द्वारा बार-बार एकपक्षीय कार्यवाही से प्रार्थी मानसिक तौर पर पीडç¸त प्रताडित महसुस कर रहा है।
मुझे जेल भेज दिया गया था मेरे जमानत पर बाहर आने के बाद से मानसिक रूप से पीड़ित कर रही है महिला
बलविंदर सिंह कोहली का कहना है की उक्त महिला के द्वारा मेरे प्रकरण में छेड़ छाड का मामला बनवाया गया था जिस पर मुझे जेल भेज दिया गया था, मैं जमानत पर बाहर आने के बाद मुझे मानसिक रूप से प्रताçड़त कर रही है महिला की हरकत से पता चला है कि वह एक स्वछन्द महिला है उसके द्वारा दो विवाह किया गया है पहले पति को दहेज प्रथा घरेलू हिंसा का एवं दूसरे पति को अन्य एक प्रकरण में एफआईआर कर चुकी है जिसका प्रकरण मनेन्द्रगढ़ न्यायालय में चल रहा है, उक्त महिला आपराधिक प्रवित्ति कि महिला है जिस कारण से धोखाधड़ी का मामला उ.प्र. न्यायालय में चल रहा है, महिला होने का अनुचित प्रयोग लोगो पर करती है मुझे फसाने के लिए कहती है कि तुम्हे फसा दूंगी पुलिस मामला दर्ज करेगी मेरा काम एक फोन में हो जाता है, यह कहकर मुझे धमकी देती है पुलिस महिला कि ही सुनेगी इस तरह से झूठे प्रकरण में दर्ज करने कि धमकी देकर लगातार मानसिक प्रताड़ना दे रही है मुझे रात में फोन लगाती है जिसका डिटेल मेरे पास है, पैसे कि मांग करती है मैं भयभीत होकर एक बार 4 हजार रूपए बैंक के माध्यम से दिया हु और हमेशा झूठे केश में फसाने कि धमकी देती है, उससे तंग आकर एक सप्ताह पूर्व मैने मन बना लिया था कि में थाने में उसकी रिपोर्ट कर के ही रहूँगा जैसे ही में थाने जा रहा था की उसको जानकारी लग गयी और मुझे रस्ते में रोक कर कहने लगी कि अगर तुम थाने में मेरी शिकायत या रिपोर्ट करोगे तो मैं तुम्हारे घर के सामने आकर मिट्टी का तेल डालकर आत्महत्या कर लुंगी, उस डर से में थाने नहीं गया और उसके बाद मेरे दुकान में आकर गन्दी-गन्दी गाली देने लगी और कहने लगी कि तुम थाने गया तो फिर से जेल जाने के लिए तैयार रहना, क्योंकि कि पुलिस सिर्फ महिलाओं कि सुनती है तुम अपनी सफाई देते देते थक जाओगे तुम्हारी कोई नहीं सुनेगा, लगतार झूठे प्रकरण में फसाये जाने गली गलौज पैसी कि मांग से मैं मानसिक रूप से बहुत प्रताड़ित हो गया हूँ, इसके पूर्व मेरी दुकान में उसके द्वारा तोड़ फोड़ भी की जा चुकी है जिसकी जानकारी मनेन्द्रगढ़ थाने को हैं मानसिक प्रताड़ना से तंग आ कर शिकायत कर रहा हूँ और उचित कार्यवाही चाहता हूँ।
क्या मनेंद्रगढ़ थाना प्रभारी हटेंगे तभी जब उनका खुद का मन होगा?
अपनी स्वेक्षाचारिता के लिए प्रसिद्ध मनेंद्रगढ़ पुलिस थाना प्रभारी मनेंद्रगढ़ की लगातार शिकायतें सामने आती रहती हैं वह अपनी मनमानी के लिए भी खासे लोकप्रिय हैं,थाना प्रभारी को मनेंद्रगढ़ पुलिस थाने का प्रभार सम्हालते दो वर्ष से ज्यादा का समय हो गया है और अब यह कहा भी जाने लगा है कि वह तभी यहां से हटेंगे जब उनकी स्वयं की इक्षा होगी क्योंकि उनकी पहुंच और पकड़ काफी उपर तक है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply