रायपुर@सड़क हादसे पर लगाम लगाने बैठक

Share


नशे मे गाड़ी चलाने और बिना हेलमेट वालो की अब खैर नही,
परिवहन मत्री अकबर ने सख्त कार्रवाई करने क ा दिया निर्देश

रायपुर, 02 अगस्त 2022। परिवहन मत्री मोहम्मद अकबर की अध्यक्षता मे आज मत्रालय महानदी भवन मे छाीसगढ़ राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक हुई. मत्री अकबर ने राज्य मे सड़क दुर्घटनाओ की रोकथाम सहित यातायात को बेहतर बनाने के लिए सभी सबधित विभागो को समन्वित प्रयास करने पर विशेष जोर दिया. लोगो मे यातायात नियमो के प्रति जागरूकता लाने और इसका कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए
राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक मे परिवहन मत्री अकबर ने चर्चा करते हुए सड़क सुरक्षा तथा दुर्घटना पर नियत्रण के लिए ओव्हर लोडिग, अत्यधिक गति व नशे की हालात और बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालो के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया. उन्होने इसके लिए पुलिस तथा परिवहन विभाग को विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए. मत्री अकबर ने बैठक मे चर्चा करते हुए वाहनो की सघन जाच और तेज गति को नियत्रित करने के लिए स्पीड गवर्नर लगाने की दिशा मे कार्रवाई करने तथा नशापान और सड़क पर स्टट करके वाहन चलाने वालो के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के लिए भी निर्देशित किया.
वाहन चालको को दिया जाएगा प्रशिक्षण
परिवहन मत्री अकबर ने सड़क दुर्घटनाओ की रोकथाम और सुरक्षित यातायात के लिए वाहन चालको के प्रशिक्षण पर भी विशेष जोर दिया. उन्होने बलैक स्पॉट के चिन्हाकन के बाद उनमे तत्परता से सुधार की कार्रवाई के लिए भी निर्देश दिए.दुर्घटना के शिकार लोगो के त्वरित उपचार के लिए व्यवस्था, राज्य मे ट्रामा सेटर की स्थिति, पाठ्यपुस्तको मे यातायात शिक्षा सामग्री का समावेश और यातायात के नियमो के उल्लघन पर चालानी कार्रवाई तथा यातायात नियमो के पालन आदि विषयो पर विस्तार से चर्चा की.
अतिक्रमण हटाने व सकेतक बोर्ड लगाने के निर्देश
बैठक मे मत्री अकबर ने राज्य मे जरूरत के मुताबिक सर्विस सड़को की चैड़ाई बढ़ाने, ग्रामीण सड़को के मुख्य मार्ग मे शामिल होने वाले जक्शन से अतिक्रमण हटाने सहित मार्गो मे सकेतक और चेतावनी सबधी बोर्ड लगाए जाने के सबध मे भी आवश्यक निर्देश दिए. इस दौरान रायपुर से बिलासपुर हाइवे मार्ग अतर्गत धनेली से सिलतरा सर्विस मार्ग के चैड़ीकरण के लिए आवश्यक निर्णय लिया गया. बैठक मे सड़क दुर्घटना पीडि़तो की मदद के लिए ‘‘गुड समैरिटन को पुरस्कृत करने अनुदान योजना’’ के तहत प्रत्येक नेक व्यक्ति को प्रदाय 5 हजार रुपए की राशि मे बढ़ोतरी करने के सबध मे भी चर्चा की गई.
बैठक मे ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर लोक निर्माण तथा गृह मत्री ताम्रध्वज साहू, ससदीय सचिव चन्द्रदेव राय, राज्य गृह निर्माण मडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, विधायक अरूण वोरा, प्रमुख सचिव मनोज पिगुआ, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक यातायात प्रदीप गुप्ता, सचिव सिद्धार्थ कोमल सिह परदेशी, सचिव शहला निगार, सचिव डॉ. एस. भारतीदासन, सचिव टोपेश्वर वर्मा, आयुक्त परिवहन दीपाशु काबरा सहित विभिन्न विभागो के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.
ओवरलोड वाहनो पर कार्रवाई, 1 अरब 7 करोड़ की वसूली
बैठक मे अध्यक्ष अतर्विभागीय लीड एजेसी सड़क सुरक्षा एव सयुक्त परिवहन आयुक्त सजय शर्मा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभिन्न विभागो द्वारा सड़क सुरक्षा के सबध मे किए जा रहे कार्यो के बारे मे जानकारी दी. उन्होने बताया कि राज्य मे ओव्हर लोड वाहनो पर कार्यवाही के तहत वर्ष 2019 मे 15 करोड़ 96 लाख, वर्ष 2020 मे 43 करोड़ 43 लाख और वर्ष 2021 मे 01 अरब 7 करोड़ रुपए के समझौता शुल्क की वसूली की गई.।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply