अम्बिकापुर@मैनपाट में हाथियों ने बुजुर्ग महिला को कुचल कर मारा,पति भागने के दौरान गिर कर घायल

Share

अम्बिकापुर 24 जुलाई 2022 (घटती-घटना)। मैनपाट में इन दिनों 6 हाथियों का दल अलग-अलग इलाके में विचरण कर रहा है। शनिवार की रात हाथियों के दल ने एक ग्रामीण का घर ढहाना शुरु किया। यह देख घर पर रहे बुजुर्ग पति-पत्नी निकलकर भागने लगे। इसी बीच दरवाजे पर खड़े एक हाथी ने महिला को कुचलकर मार डाला, जबकि भागने के दौरान महिला का पति गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि जिस गांव में यह घटना हुई, वहां के सभी ग्रामीण रात में अपने घर की जगह पक्के के बने आंगनबाड़ी भवन में सोते हैं। बुजुर्ग पति-पत्नी को रात में जाने में देर हो गई थी, इसी बीच यह घटना हो गई। सरगुजा में हाथियों द्वारा मार डालने की इस साल की यह पहली घटना है। मैनपाट के बरडांड़ निवासी वनस्पतिया बाई 65 वर्ष अपने पति शोभनाथ के साथ रहती थी। शनिवार की रात पति-पत्नी खाना खाने के बाद रात करीब 11 बजे घर के नजदीक ही स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में सोने जाने की तैयारी कर रहे थे। इसी बीच 6 हाथियों का दल वहां आ पहुंचा और उनके घर को ढहाने लगा।
बारिश व धूंध के कारण पति-पत्नी को कुछ दिखाई नहीं दिया और वे जान बचाने घर से निकल गए। इसी बीच दरवाजे पर ही खड़े एक हाथी ने वनस्पतिया को सूंड से उठाकर जमीन पर पटक दिया और पैरों से कुचलकर मार डाला। इधर महिला का पति किसी तरह वहां से भाग निकला लेकिन भागने के दौरान वह गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे ग्रामीणों द्वारा कमलेश्वरपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इधर वन विभाग द्वारा महिला के परिजन को तात्कालिक सहायता राशि प्रदान की गई।
गौरतलब है कि हाथियों के दहशत से बरडांड़ समेत अन्य गांवों के लोग रात में खाना खाने के बाद अपने घर पर नहीं सोते हैं। प्रशासन व वन विभाग द्वारा सभी के सोने की व्यवस्था आंगनबाड़ी भवन में की गई है। ऐसे में ग्रामीण पूरे परिवार के साथ वहां चले जाते हैं। शनिवार की रात बुजुर्ग दंपती को आंगनबाड़ी भवन में जाने में देर हो गई थी। उन्होंने यह सोचा था कि बगल में ही आंगनबाड़ी स्थित है तो कुछ देर में चले जाएंगे लेकिन इसी बीच यह घटना हो गई। मैनपाट में यूं तो हर साल हाथियों का दल जमकर उत्पात मचाता है और घर, फसल के साथ जनहानि भी करता है। इस साल भी हाथियों के दल द्वारा घर तोडऩे के अलावा फसलों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। इस साल हाथी मैनपाट क्षेत्र में 65 घर तोड़ चुके हैं। वन विभाग भी हाथियों के आगे असहाय नजर आ रहा है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply