जून महीने में महंगाई दर 9.1% पर पहुंचा, फेड फिर बढ़ा सकता है ब्याज दरें

Share

बिज़नेस डेक्स नई दिल्ली 13 जुलाई 2022।  अमेरिका में सरकार की ओर से बुधवार को बताया गया है कि खुदरा महंगाई दर जून के महीने में बढ़कर 9.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह साल 1981 के बाद से 12 महीनों में हुई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।

गैस, भोजन और किराए की बढ़ती कीमतों ने जून में अमेरिकी मुद्रास्फीति को चार दशक के एक नए शिखर पर पहुंचा दिया। जून महीने में अमेरिका में महंगाई दर बढ़कर 9.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है।  अमेरिका में महंगाई नई दर सामने आने के बाद यह भी लगभग तय हो गया है कि यूएस फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ब्याज बरों में बढ़ोतरी का फैसला फिर कर सकता है। 

अमेरिका में सरकार की ओर से बुधवार को बताया गया है कि खुदरा महंगाई दर जून के महीने में बढ़कर 9.1 प्रतिशत पर पहुंच गई है। यह साल 1981 के बाद से 12 महीनों में हुई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। आपको बता दें कि मई 2021 में अमेरिका में महंगाई दर 8.6 प्रतिशत रही थी। इस तरह से महज एक महीने (मई से जून) में ही महंगाई दर में 1.3 % प्रतिशत का इजाफा हो गया है। उससे पहले अप्रैल से मई महीने के बीच महंगाई दर में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।

अमेरिका में लगातार बढ़ रही मुद्रास्फीति ने वहां के आम लोगों को खासा प्रभावित किया है। औसत आय की तुलना में जरूरी चीजों की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है। निम्न आय वाले, ब्लैक अमेरिकी और हिस्पैनिक अमेरिकी महंगाई की मार से अधिक प्रभावित हुए है क्योंकि उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा आवास, परिवहन और भोजन जैसी जरूरी चीजों पर खर्च होता है। 
हालांकि कुछ अर्थशास्त्री उम्मीद जता रहे हैं कि जल्द ही अमेरिका के आम लोगों को महंगाई से राहत मिल सकती है। गैस की कीमतें जून के महीने में 5 डॉलर के प्रति गैलन से गिरकर मंगलवार तक देश में औसतन 4.66 प्रतिशत पर पहुंच गई है। पर, एक साल पहले की तुलना में यह अब भी अधिक है। इस गैस की कीमतों में कमजोरी से इस बात की थोड़ी ही सही पर उम्मीद बंधती है कि जुलाई और अगस्त महीने में महंगाई की दर थमेगी। 


Share

Check Also

पेट्रोलियम पर शुल्क से सरकार को 4.3 लाख करोड़ की कमाई

Share बिजनेस डेस्क एजेंसी नई दिल्ली 20 जुलाई 2022। भारत में वित्त वर्ष 2021-22 के …

Leave a Reply