बुमराह ने इंग्लैंड पर बरपाया कहर, जवागल श्रीनाथ और भुवनेश्वर कुमार के खास क्लब में हुए शामिल

Share

खेल लंदन 12 जुलाई 2022 भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने आठ ओवर के अंदर आधी इंग्लिश टीम को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह ने कहर बरपा दिया। ओवल में तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत हुई। मंगलवार (12 जुलाई) को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने आठ ओवर के अंदर आधी इंग्लिश टीम को पवेलियन भेज दिया। इस दौरान बुमराह ने एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली।

साल 2002 से किसी वनडे मैच के शुरुआती 10 ओवर के अंदर चार विकेट लेने वाले बुमराह तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले 2003 में जोहानिसबर्ग में श्रीलंका के खिलाफ जवागल श्रीनाथ ने ऐसा किया था। उसके 10 साल बाद 2013 में भुवनेश्वर कुमार ने पोर्ट ऑफ स्पेन में श्रीलंका के खिलाफ शुरुआती 10 ओवर में चार विकेट झटक लिए थे।

रॉय और रूट खाता नहीं खोल पाए
इंग्लैंड को पहला झटका दूसरे ओवर में बुमराह ने दिया। उन्होंने ओपनर जेसन रॉय को क्लीन बोल्ड कर दिया। रॉय खाता नहीं खोल पाए। बुमराह दो गेंदों के बाद उसी ओवर में दिग्गज बल्लेबाज जो रूट को पवेलियन भेज दिया। रूट अतिरिक्त उछाल वाली गेंद को ठीक से नहीं खेल पाए। उनके बल्ले से लगकर गेंद विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में चली गई। रूट का भी खाता नहीं खुला।
आठ ओवर में गिरे इंग्लैंड के पांच विकेट
इसके अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा। उन्होंने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया। रूट और रॉय की तरह स्टोक्स भी खाता नहीं खोल पाए। छठे ओवर में बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को पंत के हाथों कैच कराया। बेयरस्टो ने 20 गेंद पर सात रन बनाए। उन्होंने एक चौका लगाया। बुमराह ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन को क्लीन बोल्ड कर दिया। लिविंगस्टोन खाता नहीं खोलने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए। इस तरह आठ ही ओवर में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।
बुमराह के पांच विकेट पूरे
मोईन अली 18 गेंद पर 14 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे। उनके बाद जोस बटलर 32 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए। शमी की गेंद पर बटलर का कैच सूर्यकुमार यादव ने लिया। शमी ने क्रेग ओवर्टन (आठ रन) को बोल्ड कर दिया। बुमराह ने ब्रेडन कार्स को आउट कर इंग्लैंड नौवां झटका दिया। कार्स 26 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने दो चौके लगाए। बुमराह ने इसी के साथ वनडे करियर में दूसरी बार किसी मैच में पांच विकेट पूरे कर लिए।


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply