मोहम्मद शमी ने तोड़ा अजीत अगरकर का रिकॉर्ड, ट्रेंट बोल्ट और ब्रेट ली से भी निकले आगे

Share

खेल लंदन 12 जुलाई 2022 शमी के वनडे में 150 विकेट पूरे हो गए। उन्होंने जोस बटलर को अपना 150वां शिकार बनाया। शमी सबसे कम मैचों में भारत के लिए 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने 80वें मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल कर ली। इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की। ओवल में तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत हुई। मंगलवार (12 जुलाई) को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह निर्णय सही साबित हुआ। जसप्रीत बुमराह और शमी ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों गेंदबाजों ने इंग्लिश बल्लेबाजों पर कहर बरपा दिया। इस दौरान शमी ने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। शमी के वनडे में 150 विकेट पूरे हो गए। उन्होंने जोस बटलर को अपना 150वां शिकार बनाया। शमी सबसे कम मैचों में भारत के लिए 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने 80वें मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल कर ली। इस मामले में शमी ने पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अगरकर ने 150 विकेट के लिए 97 मैच लिए थे।

राशिद खान के बराबर शमी

ओवरऑल रिकॉर्ड को देखें तो ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क इस मामले में शीर्ष पर हैं। उन्होंने 77 मैचों में ही 150 विकेट पूरे कर लिए थे। पाकिस्तान के स्पिनर सकलैन मुश्ताक ने 78 मैच लिए थे। शमी ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान की बराबरी की। राशिद ने भी शमी की तरह 80वें मैच में 150 विकेट पूरे किए थे। शमी ने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (81 मैच) और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली (82 मैच) को पीछे छोड़ा।

सबसे कम गेंदों पर 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज

शमी ने 150 विकेट के लिए 4071 गेंदें फेंकी। इस मामले में वह पांचवें स्थान पर हैं। उनसे आगे मिचेल स्टार्क, अजंता मेंडिस, सकलैन मुश्ताक और राशिद खान हैं।
 

गेंदबाजगेंद
मिचेल स्टार्क3857
अजंता मेंडिस4029
सकलैन मुश्ताक4035
राशिद खान4040
मोहम्मद शमी4071

बुमराह ने अपने पहले ओवर में लिए दो विकेट

इंग्लैंड को पहला झटका दूसरे ओवर में बुमराह ने दिया। उन्होंने ओपनर जेसन रॉय को क्लीन बोल्ड कर दिया। रॉय खाता नहीं खोल पाए। बुमराह दो गेंदों के बाद उसी ओवर में दिग्गज बल्लेबाज जो रूट को पवेलियन भेज दिया। रूट अतिरिक्त उछाल वाली गेंद को ठीक से नहीं खेल पाए। उनके बल्ले से लगकर गेंद विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में चली गई। रूट का भी खाता नहीं खुला।

शमी ने स्टोक्स को किया बोल्ड

इसके अगले ओवर में मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा। उन्होंने स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया। रूट और रॉय की तरह स्टोक्स भी खाता नहीं खोल पाए। छठे ओवर में बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को पंत के हाथों कैच कराया। बेयरस्टो ने 20 गेंद पर सात रन बनाए। उन्होंने एक चौका लगाया। बुमराह ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर लियाम लिविंगस्टोन को क्लीन बोल्ड कर दिया। लिविंगस्टोन खाता नहीं खोलने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए। इस तरह आठ ही ओवर में इंग्लैंड के पांच बल्लेबाज पवेलियन लौट गए।

बुमराह ने पारी को समेटा

मोईन अली 18 गेंद पर 14 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर उन्हीं को कैच थमा बैठे। उनके बाद जोस बटलर 32 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए। शमी की गेंद पर बटलर का कैच सूर्यकुमार यादव ने लिया। शमी ने क्रेग ओवर्टन (आठ रन) को बोल्ड कर दिया। बुमराह ने ब्रेडन कार्स को आउट कर इंग्लैंड नौवां झटका दिया। कार्स 26 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने दो चौके लगाए। बुमराह ने डेविड विली (21 रन) को क्लीन बोल्ड कर इंग्लैंड की टीम को समेट दिया।


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply