बैकुण्ठपुर@राष्ट्रीय राज्य मार्ग 43 पर लुढ़कते पत्थरों का खतरा

Share


चलते वाहनों पर कभी भी गिर सकते हैं मोटे झाड़ और बड़ी चट्टाने


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 10 जुलाई 2022(घटती-घटना)। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राज्य मार्ग क्रमांक 43 का चौड़ीकरण कार्य हुए दूसरा वर्ष हो रहा है। यह भी कह सकते हैं की दूसरी बरसात भी आ गई है। सड़क निर्माण के दौरान बेलबहरा की हसदेव नर्सरी से लेकर नगर के पहले जमदुआरी के जंगलों तक सड़क के दोनों तरफ की पहाड़ी की खुदाई कर सड़क चौड़ीकरण किया गया था। सड़क निर्माण के बाद पहली बरसात में ही इन दोनो जंगली पहाडç¸यों से पेड़ और पत्थर सड़क पर गिरते रहे हैं। जिसको लेकर समाचार पत्रों ने कई बार समाचार भी प्रकाशित किया था।उसके बावजूद भी स्थिति जस की तस है।सड़क निर्माता कंपनी ने तो सड़क बनाया और चलते बनी परंतु इस सड़क मार्ग पर यात्रा करने वाले वाहनों और राहगीरों के लिए जो बड़ी संभावित दुर्घटना का कारण छोड़ गई उसका परिणाम कभी भी भयावह हो सकता।
पहाड़ी करार में झूलते झाड़ धरासायी होकर गिर सकते हैं चलते वाहनों पर
आपको बता दें की सड़क निर्माण पश्चात इन दोनो जंगलों की खुदाई कर पहाड़ों का सीधा ढाल सड़क की ओर कर दिया गया है।उससे आए दिन इन पहाडç¸यों से चट्टाने खिसक कर सड़क पर आ गिरती है। हसदेव नर्सरी में तो पहाडि़यों से झाड़ गिरते भी कई बार देखा गया हैं।जिसके बाद आज भी कभी भी बरसात के दिनों में सड़क पर चलतीं तेज रफ्तार गाडियों के चपेट मे आकर दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना लगातार बनी हुई है।यकीन मानिए आज की सावधानियां या फिर इनसे बचाव भविष्य की बड़ी घटनाओं को रोक सकता है।अगर संबंधित पहल करते हैं तो।
बैकुंठपुर और मनेंद्रगढ़ के इन जंगलों को जानलेवा जंगल बना छोड़ दिया एनएस पीआर ने
आपको बता दें की सड़क निर्माण कार्य के दौरान बाधित व नष्ट हुई संपत्ति या व्यवस्था को सड़क निर्माता कंपनी ने अपने ब्यय पर पुनः बहाल करती थी। परंतु सड़क निर्माण के दौरान ये दोनो वन विभाग के अफसरों के द्वारा शायद कोई प्रयास नहीं किया गया था जिसके बाद सड़क निर्माण में लगी कंपनी इसे दुरुस्त कर पाती। परंतु इस जंगल को हादसों की सड़क बना निकलती बनी। इसे विसंगति कहें या फिर लापरवाही जिसकी वजह से दोनों जंगलों से गुजरती सड़क हादसों की सड़क में तब्दील हो चुकी है। खैर,,बीती ताहि बिसार दे, आगे की सुध ले, की तर्ज पर यही कहा जा सकता है की इन दोनो जंगलों की पहाडç¸यों से गुजरने वाले यात्रियों के सुरक्षा को देखते हुए ऐसे इंतजाम किए जाएं की ये लापरवाही किसी पर आफत बन कर ना टूटे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply