अम्बिकापुर@माता के भजनों के बीच निशान उठाये हजारों भक्तों के साथ निकली भव्य शोभायात्रा

Share


अम्बिकापुर,04 जुलाई 2022(घटती-घटना)। माता बनभौरी वाली का भव्य आकर्षक मंदिर का 7 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा उत्सव बड़ी ही धूम धाम से अम्बिकापुर में मनाया जा रहा है। अम्बिकापुर शहर के साथ साथ छत्तीसगढ़ के कोने कोने से बनभौरी भक्त अम्बिकापुर उत्सव मनाने पहुँचे हैं। उत्सव की वजह से पिछले 10 दिनों से शहर में अलग ही भक्तिमय माहौल है।10 दिनों पूर्व माता बनभौरी वाली की ज्योति हरियाणा से अम्बिकापुर भक्त ले कर पहुँचे थे तब भी निशान यात्रा निकाली गई थी जिसका पूरे शहर में जगह जगह स्वागत किया गया था। 30 जून को कलश यात्रा के साथ उत्सव प्रारम्भ हुआ था जिसके बाद रोजाना पूजा पाठ मंदिर में किया जा रहा है,इसी तारतम्य में कल भव्य शोभायात्रा यात्रा माता भक्तों द्वारा कलाकेंद्र मैदान से निकाली गई जो कि घड़ी चौक,संगम चौक,महामाया चौक,जयस्तम्भ चौक,अग्रसेन चौक होते हुए अग्रसेन वार्ड में कुंडला स्थित नवनिर्मित बनभौरी वाली माता के भ्रामरी मंदिर में संपन्न हुई।शोभायात्रा में हज़ारों महिलाओं के साथ पुरुष भी शामिल हुए।देवी देवताओं की आकर्षक झांकियां सभी भक्तों को लुभा रही थी।सभी श्रद्धालु शैला के मांदर के थाप पर झूम रहे थे साथ ही शोभायात्रा में गाçड़यों में बने मंच में बाहर से आये कलाकारों द्वारा भजनों की भी प्रस्तुति की जा रही थी जिसका लुप्त यात्रा में शामिल भक्तो के साथ साथ राहगीरों ने भी उठाया।शोभायात्रा बैंड-बाजे, शैला, मांदर, ऑर्केस्ट्रा व डीजे के साथ सभी को लुभाते हुए अपने गंतव्य तक पहुँची। शोभायात्रा का शहरवाशियों ने जगह जगह पुष्प वर्षा के साथ पेयजल पिला कर स्वागत किया।भगवान शिव,माता पार्वती व भगवान हनुमान की झांकी ने अपनी प्रस्तुति जगह जगह दी। शोभायात्रा के मंदिर परिषर में पहुँचने के बाद सभी ने दर्शन किये।
आज होगा डांडिया,मेहंदी व जागरण उत्सव
बनभौरी माता के 7 दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत आज डांडिया उत्सव होगा। डांडिया उत्सव के पश्चात मेहंदी उत्सव व उसके बाद माता का जागरण किया जाएगा।
कल होगी माता मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा
कल 6 जुलाई को माता बनभौरी मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का मुख्य कार्यक्रम होगा जिसमें प्रातः पूजा अर्चना के पश्चात छप्पनभोग व सवामनी का प्रसाद चढ़ाया जाएगा तत्पश्चात 1 बजे से महामंगल पाठ व संध्या 6 बजे से बाहर से आये कलाकारों द्वारा भजनों की पस्तुति दी जाएगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply