सूरजपुर@जमीन विवाद को लेकर दो भाइयों में जमकर चला लठ जिससे एक व्यक्ति की हो गई मौत

Share


सूरजपुर 03 जुलाई 2022 (घटती घटना)। जमीन विवाद को लेकर शनिवार की शाम को ग्राम कुरीडीह में दो भाइयों में जमकर लठ चला जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई है तो वहीं करीब 22 लोग आहत हो गए है।जिसमे एक कि हालत नाजुक बताई जा रही है।आहतों में महिला है जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौत के बाद आज बसदेई चौकी में शव रख कर प्रदर्शन की भी खबरें है जिसमे हिरासत में लिए गए लोगो को छोड़ने की मांग की जा रही थी।वही खबर यह भी है कि मारपीट का एक आरोपी हाल ही में हत्या के प्रयास के मामले में जमानत पर बाहर आया है और फिर यह घटना हो गई।भैयाथान ब्लॉक के कुर्रीडीह का यह समूचा मामला है।बताया गया है कि राजेन्द्र व हरि राम जो आपस मे चचेरे भाई है,के बीच पिछले कई वर्षों से जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। शनिवार को इसी जमीन विवाद के मामले को लेकर तहसीलदार व पटवारी मौके पर पहुँचे थे और दोनों भाइयों को समझाईश दिया गया था।लेकिन प्रशासनिक अमले के लौटने के बाद हरि राम पक्ष के लोग लाठी डंडा लेकर राजेन्द्र के घर पहुँच गए और बात बात में बात इतनी बड़ी की दोनों ओर से लाठियां निकल गई जिससे जमकर मारपीट हुआ और दोनों ओर से करीब 30 से 32 लोगो को चोटें आई है।बताया गया है कि राजेन्द्र को भी चोटे आई थी जिसे अस्पताल ले जाया गया था जहाँ उसने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया।इधर इस घटना में दोनों पक्ष से 8 महिला और 13 पुरुष सदस्य घायल है जिन्हें अम्बिकापुर व सूरजपुर के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। जिसमे एक कि हालत नाजुक बताई जा रही है।बताया यह भी जा रहा है इस मारपीट की घटना में हत्या के प्रयास का एक आरोपी भी शामिल है जो हाल ही में जमानत पर रिहा हुआ है।मामले में पुलिस ने दोनों पक्षो की ओर से अपराध दर्ज किया है और कुछ लोगो को हिरासत में भी लिया गया था लेकिन फिलहाल छोड़ दिया गया है।
शव रख कर प्रदर्शन
इधर राजेन्द्र की मौत के बाद परिजनों ने बसदेई चौकी के सामने शव रख कर प्रदर्शन करते हुए हिरासत में लिए लोगो को मृतक के अंतिम संस्कार हेतु छोड़ने की मांग कर रहे थे।जिस पर पुलिस ने छोड़ दिया है।पुलिस गांव में शांति व्यवस्था बनाये रखने गांव में फिलहाल डेरा डाले हुए है जिसमे अफसर भी शामिल है।
राजस्व अमले की चूक …?
बताया जाता है कि गांव गांव में जमीन को लेकर इसी तरह की विवाद है।पटवारी समय पर लोगो की समस्याओं का निदान करते नही वे पेसो के चक्कर मे मामला लटकाए रहते है।साथ ही 15 जून के पहले सीमांकन आदि का कार्य कर लेना था पर कई गांवों में शिकायत है कि ऐसा हो नही सका और अब जब बारिश और खेती बाड़ी का कार्य शुरू है तो पटवारी इस दिशा में सक्रिय है जिससे विवाद और बढ़ रहा है।इस पर जिला प्रशासन को संज्ञान लेना चाहिए जिससे विवाद पर अंकुश लग सके।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply