T20 World Cup: दिनेश कार्तिक की जगह पक्की तो शमी-पंत का चयन मुश्किल, जानें विश्व कप टीम पर दिग्गजों की राय

Share

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली 19 जून 2022। आशीष नेहरा ने कहा है कि शायद शमी ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप न खेलें। वहीं, वसीम जाफर ने कहा है कि भारत की टीम में दिनेश कार्तिक की जगह पक्की है और लोकेश राहुल की वापसी पर पंत के लिए जगह बनाना मुश्किल होगा। 
टी20 विश्व कप 2022 का आयोजन अक्तूबर और नवंबर के महीने में होना है। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों ने तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय टीम में भी इस विश्व कप की तैयारी में लगी हुई है। हालांकि, अब तक विश्व कप की टीम में कई खिलाड़ियों की जगह पक्की नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में ऋषभ पंत टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन कई दिग्गजों का मानना है कि टी20 टीम में पंत की जगह पक्की नहीं है। वहीं, दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में कमाल कर फिनिशर के रोल के लिए मजबूत दावेदारी पेश की है। यहां हम बता रहे हैं कि पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों ने विश्व कप की टीम को लेकर क्या कहा है।  दिग्गज खिलाड़ियों ने दिनेश कार्तिक को भारतीय टीम में रखने की बात कही है, लेकिन ऋषभ पंत और मोहम्मद शमी को मौका मिलना तय नहीं है। 

डेल स्टेन बोले कार्तिक का खेलना तय
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन का मानना है कि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक को मौका मिलना तय है। उन्होंने एक स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत में कहा “दिनेश कार्तिक इस साल शानदार फॉर्म में हैं। वो लगातार बेहतर होते जा रहे हैं। उनके अंदर विकेटकीपर वाली सोच है, वो खेल को सही तरीके से पढ़ते हैं। उन्हें पता है कि गेंदबाज क्या करने की कोशिश करते हैं और वो बेहतरीन प्रतिभा के साथ इसका जवाब देते हैं। वो ओवर की पहली गेंद पर बड़ा शॉट लगाते हैं और गेंदबाज को दबाव में डाल देते हैं। इसके बाद गेंदबाजों के पास कोई जवाब नहीं होता है।” स्टेन ने आगे कहा कि अगर भारत को विश्व कप जीतना है तो उन्हें कार्तिक जैसे इनफॉर्म खिलाड़ी को जरूर चुनना चाहिए। 

टीम में पक्की नहीं है पंत की जगह
पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर का मानना है कि लोकेश राहुल और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों के आने पर ऋषभ पंत टीम इंडिया में अपनी जगह नहीं बचा पाएंगे। जाफर ने भी स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत में कहा “मुझे लगता है अगर आप अगली टी20 टीम चुनेंगे तो दिनेश कार्तिक निशिचित रूप से उसका हिस्सा होंगे। जब केएल राहुल फिट होंगे तो वो भी टीम में वापसी करेंगे। वहीं, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव जैसे तीन-चार खिलाड़ी टीम में आएंगे। ऐसे में ऋषभ पंत के लिए टीम में जगह बनाना मुश्किल होगा। मौजूदा समय में दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन पंत से बेहतर है, भविष्य का मुझे नहीं पता, लेकिन फिलहाल आप पंत से पहले कार्तिक को चुनना चाहेंगे।” डेल स्टेन ने भी पंत को लेकर कहा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने कुछ गलतियां की हैं। जो भी बड़े खिलाड़ी होते हैं, वो अपनी गलतियों से सीखते हैं, लेकिन पंत एक ही तरीके से आउट हुए हैं। 

नेहरा बोले शमी विश्व कप के प्लान में नहीं
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने कहा है कि शायद मोहम्मद शमी टी20 विश्व कप के प्लान में नहीं हैं, लेकिन उन्हें वनडे विश्व कप 2023 में जरूर मौका दिया जाना चाहिए। नेहरा ने भी स्पोर्ट्स वेबसाइट से बातचीत में कहा “ऐसा लगता है कि वो फिलहाल टी20 विश्व कप के प्लान में नहीं हैं, लेकिन अगर मैनेजमेंट को शमी की जरूरत पड़ती है तो हम सब जानते हैं कि वो एक गेंदबाज के रूप में उनकी क्षमता क्या है। अगर वो टी20 विश्व कप नहीं खेलते हैं तो मैं समझ सकता हूं। वो टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे। अगर आप युवा खिलाड़ियों को भी मौका देना चाहते हैं तो शमी को 2023 वनडे विश्व कप के लिए टीम में चुना जाना चाहिए।” नेहरा ने कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में मोहम्मद शमी को मौका दिया जाना चाहिए। 

अस्वीकरण: घटती-घटना ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply