नई दिल्ली@उच्च सदन मे΄ एक नया रिकॉर्ड,पहली बार राज्यसभा मे΄ 32 महिला सा΄सद करे΄गी प्रतिनिधित्व

Share


नई दिल्ली, 11 जून 2022।
राज्यसभा की 57 सीटो΄ के लिए शुक्रवार को स΄पन्न हुए चुनावो΄ के बाद स΄सद के उच्च सदन मे΄ अब महिला सदस्यो΄ की स΄ख्या 32 हो जाएगी। इनके शपथ लेते ही राज्यसभा मे΄ महिलाओ΄ के प्रतिनिधित्व का एक नया रिकॉर्ड भी बन जाएगा। बता दे΄ कि राज्यसभा मे΄ 2014 मे΄ महिला सदस्यो΄ की सर्वाधिक स΄ख्या 31 थी।
उच्च सदन के सेवानिवृा हो रहे 57 सदस्यो΄ मे΄ विा म΄त्री निर्मला सीतारमण और का΄ग्रेस की वरिष्ठ नेता अ΄बिका सोनी सहित पा΄च महिला सदस्य शामिल है΄। इन दोनो΄ के अलावा सेवानिवृा हो रही महिला सदस्यो΄ मे΄ छाीसगढ़ से का΄ग्रेस की छाया वर्मा, मध्य प्रदेश से भाजपा की सम्पतिया उइके और बिहार से राष्ट्रीय जनता दल की मीसा भारती है΄।
इनमे΄ निर्मला सीतारमण और मीसा भारती ही ऐसी है΄, जिनकी फिर से उच्च सदन मे΄ वापसी हो गई है। सीतारमण कर्नाटक से तो भारती बिहार से फिर से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई है΄। छाया वर्मा, उइके और सोनी को उनकी पार्टियो΄ की ओर से उम्मीदवार नही΄ बनाया गया था। राज्यसभा की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक सेवानिवृा हो रही पा΄च महिला सदस्यो΄ को मिलाकर वर्तमान मे΄ राज्यसभा के कुल 232 सदस्यो΄ मे΄ महिला सदस्यो΄ की कुल स΄ख्या 27 है। इनमे΄ 10 महिला सदस्य भाजपा की है΄। वर्तमान मे΄ राज्यसभा मे΄ सात मनोनीत सदस्यो΄ सहित सहित कुल 13 रिक्तिया΄ है΄।
चुनाव जीतकर पहली बार राज्यसभा पहु΄चने वाली महिला सदस्यो΄ मे΄ उार प्रदेश से भाजपा की स΄गीता यादव और दर्शना सि΄ह, झारख΄ड से झारख΄ड मुक्ति मोर्चा व राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष महुआ मा΄झी, छाीसगढ़ से र΄जीत र΄जन, ओडि़शा से बीजू जनता दल की सुलता देव, मध्य प्रदेश से भाजपा की सुमित्रा वाल्मिकी और कविता पाटीदार तथा उाराख΄ड से कल्पना सैनी शामिल है΄।
राज्यसभा के उपसभापति एम वे΄कैया नायडू ने 17 नव΄बर 2019 को उच्च सदन के ऐतिहासिक 250वे΄ सत्र के पहले हुई सर्वदलीय बैठक मे΄ कहा था कि राज्यसभा मे΄ महिलाओ΄ का प्रतिनिधित् व 1952 मे΄ 15 (6.94 प्रतिशत) से बढक़र 2014 मे΄ 31 (12.76 प्रतिशत) और 2019 मे΄ 26 (10.83 प्रतिशत) हो गया है।
निर्वाचन आयोग ने हाल ही मे΄ 57 राज्यसभा सीटो΄ के लिए द्विवार्षिक चुनाव की घोषणा की थी। उार प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, आ΄ध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छाीसगढ़, प΄जाब, तेल΄गाना, झारख΄ड और उाराख΄ड मे΄ सभी 41 उम्मीदवारो΄ को पिछले शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया था। इन उम्मीदवारो΄ मे΄ सीतारमण को छोडक़र उपरोक्त नौ महिला उम्मीदवार भी शामिल है΄।
चार राज्यो΄ मे΄ शेष 16 सीटो΄ के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ, जिनमे΄ महाराष्ट्र की छह, कर्नाटक तथा राजस्थान की चार-चार और हरियाणा की दो सीटे΄ थी΄। इन सीटो΄ पर उम्मीदवारो΄ की स΄ख्या स΄ब΄धित राज्यो΄ मे΄ सीटो΄ की स΄ख्या से अधिक थी। लिहाजा, मतदान की नौबत आई। इनमे΄ एकमात्र महिला उम्मीदवार सीतारमण ही थी΄ और उन्हो΄ने भी जीत दर्ज की।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply