रामानुजगंज@नगर में पानी सप्लाई को लेकर दुष्प्रचार करने का मामला

Share


नगर पंचायत की विवेक हीनता पर महिला पार्षद ने उठाए कई सवाल
-पृथवीलाल केशरी-
रामानुजगंज 25 मई 20-22 (घटती घटना)।
नगर पंचायत की विवेक हीनता को लेकर वार्ड नंबर 15 की भारतीय जनता पार्टी के पार्षद एवं पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती उषा गुप्ता ने कहां की जिस तरह से नगर में पानी सप्लाई को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है उससे यही प्रतीत होता है कि नगर पंचायत प्रबंधन अपनी लापरवाही छुपाने में लगा हुआ है। पार्षद श्रीमती उषा गुप्ता ने कहा कि भाजपा सास्वत नगर पंचायत प्रबंधन के द्वारा जिस प्रकार से नगर में पानी सप्लाई को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है उससे यही प्रतीत होता है कि नगर पंचायत प्रबंधन अपनी लापरवाही को छुपाने में लगा हुआ है हमेशा सुनने को मिल रहा है कि बलरामपुर कलेक्टर कुंदन कुमार के निर्देश पर बड़ा डबरी का निर्माण कर नगर वासियों को पानी पिलाया जा रहा है क्या बलरामपुर कलेक्टर यदि निर्देश नहीं देते तो नगर पंचायत प्रबंधन का दायित्व समाप्त हो जाता या अपने दायित्व निर्वहन करते हेतु नगर वासियों को पानी सप्लाई दी जाती। बार-बार इस बात को दुस प्रचारित करना कि कलेक्टर के निर्देश पर नगर वासियों को पानी डबरी के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है यह बात अशोभनीय है। क्योंकि सालों में जलकर के माध्यम से लाखों रुपए नगर वासियों से वसूलने का जिम्मेदारी जब नगर पंचायत की है तो उन्हीं का दायित्व बनता है कि बिना किसी के निर्देश के नगर वासियों को जल उपलब्ध कराया जाए ना की किसी के आदेश का इंतजार करना चाहिए। श्रीमती उषा गुप्ता ने कहा कि आज प्रशासनिक लापरवाहीयों के कारण कनहर नदी सूख गई जिम्मेदारों ने अपनी जिम्मेदारी समय पर निभाई होती तो हालात यह नहीं होते। पानी सप्लाई को लेकर दुष्प्रचार करना नगर पंचायत प्रबंधन तत्काल बंद करें यदि पानी सप्लाई कर रहा है तो कोई एहसान नहीं कर रहा उसका शुल्क भी लिया जा रहा है यदि नगर वासियों के लिए नगर पंचायत प्रबंधन को इतनी ही फिक्र है तो ग्रीष्मकालीन महीनों का जलकर राशि को माफ कर देना चाहिए था। ताकि नगरवासी नगर पंचायत प्रबंधन के उक्त कार्य प्रणाली को क्षमा कर पाते जिनके कारण नगर वासियों को आज पानी की किल्लतो का सामना करना पड़ रहा है।
कूड़े के ढेर पर बैठा रामानुजगंज जगह-जगह गंदगी का अंबार
श्रीमती उषा गुप्ता ने कहां की रामानुजगंज में कुल 15 वार्ड है वर्षा पूर्ण साफ-सफाई को लेकर विगत 18 मई को परिषद की बैठक में बात उठाई गई थी उसके बाद मुख्य नगरपालिका अधिकारी दीपक एक्का ने कहां था कि प्रत्येक वार्ड का पार्षद के साथ निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराया जायेगा। लेकिन एक सप्ताह का समय व्यतीत होने के बाद भी सफाई के मामले में कोई पहल नहीं की गई है। अब क्या इसमें भी कलेक्टर के आदेश की बाट जोह रहे हैं। आज गंदगी के कारण पूरे नगर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।
सब्जी बाजार की
बजबजा रही नालियां
श्रीमती उषा गुप्ता ने कहा कि वार्ड नंबर 11 में लगने वाले सब्जी मार्केट के जितनी भी नालियां है सारे के सारे जाम पड़े हुए हैं उसके दुर्गंध से सब्जी विक्रेता से लेकर उस वार्ड के रहवासियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। नाली की पटिया पर खुले में बाथरूम करने वाले पर भी कोई कार्यवाही नहीं की जाती पूरे सब्जी मार्केट में यूरिन की दुर्गंध से लोग परेशान हैं। स्वच्छता अभियान के तहत केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रहे हैं लेकिन सारी योजनाओं का क्रियान्वयन कागजों में ही दिखाई पड़ता है धरातल पर इनकी संख्या शून्य है। जबकि सब्जी खरीदने नगर पंचायत के अधिकारी से लेकर सारे कर्मचारी जाते हैं इसके बाद भी गन्दगी को नजरअंदाज करना लोगों को समझ से परे है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply