?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

खडग़वां@लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की नहीं सुनते ठेकेदार

Share

  • लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर ठेकेदार की मनमानी
  • ठेकेदार करा रहा है मनमाने तरीके से सडक का निर्माण कार्य अधिकारियों के द्वारा सडक़ निर्माण कार्य रोकने के बाद ठेकेदार ने बिना डब्लू एम एम प्लांट के दूसरी लेयर का निर्माण कार्य कर दिया गया है ?
  • जिल्दा से कदमबहरा सडक़मार्ग का नव निर्माण एवं, पुल- पुलिया निर्माण कार्य में गुणवत्ताहीन सामाग्री का उपयोग कर निर्माण कार्य किया गया है जिसे अधिकारियों ने तोडऩे का आदेश भी किया था और साइड इंजीनियर ने नाली निर्माण कार्य को तोड कर फिर से बनाने का आदेश किया था मगर ठेकेदार के द्वारा उसी गुणवत्ता विहीन निर्माण समाग्री से कार्य को किया गया है।इस नाली पुल पुलिया निर्माण कार्य में सीमेंट क्रंाकीट में सीमेंट की मात्र का उपयोग कम किया जा रहा है जिस पर इंजीनियर ने निर्माण कार्य को तोड कर दुबारा बनाने का आदेश दिया था।

राजेन्द्र कुमार शर्मा-
खडग़वां,12 मई 2022(घटती-घटना)। लोक निर्माण विभाग संभाग मनेंद्रगढ़ कोरिया छत्तीसगढ़ के द्वारा जिल्दा से कदमबहरा सडक निर्माण कार्य के तहत कार्य की प्रशासकीय स्वीकृति राशि 154.87लाख अनुबंध की राशि 119.38 लाख अनुबंध क्रमांक 112डीएल/202/2021-22 से हो रहे 1.85 किलोमीटर के जिल्दा से कदमबहरा तक सड़क नवनिर्माण एवं उन्नयन के कार्य नियोजित ठेकेदार द्वारा जमकर मनमानी बरती जा रही है। सड़क निर्माण के इस कार्य मे पुल- पुलिया निर्माण के दौरान भी गुणवत्ताहीन निर्माण सामाग्री का उपयोग करते हुए कार्य को अंजाम दिया जा रहा है।
बता दें कि जिल्दा बाधपारा कदमबहरा होते हुए दुग्गी को जोड़ने वाले उक्त सड़क मार्ग का नवनिर्माण व उन्नयन कार्य का ठेका किस ठेकेदार को लोक निर्माण विभाग ने दिया है सूचना बोर्ड में नहीं लिखा गया है और इस सडक़ आ अनुबंध क्रमांक 112डीएल/202/2021-22 कार्यदेश जारी होने के संबंध में , एवं किस ठेकेदार के द्वारा सडक़ निर्माण कार्य कराया जा रहा है सूचना पटल पर कोई उल्लेख नहीं किया गया है सिर्फ कार्य प्रारंभ और पूर्णता का समय का उल्लेख 05/09/2022 में कार्य पूर्ण किया जाना निर्धारित है। लेकिन ठेकेदार की मनमानी के कारण कार्य बिना डब्लू एम एम प्लांट के इस सडक का निर्माण कार्य लगभग 40 फीसदी कार्य पूर्ण हो गया है।
इस सडक़ निर्माण कार्य की देखरेख करने वाले अधिकारी बताते हैं कि हमारे द्वारा प्रतिदिन सडक़ निर्माण कार्य निरीक्षण किया जा रहा है तो सूचना बोर्ड पर इतनी बड़ी भूल का होना ये स्पष्ट हो रहा है कि अधिकारियों के द्वारा साइड निरीक्षण आफिस में बैठकर किया जा है जिसका प्रमाण सूचना बोर्ड दे रहा है?
लोक निर्माण विभाग के देखरेख में हो रहे कार्य में पुल- पुलिया निर्माण में कांक्रीटिंग के दौरान प्राक्कलन के विपरीत निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है, जबकि जो कांक्रीट सामाग्री क्वालिटी परीक्षण हेतु रखा जा रहा उसमें अतिरिक्त सीमेंट डालकर गुणवत्तापरख दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। इस प्रकार जमकर गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। जिसका मौके पे जाकर जांच करने पर सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। लेकिन ऐसा नही हो पा रहा है, जिससे होने वाले कार्य की मजबूती पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है। जबकि इस कार्य का देखरेख करने वाले संबंधित अधिकारी ठेकेदार के हाथों की कठपुतली बन उनके इशारे पर कार्य कर रहे है, तो वही क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले जनप्रतिनियों के पास भी इतनी फुर्सत नही कि किस कदर कार्य कराया जा रहा है, उसका मौके पर जाकर निरीक्षण कर सके।
सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि गुणवत्ता विहीन सडक़ के निर्माण कार्य के बाद भी सडक़ निर्माण कार्य के ठेकेदार का बिल का भुगतान भी किए जाने की तैयारी की जा रही है ?
इस संबंध में साइड इंजीनियर से सडक़ निर्माण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी चाही तो उन्होंने ने कहा कि ठेकेदार के द्वारा दूसरे डब्लू एम एम प्लांट से सामग्री लाकर डाल रहा है और आगे जब तक ठेकेदार के द्वारा डब्लू एम एम प्लांट नहीं लगाया गया तब तक सडक़ निर्माण कार्य नहीं करने दिया जाएगा ।
इंजीनियर से सडक़ पर बिना डब्लू एम एम प्लांट के दूसरी लेयर का निर्माण कार्य किया गया है उस पर उन्होंने ने कहा कि हमने बिना डब्लू एम एम प्लांट के कार्य करने के लिए मना किया गया है अगर उसके बाद भी ठेकेदार के द्वारा निर्माण कार्य किया गया है तो उच्च अधिकारियों के आदेश पर कार्रवाई की जाएगी।

सवाल- क्या ठेकेदार के द्वारा बिना डब्लू एम एम प्लांट के जो कार्य किया है क्या अधिकारी उस निर्माण कार्य को उखाड़ कर दूबारा प्लांट से मिश्रण करके निर्माण कार्य कराएंगे।
सवाल – क्या लोक निर्माण विभाग के द्वारा बिना डब्लू एम एम प्लांट के दूसरी लेयर के निर्माण कार्य को सही बता कर निर्माण कार्य की राशि का भुगतान कर देगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply