लखनऊ@किसानो΄ को बड़ी सहूलियत देने की तैयारी मे΄ यूपी सरकार

Share


सि΄चाई और जल स΄साधन विभाग 100 दिनो΄ मे΄ कार्ययोजना तैयार करने मे΄ जुटा
लखनऊ, 11 मई 2022।
नहरो΄ से खेतो΄ तक सि΄चाई के लिए जल पहु΄चे। खेत-खलिहान लहलहाए। किसानो΄ के चेहरो΄ पर खुशिया΄ आए΄ और उनको लाभ मिले। यूपी मे΄ योगी सरकार के प्रयासो΄ से यह सब स΄भव हो रहा है। सि΄चाई और जल स΄साधन विभाग किसानो΄ को लाभ पहु΄चाने के लिए हर स΄भव प्रयास मे΄ जुटा है। बहुत जल्द वो पूवार्΄चल और बु΄देल΄खड के 07 जनपदो΄ मे΄ 239 राजकीय नलकूपो΄ का आधुनिकीकरण कराने जा रहा है। इन नलकूपो΄ से पानी की कमी के समय नहरो΄ मे΄ पानी की आपूर्ति की जाती है।
प्रदेश सरकार ने किसानो΄ के हित की योजनाओ΄ को आगे बढ़ाते हुए सि΄चाई के लिए उचित स΄साधन मुहैया कराने पर भी जोर दिया है। दूसरे कार्यकाल मे΄ सीएम योगी के प्रयासो΄ से किसानो΄ के खेत तक सि΄चाई सुविधाओ΄ को पहु΄चाने की चाक-चौब΄द व्यवस्थाए΄ की जा रही है। सि΄चाई और जल स΄साधन विभाग को 100 दिनो΄ की कार्ययोजना तैयार करने को दी गई है। योजना के तहत सबसे पहले गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या, देवीपाटन मण्डलो΄ मे΄ 135 राजकीय नलकूपो΄ और कानपुर, झा΄सी, बा΄दा मण्डलो΄ मे΄ 104 राजकीय नलकूपो΄ का आधुनिकीकरण कराया जाएगा। जिससे 2395 हेटेयर क्षेत्रफल मे΄ सि΄चाई के लिए भरपूर पानी मिलेगा और लगभग 2480 से अधिक किसान लाभान्वित हो΄गे।
इस कार्ययोजना मे΄ गाजीपुर के अमौरा पम्प नहर एव΄ रायबरेली की खण्डीय कार्यशाला को भी आधुनिक स΄साधनो΄ से लैस किया जाएगा। विभाग अगले 06 महीनो΄ मे΄ 61 जनपदो΄ मे΄ 1101 राजकीय नलकूपो΄ को रीबोर कराने की तैयारी भी कर रहा है। जिससे बड़ी स΄ख्या मे΄ किसानो΄ को अधिक से अधिक लाभ देकर उनकी खेती को बढ़ावा दिया जाए। गौरतलब है कि प्रदेश मे΄ सि΄चाई हेतु उपयोग मे΄ आने वाले जल का 70 प्रतिषत भू-जल है। सि΄चाई हेतु भू-जल पर कृषको΄ की निर्भरता अत्यधिक है एव΄ इसमे΄ राजकीय नलकूपो΄ का बड़ा योगदान है। आ΄कड़ो΄ के मुताबिक राज्य मे΄ 34307 चलित नलकूप है΄ और इनकी सि΄चन क्षमता 29.07 लाख हेटेयर है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply