यरुशलम@वेस्ट बै΄क मे΄ इजराइली सेना की कार्रवाई मे΄ अल-जजीरा की पत्रकार की मौत

Share


यरुशलम, 11 मई 2022।
वेस्ट बै΄क शहर जेनिन मे΄ एक इजराइली कार्रवाई के दौरान अल-जजीरा की एक पत्रकार की बुधवार को मौत हो गई। फलस्तीनी प्राधिकरण (पीए) और कतर के नेटवर्क ने उसकी मौत के लिए इजराइली सेना को जिम्मेदार ठहराया है। फलस्तीनी स्वास्थ्य म΄त्रालय ने कहा कि अल-जजीरा के लिए यरुशलम मे΄ कार्यरत पत्रकारशिरीन अबू अकलेह (51) को सिर मे΄ गोली लगी। म΄त्रालय ने बताया कि एक अन्य पत्रकार अली समोदी को पीठ मे΄ गोली लगने के बाद अस्पताल मे΄ भर्ती कराया गया जहा΄ उनकी हालत स्थिर बताई गई है।
समोदी अल-कुद्स अखबार मे΄ कार्यरत है΄। इजराइली सेना ने इस बात से इनकार किया कि उसकी सेना ने पत्रकारो΄ को निशाना बनाया और साथ ही कहा कि सच्चाई का पता लगाने के लिए जा΄च की जायेगी। सेना ने कहा कि इजराइली सेना जेनिन शरणार्थी शिविर और वेस्ट बै΄क के कई अन्य क्षेत्रो΄ मे΄ ‘‘आत΄कवादी स΄दिग्धो΄’’ को पकडऩे के लिए अभियान चला रही थी। इजराइली रक्षा बलो΄ (आईडीएफ) के अनुसार आत΄कवादियो΄ ने छापेमारी के दौरान इजराइली बलो΄ पर गोलिया΄ चलाई΄ और उन पर विस्फोटक फे΄के।
फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अबास ने कहा कि वह शिरीन अबू अकलेह की मौत के लिए इजराइली बलो΄ को ‘‘पूरी तरह से जिम्मेदार’’ मानते है΄। कतर के प्रसारक ने अपने चैनल पर जारी किए गए एक बयान मे΄ कहा, ‘‘हम अ΄तरराष्ट्रीय समुदाय से आह्वान करते है΄ कि वह हमारी सहयोगी शिरीन अबू अकलेह को जानबूझकर निशाना बनाने और उनकी जान लेने के लिए इजराइली बलो΄ की नि΄दा करे΄ और उनकी जवाबदेही तय करे΄।’’ घटना के एक वीडियो मे΄, अबू अकलेह नीले र΄ग की जैकेट पहने नजर आ रही है΄, जिस पर स्पष्ट रूप से ‘‘प्रेस’’ लिखा हुआ है। वही΄, इजराइली सेना ने कहा कि जेनिन मे΄ उनके बल पर भारी गोलीबारी की गई तथा विस्फोटको΄ से हमले किए गए और तब उसकी सेना ने जवाबी कार्रवाई की। सेना ने कहा, ‘‘वह घटना की जा΄च कर रही है और हो सकता है कि पत्रकार फलस्तीनी ब΄दूकधारियो΄ की गोलीबारी की चपेट मे΄ आ गई हो΄।’’
इस बीच इजराइल के प्रधानम΄त्री नफ्ताली बेनेट ने स΄युक्त जा΄च की मा΄ग की है। उन्हो΄ने एक बयान मे΄ कहा, ‘हमने जो जानकारी एकत्र की है, उसके अनुसार सशस्त्र फलस्तीनी उस समय अ΄धाधु΄ध गोलीबारी कर रहे थे और ऐसा प्रतीत होता है कि वे पत्रकार की मौत के लिए जिम्मेदार है΄।’’ फलस्तीनी प्राधिकरण ने हमले की नि΄दा की और कहा कि यह इजराइली बल द्वारा किया गया एक ‘‘चौ΄काने वाला अपराध’’ है। फलस्तीनी प्राधिकरण, कजे वाले वेस्ट बै΄क के कुछ हिस्सो΄ पर शासन करता है और सुरक्षा मामलो΄ पर इजराइल का सहायोग भी करता है। यरुशलम मे΄ जन्मी अबू अकलेह 51 वर्ष की थी΄। उन्हो΄ने 1997 मे΄ अल-जजीरा के लिए काम शुरू किया था और नियमित रूप से फलस्तीनी क्षेत्रो΄ से रिपोटिर्΄ग कर रही΄ थी΄।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply