अम्बिकापुर/बलरामपुर@शंकरगढ़ में खुलेगा कृषि महाविद्यालय: मुख्यमंत्री

Share

  • तीन सड़क और दो पुल का निर्माण कराया जाएगा
  • जोगापाठ के पांच ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी बिजली


अम्बिकापुर/बलरामपुर,04 मई 2022(घटती-घटना)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाकात अभियान के पहले दिन सामरी विधानसभा क्षेत्र के कुसमी के बाद दूसरे पड़ाव शंकरगढ़ रहा। जहां उन्होंने शंकरगढ़ के जनपद कार्यालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री ने आमजनता से भेंट-मुलाकात के दौरान शंकरगढ़ में कृषि महाविद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने जगिमा, पटना होकर कोदोडीपा एनएच-343 के बीच वनभूमि में करीब 7 किमी. सड़क के डामरीकरण, गलफुल्ला नदी में बने पुल की ऊंचाई बढ़ाने, धारानगर से हरिलेटा पहुंच मार्ग पर बिछरी नदी पर पुल निर्माण, ग्राम पोंड़ी खुर्द से जिला जशपुर के ग्राम सुलेशा के बीच दनगरी घाट तक करीब 12 किमी सड़क निर्माण की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने कहा, जोगापाठ की पांच ग्राम पंचायतों में जहां बिजली नहीं पहुंची है, वहां बिजली प्रदाय की व्यवस्था की जायेगी। मुख्यमंत्री ने महुआडीह से भरतपुर के बीच सड़क निर्माण की भी स्वीकृति दी।
मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान एनआरसी में भर्ती बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में चिकित्सकों और अभिभावकों से जानकारी ली और बच्चों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर चिकित्सकों को हिदायत दी की सभी आवश्यक दवाईयां अस्पताल में उपलब्ध रहे। सभी चिकित्सक जेरेरिक दवाईयां ही लिखे। अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों को उपचार की सुविधा मिले। इसका विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि डॉक्टर ओपीडी में उपस्थित रहकर मरीजों का उपचार करें। उन्होंने अस्पताल में सभी जरूरी उपकरणों को चालू हालत में रखने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने जनपद पंचायत कार्यालय का भी आकस्मिक निरीक्षण किया और जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने शंकरगढ़ में जनपद पंचायत कार्यालय के निरीक्षण के दौरान वहां के अधिकारियों से पेंशन भुगतान के बारे में पूछा। उन्होंने जनपद पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत कितने लोगों को कौन-कौन से पेंशन मिल रहा है, इसकी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों से मुख्यमंत्री पेंशन कैसे स्वीकृत करते हैं इसके बारे में भी पूछा। अधिकारियों ने बताया कि जनपद पंचायत क्षेत्र में मार्च 2022 तक के पेंशन का भुगतान हो चुका है।
मुख्यमंत्री ने पेंशन भुगतान के तरीकों के बारे में भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि बैंक खातों के माध्यम से, बैंक सखियों के माध्यम से और पात्र हितग्राहियों को पेंशन का भुगतान नगद भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आमजनता से प्राप्त आवेदनों का समय पर निराकरण किया जाए। हितग्राहियों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए बार-बार शासकीय कार्यालयों में आना न पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाए।
तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सामरी विधानसभा के बरियों में उप तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया, लंबित राजस्व प्रकरणों को जल्द से जल्द निपटाने के निर्देश दिए। अविवादित नामांतरण,बंटवारा, सीमांकन के प्रकरणों को अभियान चलाकर निराकृत करने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने नए तहसील भवन निर्माण की भी मंजूरी मौके पर ही दी।
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच इलाज कराने आये मरीज़ों से बातचीत
भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत सामरी विधानसभा के बरियों पहुँचे मुख्यमंत्री बघेल ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच इलाज कराने आये मरीज़ों से बातचीत कर उनका हालचाल पूछा। बघेल ने अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओ की जानकारी ली।उन्होंने डॉक्टरों से लेकर नर्सों और अन्य स्टाफ से भी बात की और लोगो को बेहतर इलाज की सुविधा देने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्याप्त मात्रा में दवाई और अन्य उपकरण आदि भी अस्पताल में उपलब्ध रखने को कहा। मुख्यमंत्री ने भीषण गर्मी को देखते हुए लू से बीमार मरीज़ों का तत्काल इलाज करने सभी इंतज़ाम और दवाई, ग्लूकोस आदि की व्यवस्था भी पहले से ही करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों को ब्रांडेड दवाईयां नही लिखने और केवल जेनेरिक दवाई ही लिखने के निर्देश दिये।
यहाँ उन्होंने वार्ड में भर्ती बाघा निवासी नव प्रसूता श्रीमती अनिता को पुत्र रत्न की प्राप्ति पर बधाई दी।मुख्यमंत्री ने नव निहाल को गोद मे ले दुलार किया और आशीर्वाद दिया।उन्होंने श्रीमती अनिता की बेहतर देखभाल और इलाज के निर्देश उपस्थित डॉक्टर को दिए। श्री बघेल में नव प्रसूता को जननी सुरक्षा योजना के तहत निर्धारित राशि का चेक,बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और डॉ खूब चंद बघेल स्वास्थ्य योजना का बीमा कार्ड भी प्रदान किया।
मुख्यमंत्री के साथ फोटो खिंचवाने सुबह से डटी हुई थी साक्षी


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट-मुलाक़ात अभियान को लेकर बच्चों में भी उत्सुकता नजऱ आ रही है। सामरी विधानसभा के शंकरगढ़ में जब बच्चों को प्रदेश के मुख्यमंत्री के आने की जानकारी मिली तो उनके साथ फ़ोटो खिंचाने की चाहत में वे सुबह से ही इक_े होकर इंतज़ार करते रहे। यहाँ साक्षी बेग नाम की बच्ची सुबह से ही मुख्यमंत्री संग फ़ोटो खिंचाने के लिए बैठी हुई थी। मुख्यमंत्री श्री बघेल को शंकरगढ़ पहुँचने पर जब इस बात की खबर मिली तो वे बच्चों के पास गए और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई। स्नेही मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बच्चों को दुलार करते हुए बातचीत भी की।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply