?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

सूरजपुर@भीषण गर्मी से हाईवे में पसरा सन्नाटा

Share

सूरजपुर,30 अप्रैल 2022(घटती-घटना)। सूरजपुर सहित पूरे क्षेत्र में इन दिनों भीषण गर्मी चल रही है। हालत यह है कि सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक सडक़ों पर यातायात महज एक चौथाई ही नजर आता है। गुरुवार और शुक्रवार को सर्वाधिक तापमान इस साल का दर्ज किया गया। शुक्रवार को सूरजपुर में जहां 41 डिग्री तापमान रहा। वहीं शनिवार को यह 1 डिग्री और बढक़र 42 डिग्री पर पहुंच गया। सडक़ों पर भी सन्नाटा पसरा जैसा माहौल दिखाई देता है।
जैसा कि मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि अप्रैल माह में इस वर्ष अच्छी खासी तेज गर्मी पड़ सकती है। उसी के अनुरूप देखा जा रहा है कि तेज गर्मी लगातार पड़ रही है। अप्रैल माह के आखिरी सप्ताह चल रहा है और गर्मी ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। गर्मी से बचने लोग अपने तौर से उपाय कर रहे हैं। गमछा रुमाल बांधकर लोग सडक़ों पर निकल रहे हैं। गर्म हवाओं के थपेड़ों से पूरा शहर व क्षेत्र जूझ रहा है। दोपहर में बाजार में भी सन्नाटा पसर जाता है, हालांकि शादी ब्याह का सीजन होने की वजह से सुबह और शाम में बाजार में थोड़ी बहुत हलचल दिखाई पड़ती है। गर्मी से बचने के लिए लोग सडक़ों पर बहुत कम वाहन चलाते दिखाई दे रहे हैं। पंखे की हवा लेना है मुनासिब लोग अपने घरों में रहकर कूलर समझ रहे हैं।
पंखे से निकलती है गर्म हवा कूलर भी काम नहीं कर रहा
दुकानदारों ने दुकानों में खस की पट्टी व हरे रंग के पर्दे दुकानों के बाहर लगाए हुए हैं, ताकि ग्राहकों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सके। लोग बेहद जरूरी होने पर ही अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। दोपहर को ग्राहक भी दिखाई नहीं दे रहा है। दोपहर में बहुत से दुकानदार अपनी दुकानों का आधा शटर गिराकर रखते हैं। गर्मी का आलम यह है कि पंखे से गर्म हवा निकल रही हैं तो कूलर भी मुश्किल से काम कर रहे हैं।
ठंडे पेय पदार्थों की मांग बढ़ी
लगातार पड़ रही तेज गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। इन दिनों ठंडे पेय पदार्थों की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है। गर्मी से सूखते कंठ को ठंडक देने लोग नींबू पानी, आम पानी, लिम्का, थम्स अप, कुल्फी आइसक्रीम का उपयोग कर रहा है। वहीं दूसरी तरफ गांव-गांव में बर्फ के गोले बेचने वालों के यहां लोगों की भीड़ लग रही है।
लू से बचने के लिए
करें ये उपाय
पड़ रही भीषण गर्मी के दौरान लू से बचने के लिए लोगों को कान बांधकर और आंखों में चश्मा लगा कर बाहर निकलना चाहिए। इसके अतिरिक्त उन्हें रोजाना प्याज का सेवन करना चाहिए और कच्चे आम का पानी पीना चाहिए। साथ ही दिनभर में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और लोगों को गर्मी के समय खाली पेट नहीं रहना चाहिए ऐसी सलाह चिकित्सकों ने दी है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply