Share

लखीमपुर खीरी@दुधवा रिजर्व मे΄ गै΄डो΄ की स΄ख्या बढ़ी
लखीमपुर खीरी ,24 अपै्रल 2022।
दुधवा टाइगर रिजर्व की दो श्रेणियो΄ मे΄ की गई एक दिन की जनगणना ने पार्क के 75 प्रतिशत क्षेत्र मे΄ कम से कम 40 गै΄डो΄ की उपस्थिति की पुष्टि की है, जबकि 2017 मे΄ किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान 34 गै΄डो΄ की गिनती की गई थी। यह सर्वेक्षण दुधवा के अधिकारियो΄ ने डल्यूडल्यूएफ-इ΄डिया के सहयोग से किया है।
अधिकारियो΄ ने कहा कि वे ल΄बी घास और दलदली भूमि के कारण केवल 75 प्रतिशत क्षेत्र को कवर कर पाए है΄ और उम्मीद है कि गै΄डो΄ की वास्तविक स΄ख्या अधिक हो सकती है।
दुधवा के क्षेत्र निदेशक स΄जय पाठक ने कहा कि स΄केत उत्साहजनक है΄। गै΄डो΄ की स΄ख्या अधिक हो सकती है यो΄कि हमने कुल 41 वर्ग किमी आरक्षित क्षेत्र मे΄ से केवल 31 वर्ग किमी को ही कवर किया है΄। जल्द ही, हम एक रोडिस (राइनो डीएनए इ΄डेस सिस्टम) का स΄चालन करे΄गे। सटीक राइनो गिनती प्राप्त करने के लिए सर्वेक्षण करे΄गे।
पिछली जनगणना 2017 मे΄ हुई थी और उस समय गै΄डो΄ की स΄ख्या 34 थी।
सर्वेक्षण एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ स΄रक्षण प्राधिकरण), डल्यूडल्यूएफ-इ΄डिया और राज्य वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियो΄ के मार्गदर्शन मे΄ आयोजित किया गया था।
सडक़ दुर्घटना मे΄ हुई सात की मौत
बीड ,24 अपै्रल 2022।
महाराष्ट्र मे΄ लातूर-अम्बाजोगई राजमार्ग पर न΄दगा΄व फाटा के पास एक वैन और ट्रक की टक्कर मे΄ सात लोगो΄ की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए।
पुलिस ने कहा कि लातूर जिले के साई΄ और अरवी गा΄वो΄ के पीडि़त राडी मे΄ एक धार्मिक समारोह से घर लौट रहे थे। तभी विपरीत दिशा से एक तेज रफ्तार ट्रक ने उनके वाहन को टक्कर मार दी, जिससे सभी सातो΄ की मौके पर ही मौत हो गई, घायलो΄ मे΄ तीन की हालत ग΄भीर है। मृतको΄ मे΄ से छह की पहचान निर्मला सोमव΄शी (38), स्वाति बोडके (35), शकु΄तला सोमव΄शी (38), सोजरबाई कदम (37), चित्रा शि΄दे (35) और खा΄डू रोहिले (35, चालक) के रूप मे΄ हुई है।
स्थानीय स्वशासन चुनाव जल्द : अजित पवार
कोल्हापुर ,24 अपै्रल 2022।
उपमुख्यम΄त्री और राष्ट्रवादी का΄ग्रेस पार्टी (राका΄पा) के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने पार्टी कार्यकर्ताओ΄ को राज्य मे΄ स्थानीय चुनावो΄ की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया, जिनकी घोषणा अब किसी भी समय होने की स΄भावना है।
राका΄पा के समापन दिवस परिवार साव΄द यात्रा के उपलक्ष्य मे΄ बीती देर शाम तपोवन मैदान मे΄ एक रैली को स΄बोधित करते हुए श्री पवार ने कहा कि सोमवार को ओबीसी मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय मे΄ सुनवाई होगी।
श्री पवार ने कहा कि कोल्हापुर-उार विधानसभा क्षेत्र के हाल ही मे΄ स΄पन्न हुए उपचुनाव मे΄ कोल्हापुर के लोगो΄ ने देश के कुछ नेताओ΄ की धार्मिक कुटिलता को खारिज कर दिया है, जिसमे΄ महा विकास अघाड़ी की उम्मीदवार जयश्री जाधव ने जातियो΄ को लेकर झगडऩे वालो΄ को हरा दिया है.
उन्हो΄ने कहा कि जिला प΄चायत, निगम और नगर परिषद के आगामी चुनाव मे΄ राका΄पा कार्यकर्ताओ΄ को पार्टी को न΄बर वन बनाने के लिए काम करना चाहिए।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply