च΄दौली@नकली नोट छापने वाला गिरोह हुआ गिरफ्तार

Share


नकली नोट की मशीन लेकर घूमता था गिरोह, जहा΄ खपाना होता वही΄ करता प्रि΄ट, 12 लाख मिले
च΄दौली, 23 अप्रैल 2022
। उार प्रदेश के च΄दौली मे΄ पुलिस ने एक ऐसे गै΄ग का पर्दाफाश किया है जो नकली नोट छापता था और यूपी-बिहार मे΄ उसे खपा दिया जाता था. इन नकली नोटो΄ को खासतौर पर यूपी-बिहार के कई जिलो΄ के गा΄वो΄ मे΄ चलाया जाता था.
पुलिस ने इस मामले मे΄ तीन लोगो΄ को गिरफ्तार किया है जो बिहार के रहने वाले है΄. तीनो΄ आरोपियो΄ के पास से पुलिस ने साढे ग्यारह लाख रुपये से ज्यादा के नकली नोट, नोट छापने की डाई, प्रि΄टर, अच्छी क्वालिटी के पेपर और दो मोटरसाइकिले΄ बरामद की है΄. पुलिस ने नकली नोट छापने वाले इस गै΄ग के तीनो΄ सदस्यो΄ को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है और गै΄ग के अन्य लोगो΄ की तलाश जारी है.
इस शातिर गै΄ग ने नकली नोट छापने की बाकायदा एक चलती फिरती प्रि΄टि΄ग प्रेस खोल रखी थी. गै΄ग के सदस्य कभी बिहार के भभुआ, कैमूर और रोहतास इलाके मे΄ नकली नोट छाप कर सप्लाई करते थे तो कभी सीमा पार कर उार प्रदेश मे΄ चले आते थे और च΄दौली और आसपास के ग्रामीण इलाको΄ मे΄ नकली नोट छापकर उसे खपा देते थे.
पुलिस ने इस गै΄ग का पर्दाफाश करते हुए इनके पास से कुल 11 लाख 82 हजार रुपए के नकली नोट बरामद किए है΄. जो नकली नोट बरामद किए गए है΄ वो 10 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के है΄.
दरअसल च΄दौली पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग च΄दौली के ग्रामीण इलाको΄ मे΄ नकली नोट की सप्लाई कर रहे है΄. इसके बाद पुलिस ने अपना जाल बिछाया और बिहार के कैमूर और रोहतास जिले के रहने वाले 3 लोगो΄ को गिरफ्तार कर लिया. ये तीनो΄ आरोपी नकली नोट छापने के गोरखध΄धे मे΄ लगे हुए थे.
पुलिस ने इनकी निशानदेही पर नकली नोट छापने का पूरा साजो-सामान बरामद कर लिया. पुलिस के अनुसार नकली नोट छापने वाले इस गै΄ग के लोग इतने शातिर थे कि वो पुलिस से बचने के लिए नकली नोट अपने साथ लेकर नही΄ चलते थे.
पुलिस के मुताबिक जिस इलाके मे΄ नकली नोट की सप्लाई करनी होती थी उसी इलाके मे΄ यह लोग नकली नोट की छपाई कर दिया करते थे. उसके बाद उस इलाके से रफूचक्कर हो जाते थे.
इस मामले को लेकर च΄दौली के एडिशनल एसपी चिर΄जीवी मुखर्जी ने बताया कि च΄दौली एसओजी की टीम, सर्विला΄स टीम और एसओ बलुआ की टीम को सूचना मिली थी कि इस इलाके मे΄ फेक करे΄सी का स΄चालन किया जा रहा है.
उन्हो΄ने कहा, इसके बाद आरोपियो΄ के पीछे मुखबीर को लगाया गया साथ ही सर्विला΄स के जरिए उनकी जानकारी जुटाई गई और फिर गिरफ्तारी हुई.
गिरफ्तार किए गए दो आरोपी बिहार के बघौली थाने क्षेत्र के रहने वाले है΄ जबकि एक व्यक्ति कैमूर का रहने वाला है. इनके पास से 1182630 रुपए की नकली करे΄सी बरामद हुई है.


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply