?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

अम्बिकापुर@पीजी कोर्स की मान्यता के लिए एनएमसी की टीम ने किया निरीक्षण

Share

अम्बिकापुर,05 अप्रैल 2022(घटती-घटना)। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में पीजी कोर्स शुरू होने से विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर होगी। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। मंगलवार को बायोकेमिस्ट्री विभाग के लिए एनएमसी की एक सदस्य टीम अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इससे पूर्व माइक्रोबायोलॉजी विभाग की टीम निरीक्षण कर जा चुकी है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन द्वारा 15 विषयों में एमडी, एमएस के लिए 48 सीटों पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने हेतु अभिमत एवं अनुशंसा प्रस्ताव भी मिल गया है और अभिमत एवं अनुशंसा प्रमाण पत्र मिलने के बाद प्रत्येक विषय हेतु निर्धारित शुल्क दो लाख 36 हजार रुपए मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर द्वारा एनएमसी को भेजा जा चुका था। इसके बाद एनएमसी द्वारा हर विभाग के विभाग प्रमुखों को निरीक्षण के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है।
गौरतलब है कि संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में राजमाता देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शसकीय चिकित्सा महाविद्यालय अंबिकापुर की स्थापना वर्ष 2016 में की गई थी। वर्ष 2016 में एमबीबीएस प्रवेशित प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को एमबीबीएस उपाधि की मान्यता राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) द्वारा 1 वर्ष के लिए प्रदान की जा चुकी है। यहां स्वास्थ्य सुविधा के गुणवत्ता सुधार व जनहित में स्नातकोत्तर उपाधिधारी चिकित्सकों की संख्या में वृद्धि की आवश्यकता को देखते हुए मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. रमणेश मूर्ति ने पीजी कोर्स शुरू करने की पहल शुरू की है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का इसमें लिए विशेष योगदान माना जा रहा है।
15 विषयों में एमडी, एमएस खोलने के लिए 48 सीटों पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने हेतु अभिमत एवं अनुशंसा प्रस्ताव भी मिल गया है और अभिमत एवं अनुशंसा प्रमाण पत्र मिलने के बाद प्रत्येक विषय के हिसाब से दो लाख 36 हजार रुपए की राशि मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर द्वारा एनएमसी को भेजी गई थी। इसी प्रक्रिया के तहत मंगवार को बायोकेमिस्ट्री विभाग के लिए एनएमसी की एक सदस्यी टीम कलकत्ता द्वारा अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का निरीक्षण किया गया। टीम द्वारा अस्पताल में लैब, ब्लड बैंक, ओपीडी, सहित अन्य विभाग का निरीक्षण किया। वहीं इससे पूर्व माइक्रोबायोलॉजी विभाग की टीम निरीक्षण कर जा चुकी है। इसी तरह हर विषयों के लिए एनएमसी द्वारा निरीक्षण के लिए भेजा जाएगा। निरीक्षण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आगे की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ रमेश मूर्ति, एमएस डॉक्टर लखन सिंह सहित सभी विभाग के प्रमुख उपस्थित रहे।
15 विषयों के लिए भेजा गया है प्रस्ताव
15 विषयों में एमडी, एमएस खोलने के लिए 48 सीटों पर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने हेतु अभिमत एवं अनुशंसा प्रस्ताव भी मिल गया है और अभिमत एवं अनुशंसा प्रमाण पत्र मिलने के बाद प्रत्येक विषय के हिसाब से दो लाख 36 हजार रुपए की राशि मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर द्वारा एनएमसी को भेजी गई थी। माइक्रोबायोलॉजी विभाग की पहली टीम निरीक्षण कर रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत करेगा। इसी तरह अन्य विषयों के लिए भी निरीक्षण के लिए एनएमसी की टीम अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल एक एक कर पहुंचेगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply