रायपुर@भाजपा के 15 सालो΄ मे΄ छाीसगढ़ मे΄ निर्दोषो΄ का नरस΄हार हुआ:सुशील

Share


रायपुर, 17 मार्च 2022।
छाीसगढ़ प्रदेश का΄ग्रेस के स΄चार विभाग के अध्यक्ष सुशील आन΄द शुला ने कहा है कि विभिन्न मामलो΄ मे΄ बनी न्यायायिक जा΄च आयोग की रिपोटोर्΄ से स्पष्ट हो रहा कि रमन सरकार के दौरान पन्द्रह सालो΄ मे΄ छाीसगढ़ मे΄ निर्दोषो΄ का अनेको बार क्रूर नरस΄हार किया गया। विपक्ष मे΄ रहते हुए का΄ग्रेस ने तत्कालीन रमन सरकार पर जो-जो आरोप लगाए थे एक-एक करके वे सभी प्रमाणित होते जा रहे है΄। तथ्यो΄ से प्रमाणित है कि वादाखिलाफी और प्रशासनिक आत΄कवाद रमन सरकार का मूल चरित्र था।मदनवाड़ा, सारकेगुड़ा, एडसमेटा, पेद्दागेलुर जैसे फर्जी मुठभेड़, ताड़मेटला मे΄ सैकड़ो΄ आदिवासियो΄ के घर जलाने की घटना, सोनकु और बिजलु जैसे मिडिल स्कूल के बच्चो΄ को मारकर नसली बता देना, मीना खलखो और मडकम हिडमे जैसी जघन्य बलात्कार और हत्या के मामले पर विपक्ष मे΄ रहते हुए का΄ग्रेस ने पूरी ताकत से उठाया, और अब जब एक एक करके जा΄च कमिटीयो΄ और न्यायिक आयोग की जा΄च रिपोर्ट सामने आ रही है तो वे सारे आरोप जो तत्कालीन रमन सरकार पर का΄ग्रेस ने लगाए थे, लगातार प्रमाणित हो रहे है΄।
प्रदेश का΄ग्रेस के स΄चार प्रमुख सुशील आन΄द शुला ने कहा है कि रमन सरकार के दौरान बस्तर के 644 गा΄व के लगभग 3 लाख से अधिक आदिवासियो΄ को अपना घर और अपना गा΄व छोडक़र पलायन करने मजबूर किया गया। जल, ज΄गल, जमीन के अधिकारो΄ से बेदखल किया गया। बिना उद्योग लगाए ही लोहाडिगुडा मे΄ 4200 एकड़ जमीने΄ छीनी गई थी, जो भूपेश सरकार ने वापस किए, नसलवाद का डर दिखाकर हजारो΄ स्कूल ब΄द कर दिए गए थे जो वर्तमान सरकार ने पुन: शुरू किया, जगरगु΄डा बासागुड़ा राजमार्ग दशको΄ से ब΄द था जिसे भूपेश सरकार ने शुरू किया। विकास, विश्वास और सुरक्षा से स्थानी जनता का विश्वास जीता जा रहा है। सामाजिक आर्थिक और राजनीतिक तीनो΄ क्षेत्रो΄ मे΄ बस्तर के स्थानीय जनता की सहभागिता सुनिश्चित हुई है। एडसमेटा मुठभेड़ की न्यायिक जा΄च रिपोर्ट मे΄ यह स्पष्ट हो गया है कि मारे गए तीन नबालिको΄ सहित सभी नौ लोग स्थानीय निर्दोष आदिवासी थे।
मदन वाड़ा की रिपोर्ट से स्पष्ट हुआ कि घटना मे΄ जिस अधिकारी की लापरवाही से एसपी सहित जवानो΄ की शहादत हुई उस अधिकारी मुकेश गुप्ता को रमन सरकार ने सिर पर बैठा रखा था। तत्कालीन रमन सरकार के दौरान बस्तर मे΄ दर्जनो΄ बार निर्दोष आदिवासियो΄ ग्रामीणो΄ को नसली बता कर मार दिया गया । इन फर्जी मुठभेड़ो΄ मे΄ मारे गए ग्रामीणो΄ को भाजपा ने उस समय नसली साबित करने पूरी ताकत लगा दिया था। न्यायायिक आयोगो΄ की रिपोर्ट के बाद मृतको΄ को नसली बताने वाले भाजपा नेताओ΄ को छाीसगढ़ की जनता से माफी मा΄गनी चाहिए। पूर्व मुख्यम΄त्री रमन सि΄ह मे΄ नैतिकता बची हो तो पन्द्रह साल तक प्रदेश मे΄ क्रूर और अत्याचारी सरकार चलाने के लिए प्रदेश की जनता से माफी मा΄गे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply