मनेन्द्रगढ़@विधायक कमरो की पहल पर भरतपुर-सोनहत के 5 समूहों के लिए 200 करोड़ड़ से अधिक की राशि मंजूर

Share



जल जीवन मिशन योजना से विधानसभा क्षेत्र के 139 गाँवों में घर-घर पहुंचेगा शुद्ध पेयजल

मनेन्द्रगढ़ 06 मार्च2022 (घटती घटना)। जल जीवन मिशन योजनांतर्गत रेट्रोफिटिंग नल जल प्रदाय योजना के तहत राज्य में कुल 28 समूहों को प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इन समूहों में सविप्रा
उपाध्यक्ष एवं विधायक गुलाब कमरो के प्रयासों से कोरिया जिलांतर्गत भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के 5 5समूह शामिल हैं जहां योजना के क्रियान्वयन के लिए लगभग 219 करोड़ की राशि मंजूर की गई है।उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्रांतर्गत विद्युत विहीन 11 गाँवों में विद्युतीकरण कराए जाने हेतु राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री मजराटोला विद्युतीकरण योजना के तहत 4 करोड़ 70 लाख 55 हजार 960 रूपए मंजूर किए गए हैं। वहीं अब जल जीवन मिशन स्कीम के तहत घर-घर पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बड़ी राशि विधायक कमरो की पहल पर स्वीकृत की गई है। घुटरा समूह जल प्रदाय योजना के लिए कुल लागत 4184.46 लाख, कटगोड़ी जल प्रदाय योजना लागत 5226.41 लाख, लाई समूह जल प्रदाय योजना लागत 3795.07 लाख, खरलाधार समूह जल प्रदाय योजना लागत 3402.06 लाख एवं चैनपुर समूह जल प्रदाय योजना के लिए लागत 5221.81 लाख लगभग 219 करोड़ रूपए मंजूर किए गए हैं। बताया जाता है कि घुटरा समूह जल प्रदाय योजना से 29 गाँवों को लाभ होगा। इसी प्रकार कटगोड़ी समूह जल प्रदाय योजना से 35, लाई समूह जल प्रदाय योजना से 20, खरलाधार समूह जल प्रदाय योजना से 30 एवं चैनपुर समूह जल प्रदाय योजना से 25 कुल 139 गांवों को योजना का लाभ मिलेगा और नलों के माध्यम से घर-घर पानी पहुंचेगा। सविप्रा उपाध्यक्ष एवं विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, सांसद ज्योत्सना महंत एवं पीएचई मत्री रूद्र कुमार गुरू के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन योजना के माध्यम से ऐसे ग्रामीण और सुदूर इलाके जहां जल की उचित व्यवस्था नहीं है वहां हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से शुद्ध पीने का पानी पहुंचेगा। इससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। ग्रामीण क्षेत्र में रह रही महिलाओं को सबसे अधिक राहत मिलेगी, क्योंकि कई गांवों में पीने के पानी को लेकर आज भी काफी परेशानियां हैं। महिलाओं व बेटियों को लंबी दूरी तय कर पीने के लिए पानी लाना पड़ता है। सरकार की इस महती योजना से निश्चित ही लोग लाभान्वित होंगे।
विकास में भी अव्वल होगी प्रदेश की पहली विधानसभा भरतपुर-सोनहत विधानसभा में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं में दिनोंदिन इजाफा हो रहा है। इसके लिए क्षेत्रवासियों ने प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल एवं संपूर्ण विधानसभा के लिए समर्पित होकर कार्य कर रहे विधायक गुलाब कमरो के प्रति आभार व्यक्त किया है। वनांचल क्षेत्र के निवासियों का कहना है कि पहुंचविहीन ग्रामों में आजादी के बाद से बिजली जैसी बुनियादी सुविधा के लिए तरस रहे लोगों को मुख्यमंत्री।मजराटोला विद्युतीकरण योजना का लाभ दिलाने वाले विधायक ने अब जल जीवन मिशन स्कीम के तहत घर घर नलों से शुद्ध पेयजल पहुंचाने का जो बीड़ा उठाया है, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाएवह कम है। आने।वाले समय में प्रदेश की प्रथम विधानसभा का दर्जा प्राप्त विधानसभा विकास के आयाम तय करने में भी पहले नंबर पर होगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ पुलिसकर्मियों को मिला दीपावली का तोहफा

Share @ टीआई के पद पर मिली पदोन्नति, आदेश जारी… रायपुर,25 अक्टूबर 2024 (ए)। राज्य …

Leave a Reply