?????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

अम्बिकापुर@मृत किसानों को बना दिया गया लाखों का कर्जदार,इधर परिजन परेशान -नगर संवाददाता-

Share


अम्बिकापुर,22 फरवरी 2022(घटती-घटना)। सरगुजा जिले के चांदो धान समिति केंद्र में फर्जी ऋण मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मामला चांदो धान समिति केंद्र का है। जहां लाखों रुपये के फर्जी ऋण बिना जानकारी किसानों के खाते से निकाल लिया गया है वहीं मंगलरवार को पुन: आधा दर्जन से अधिक किसान फर्जी ऋण की शिकायत लेकर कलक्टर जनदर्शन में पहुंचे थे। इससे पूर्व भी किसान अपनी समस्या लेकर कलक्टर से शिकायत कर चुके हैं। ग्रामीणों का कहना है कि इस ओर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
लखनपुर ब्लॉक अंतर्गत आदिम जाति सेवा सहकारी समिति चांदो में किसानों के फर्जी ऋण के कई मामले सामने आए जिसमे किसानों को जानकारी बगैर उनके खाते में फर्जी ऋण समिति प्रबंधक और बैंक मैनेजर की मिलीभगत से निकाल लिया गया है। लखनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चांदो निवासी स्व. रीक्षन राम की मृत्यु 2019 में हो गई है। इसके बावजूद भी मृतक के नाम से 7 जुलाई 2020 को 87 हजार 365 रुपए 19 जुलाई 2020 को 1 लाख 660 रुपए 26 दिसंबर 2019 को 90 हजार 13 मार्च 2020 को 49 हजार व 20 जुलाई 2020 को 49 हजार रुपए फर्जी ढंग से ऋण निकाल कर कर्जदार बना दिया गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि चांदो समिति मं कार्यरत तीन कर्मचारियों का गिरोह है। इनके द्वारा 100 किसानों के साथ फर्जीवाड़ा किया गया है।
कार्रवाई के बजाए कर्मचारियों का परमोशन
ग्रामीणों का आरोप है कि पिछले एक वर्ष से हमलोग इस मामले को लेकर शिकायत कर रहे हैं पर समिति के कर्मचारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। कार्रवाई के बजाए कर्मचारियों के पद से परमोशन हो रहा है। जिससे इनका मनोबल बढ़ा हुआ है। उक्त शिकायत मंगलवार को मनोहर राम व अन्य ग्रामीणों ने कलेक्टर जनदर्शन में की है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply