बैकुण्ठपुर@नपा बसस्टैण्ड की दुकानें शुरू से ही रही विवाद में अंतत: नीलामी के बाद नया मामला

Share

  • चार दुकान नीलामी में अच्छे दामों में बिकी वहीं दो दुकानें गुपचुप तरीके लिफाफा पद्धति से बेच
  • दी गयी,जिसका विरोध देखने को मिल रहा है।
  • बैकुंठपुर नपा का या कारनामा,कम कीमत लेकर व्यावसायिक परिसर का कर दिया
  • आबंटन, मामला उजागर पर विरोध हुआ तेज।
  • व्यावसायिक परिसर की छ: दुकानें जिसमें चार दुकान 50 लाख से अधिक में बिकी तो वहीं
  • गुपचुप तरीके से दो दुकानें 16-16 लाख में देने की बात आ रही सामने।


-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 19 फरवरी 2022 (घटती-घटना)। बैकुंठपुर के पुराने बस स्टैण्ड में निर्माणाधीन कॉम्पलेक्स की दुकानों को खुली बोली के बजाय लिफाफा पद्धति से महज 16 लाख में बिक्री कर दी गई। इससे नगरपालिका को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। इस मामले में नपाध्यक्ष सहित 11 पार्षद व एल्डरमैन ने आपत्ति जताते हुए दोबारा खुली बोली में दुकानों की नीलामी की मांग कर रहे है। उन्होंने आरोप लगाया है कि लिफाफा पद्धति से दुकान नीलाम की वजह से शहर में विरोध की स्थिति है और नपा में मनमानी का आरोप लग रहा है। वहीं लिफाफा पद्धति से पहले न तो इश्तहार का प्रकाशन कराया और न ही शहर में मुनादी कराई गई थी। ऐसे में परिषद की छवि धूमिल हो रही है।
मिली जानकारी के अनुसार नगर पालिका की पुराने बस स्टैण्ड में छह दुकानें निर्माणाधीन हैं। पिछले साल जुलाई 2021 में खुली बोली के माध्यम से दुकानों की नीलामी कराई गई थी। जिससे नगर पालिका को 2 करोड़ 24 हजार की आमदनी हुई थी। कॉम्पलेक्टस भूतल की दुकान क्रमांक 1 की कीमत 14.34 लाख निर्धारित थी। खुली बोली में कीमत 47.6 लाख पहुंची थी। वहीं दुकान क्रमांक 2 की कीमत 15.20 लाख थी, खुली बोली में 61 लाख में नीलाम हुई थी। दुकान क्रमांक 3 की कीमत 15.20 लाख निर्धारित थी, जो कि खुली बोली में 73 लाख में नीलाम हुई थी। वहीं प्रथम तल में निर्मित होने वाली दुकान क्रमांक 1 व क्रमांक 3 की सरकारी कीमत 13.90 लाख निर्धारित थी, जो क्रमशरू 15.10 लाख व 28 लाख में नीलाम हुई थी। हांलाकि दुकान क्रमांक 2 अजजा के लिए आरक्षित होने व कोई आवेदक नहीं मिलने के कारण नीलाम नहीं हुई थी। मामले में बोली लगाने वाले ने दुकान खरीदने से इंकार कर दिया। जिससे नगर पालिका ने तीन लिफाफा पद्धति से दुकान क्रमांक 1 व 3 को 16-17 लाख में बेच दिया है। जिससे नगर पालिका को 40-45 लाख का नुकसान हुआ है। मामले में नपाध्यक्ष नविता शिवहरे, पार्षद भानू पाल, अनिल खटिक, शिल्पा गुप्ता, अवधेश सिंह, मर्शरत जहां, अहमदुल्ला फिरोज, मनीष सिंह, ममता पनिका, रिमा जायसवाल, एल्डरमैन राजीव गुप्ता ने हस्ताक्षयुक्त पत्र सौंपा है।
नीलामी के दौरान ऐसे बच गयी थी दो दुकानें – ज्ञात हो कि बैकुंठपुर बस स्टैंड पुराने यात्री प्रतीक्षालय को तोड़कर 6 दुकानों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है जुलाई 2021 माह में नगर पालिका के द्वारा इन्हीं दुकानों की नीलामी प्रक्रिया की गई थी जिसमें से बोली लगाने वाले व्यक्तियों के द्वारा पांच दुकान की बोली लगाई गई थी, जिसमे नीचे की तीन दुकान और ऊपर की दो दुकानें जिनमें से केवल बोली लगाने वाले लोगों के द्वारा दो दुकान ही ली गई थी, बाकी लोगों का 50 प्रतिशत की राशि नहीं जमा करने पर अमानत राशि राजसात की गई थी। बैकुंठपुर नगर पालिका प्रशासन के द्वारा जो बची हुई नीचे की दो दुकानें हैं उन्हें दिसंबर माह में गुपचुप तरीके से बिना किसी मुनादी, बिना किसी की जानकारी के चुपचाप बाहर के पेपर में इश्तिहार देकर के नीचे की दो दुकान क्रमांक 1 एवं दुकान क्रमांक 3 को दुकान की कीमत से लगभग 4 गुना कम कीमत पर लागत रेट से 15 परसेंट ऊपर में करके लगभग 16 लाख 17 लाख रुपए में इन दुकानों को दे दिया गया, जबकि इन दुकानों की बोली 65 से 75 लाख तक गई थी लेने वाले बहुत लोगों ने 45 से 55 लाख तक की बोली लगाई थी कुल मिलाकर के नगरपालिका प्रशासन के द्वारा नियम विरुद्ध इन दुकानों का आवंटन कर दिया गया है।
नियम कानून को दरकिनार कर हुयी नीलामी जिसे निरस्त करने की उठ
रही आवाज

व्यवासायिक दुकानों की नीलामी तीन कई बार करने के बाद जब कोई दुकान लेने वाला नहीं आता है तब लिफाफा पद्धति से मुनादी करवाने के बाद से दुकानों को अन्य किसी को देने का प्रावधान है। पर यहां पर ऐसा न करते हुये नपा ने नियम को दरकिनार रखकर के नगर पालिका प्रशासन के द्वारा दुकानों आवंटन अपने चहेते को कर दिया। जिसका विरोध जमकर देखा जा रहा है। इस मामले की शिकायत पूर्व में कोरिया कलेक्टर से लेकर कई अधिकारीयों को की गई थी पर कार्यवाही न होने पर विरोध के स्वर तेज होने लगे है और नियम विरूद्ध आबंटित दुकानों को निरस्त करने की मांग उठऩे लगी है।

सबसे पहले गौ रक्षा वाहिनी अध्यक्ष
अनुराग दुबे ने किया था मामले का खुलासा

सबसे पहले गलत तरीके से हुयी आबंटन को लेकर गौ रक्षा वाहिनी के अध्यक्ष अनुराग दुबे ने मामले को उठ़ाया था इसके बाद मामला ऊजागर हुआ था अब यह तेज होता दिख रहा था। पुराना बस स्टैंड बैकुंठपुर में निर्माणाधीन कुछ दुकानों को बहोत ही कम दर पर कुछ लोगों को आबंटित कर दिए जाने को लेकर गौ रक्षा वाहिनी के अध्यक्ष अनुराग दुबे ने कलेक्टर कोरिया को शिकायत पत्र लिखकर अवगत कराया है कि किस तरह नगरपालिका के अधिकारी द्वारा गुपचुप तरीके से पुराना बस स्टैंड के समीप निर्माणाधीन व्यवसायिक परिसर को बहोत ही कम मूल्य पर कुछ लोगों को आबंटन होने की जानकारी दी थी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply