कलेक्ट्रेट परिसर का कटा बीएसएनएल का केबल

Share


संभाग भर में एनआईसी का काम हुआ ठप्प

अम्बिकापुर,18 फरवरी 2022(घटती-घटना)। शहर में एक निजी कंपनी द्वारा केबल बिछाने के लिए मशीन से गड्ढे खोदे जा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि शुक्रवार को कलेक्टोरेट परिसर में मशीन द्वारा खोदे गए गड्ढे से में बीएसएनएल का केबल कट गया। इससे कलेक्ट्रेट परिसर में लगा एनआईसी का सर्वर ठप्प हो गया जिससे कि पूरे संभाग के एनआईसी साईट से होने वाले काम बंद हो गए। लगभग 7 घंटे तक सर्वर बंद होने के कारण इससे शासन को भी करोड़ो की क्षति होने का अनुमान है।
अम्बिकापुर कलेक्ट्रेट परिसर में बने एनआईसी कक्ष में भी सर्वर लगाया गया है जिससे कि पूरे संभाग भर के ऐसे शासकीय कार्यालयों को जोड़ा गया है जहां कि इंटरनेट के माध्यम से ज्यादातर काम होता है और यह सभी कार्यालय इसके लिए पूरी तरह से संभाग मुख्यालय के एनआईसी सर्वर पर आश्रित हैं। इन कार्यालयों में रजिस्ट्री कार्यालय, कोषालय (ट्रेजरी), ई सेवा केन्द्र, रेल्वे आरक्षण, जीएसटी आदी के कार्यालय शामिल हैं। शुक्रवार सुबह-सुबह निजी दूरसंचार प्रदाता कंपनी जिओ के कर्मचारियों द्वारा मशीनों के माध्यम से अंडरग्राउंड खुदाई प्रारंभ की गई थी कलेक्ट्रेट गेट के पास से शुरू की गई यह खुदाई जिला पंचायत के मुख्य गेट के सामने तक के लिए हो रही थी। इसी गेट के पास से बीएसएनएल का केबल जिला पंचायत की ओर से एनआईसी कार्यालय तक गया हुआ था। जानकारी के अभाव में सुबह 9 बजे के करीब यहां से गया हुआ केबल मशीन की खुदाई लाईन के सामने आने से कट गया।
केबल कटते ही कलेक्ट्रेट स्थित सभी शासकीय कार्यालयों में इंटरनेट बंद हो गया। वहीं संभाग मुख्यालय के एनआईसी सर्वर से जुड़े अन्य कार्यालयों में भी इंटरनेट सेवा बंद हो गई। इससे इन कार्यालयों में कामकाज भी ठप्प हो गया। कार्यालयों में सुबह से आए हुए लोगों को लगा कि यहां आई खराबी कुछ देर में दूर हो जाएगी परन्तु दिन चढ़ने के साथ ही उनका इंतजार भी बढ़ता चला गया। वहीं केबल कटने की जानकारी जब जिओ कंपनी के कर्मचारियों का लगी तो उनके द्वारा ही वहां पर सुधार कार्य प्रारंभ कर दिया गया। काफी मशक्कत के बाद 1 बजे के करीब जिओ के कर्मचारी कलेक्ट्रेट परिसर में बने बीएसएनएल के लाईन ज्वांईट प्वांईट वाले गढ्ढे के ढक्कन को खोल पाए। इसके बाद यहां पर लाइन का सुधार कार्य प्रारंभ किया गया। एनआईसी की सेवा ठीक नहीं होने से रजिस्ट्री व ई सेवा जैसे केन्द्रों के साथ ही अन्य शासकीय कार्यालयों में काम ठप्प हो जाने से शासन को करोड़ों की क्षति होने का अनुमान है वहीं प्रशासन व जिओ के अधिकारियों ने व्यवस्था को शीघ्र ही सुधार लेने की बात कही है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply