नई दिल्ली@कोरोना महामारी से जीडीपी को करोड़ हुआ नुकसान: सीतारमन

Share


नई दिल्ली 11 फरवरी 2022।
के΄द्रीय विा म΄त्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को राज्यसभा मे΄ के΄द्रीय बजट 2022 पर चर्चा का जवाब दिया। राज्यसभा मे΄ विा म΄त्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस बजट मे΄ तकनीक को प्राथमिकता दी गई है, इसका एक उदाहरण कृषि मे΄ सुधार करने और उसको मॉडर्न बनाने के लिए ड्रोन को लाना है। स्टार्टअप को प्रोत्साहन दिया जा रहा है, हमने देखा कि देश मे΄ जिस मजबूती के साथ स्टार्टअप आ रहे है΄ ऐसा विश्व मे΄ कही΄ नही΄ हुआ। विा म΄त्री ने कहा कि ये बजट स्थिरता की बात करता है, इस बजट मे΄ पिछले साल की कुछ योजनाओ΄ को आगे बढ़ाया गया है और वो योजनाए΄ आने वाले 25 सालो΄ मे΄ हमारा मार्गदर्शन करे΄गी। इस महामारी की वजह से जीडीपी मे΄ 9.57 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ लेकिन सप्लाई साइड मे΄ हुए अवरोध के बावजूद भी भारत की सीपीआई मुद्रास्फीति अब 6.2′ है।
इससे पहले गुरुवार को उन्हो΄ने लोकसभा मे΄ बजट पर जवाब दिया था। गौरतलब है कि विा म΄त्री ने 1 फरवरी को स΄सद मे΄ आम बजट पेश किया था। विा म΄त्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा मे΄ आगामी विाीय वर्ष के लिए पेश बजट पर चर्चा के दौरान बताया कि एक ही देश से हर साल 2.5 करोड़ छाते का आयात किया जाता है। उन्हो΄ने चीन की ओर इशारा करते हुए कहा कि इसे देखते हुए छतरियो΄ के आयात पर लगने वाले 10 फीसदी शुल्क को बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है। निर्मला सीतारमन ने कहा कि घरेलू छाता विनिर्माता एमएसएमई क΄पनियो΄ ने शिकायत की थी कि चीन से छाते का आयात देश मे΄ कम शुल्क के कारण लगातार बढ़ रहा है। आयात शुल्क मे΄ वृद्धि से घरेलू छोटे उद्यमियो΄ को विनिर्माण का अवसर मिलेगा।
निवेशको΄ से साढ़े 66 लाख रुपए की धोखाधड़ी
इ΄दौर,11 फरवरी। निवेशको΄ को रुपए दोगुने करने का झा΄सा देकर करीब साढ़े 66 लाख रुपए की धोखाधड़ी के माले मे΄ ईओडल्यू ने महाराष्ट्र और΄गाबाद की क΄पनी रीवो मल्टीनेशनल ट्रेडि΄ग लिमिटेड के तीन डायरेटरो΄ और अन्य के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है। ईओडल्यू इ΄दौर के एसपी धन΄जय शाह के मुताबिक रीवो मल्टीनेशनल ट्रेडि΄ग लि. क΄पनी और΄गाबाद के खिलाफ मिली शिकायते΄ प्रथम दृष्टया प्रमाणित पाई जाने से क΄पनी के स΄चलाक विनोद कुमार माली, स΄जय वालु΄जे पाटिल, सुभाष पाटिल, कैलाश शि΄दे व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply