????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????????

अंबिकापुर@दो दिनों तक सरगुजा में शीतलहर की आशंका

Share

अंबिकापुर 25 जनवरी 2022 (घटती-घटना)। पश्चिमीविक्षोभ के कारण मौसम में उतार चढ़ाव लगातार हो रहा है। सरगुजा का मौसम पिछले कुछ दिनों से खराब चल रहा है। बारिश के बाद घने कोहरे से लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। मौसम विज्ञानी का मानना है कि आने वाले दो दिन छत्तीगढ़ में घना कोहरा के साथ-साथ शीतलहर की चपेट में रहेगा। इसका असर सरगुजा में विशेष रूप से देखा जा सकता है। सरगुजा में एक बार फिर कड़ाके की ठंड पडऩे वाली है। रविवार रात से ही शुष्क हवां चल रही है। जबकि अधिकतम व न्यूतनतम तापमान में गिरावट दर्ज नहीं किया गया है। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट ने बताया कि जनवरी महीने में अब तक पांच पश्चिमीविक्षोभ उत्तर भारत की ओर से खलल डाल चुका है और छठवां अभी प्रकृति के गर्भ में सांस लेना प्रारम्भ कर चुका है जो 29 जनवरी को पश्चिमी हिमालय पर सक्रिय हो कर फिर से मौसम को प्रभावित करेगा। वहीं हरियाणा से दक्षिणी उत्तरप्रदेश होते हुए उत्तर छत्तीसगढ़ तक वायुमंडल में 0.9 किमी की ऊंचाई पर सक्रिय चक्रवाती घेरे और उससे जनित द्रोणिका के साथ बिहार से झारखंड होते हुए उत्तरी ओडि़सा तक 2.1 किमी की ऊंचाई तक फैले दूसरी द्रोणिका ने अपना प्रभाव दिखा रहा है।

सेहत पर भी पड़ रहा असर

सरगुजा संभाग में सर्द-गर्म मौसम के बाद शुरू हुई कड़ाके की ठंड का असर सेहत पर भी पडऩे लगा है। बच्चों पर इसका खासा असर देखा जा रहा है। ठंड लगने से बच्चे बीमार पड़ रहे हैं। एकाएक ठंड बढ़ जाने से सर्दी, खांसी, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों ने लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। वहीं कड़ाके की ठंड के बीच कोरोना संक्रमण ने भी लोगों की विशेष चिंता बढ़ा दी है। थोड़ी सी असावधानी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं। जिला अस्पताल के साथ ही दूसरे निजी अस्पतालों व क्लीनिकों में भी सर्दी, खासी, बुखार से पीडि़त लोग इलाज के लिए काफी संख्या में पहुंच रहे हैं।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply