अनूपपुर@शोसल मीडिया में बिजुरी टीआई मुर्दाबाद के नारों की गूंज

Share

तो.! थाना प्रभारी हो जाना मतलब नगर का भगवान हो जाना


-बागी कलम-
अनूपपुर,27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। नगरपालिका परिषद बिजुरी अंतर्गत वार्ड क्रमांक 15 भगता में स्थानीय लोगों द्वारा थाना प्रभारी बिजुरी का पुतला दहन किया गया है। साथ ही टीआई बिजुरी मुर्दाबाद और थाना बिजुरी हाय हाय के नारों की गूंज समूचे नगर में है। हर गली हर चौक में चर्चा का विषय बना हुआ है कि आखिर यह शर्म की बात है कि न्याय नहीं मिलने पर पीडि़त परिवार इतना आक्रोशित है कि उसने यह कदम उठाया है। वहीं दूसरी ओर बिजुरी पुलिस के इस रवैये से पूरे अनूपपुर जिले की पुलिस एवं पुलिस अधीक्षक अनूपपुर के नाम पर मुर्दाबाद के नारे लग रहे हैं जिसका मुख्य कारण बिजुरी थाना प्रभारी की मनमानी कार्यशैली है जिससे पूरे जिले की पुलिस को यह सब सुनना पड़ रहा है जो कि अपने आप में चिंता का विषय है।
मॉब लीचिंग का शिकार ही बन गया आरोपी
जब कानून व्यवस्था निष्पक्ष रूप से काम करने की बजाय दवाव में काम करना शुरू कर देती है तब पीडि़त समाज चौथा स्तम्भ से अपनी गुहार लगाता है। ऐसा ही उक्त मामले में जानकारी प्रेषित कर पीडि़त सुमित साहू के परिजनों ने न्याय की गुहार लगाई है। जहाँ बिजुरी पुलिस पर आरोपियों को संरक्षण देने की बात कहते हुए यह बताया गया कि घटना के कई दिनों बाद सामान्य धाराओं में एफआईआर दर्ज की है। जिसका फायदा आरोपियों द्वारा उठाते हुए घटना के चार दिन बाद 16/10/2024 को एक नाबालिक युवती के माध्यम से सुमित साहू पर छेड़खानी की शिकायत अजाक थाने अनुपपुर में कराई गई है। जिसमे 16/10/2024 को ही धारा 354, 7/8 पॉक्सो एक्ट, 294, 3(1) द,ध व एट्रोसिटी एक्ट के तहत सुमित साहू पर मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया है।
यह है पूरा मामला
दरअसल 12 अक्टूबर दशहरा के दिन दशहरा मैदान भगता में मॉब लीचिंग का शिकार हुए भगता निवासी सुमित साहू को इतनी गंभीर चोटें आई हैं कि वह अपने जीवन की जंग लड़ रहा है। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं कि इतनी बेरहमी से सुमित को मारने वालों ने तो उसे जान से मारने का इरादा बनाकर ही आये थे लेकिन वहाँ सैकड़ों लोग उपस्थित थे इसलिए वो अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाए। बावजूद इसके जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक रोहित महरा और उसके आधा दर्जन से ज्यादा सहयोगी इस कदर सुमित पर टूट पड़े की कुछ मिनटों में ही उसे अधमरा कर वहाँ से भाग निकले। जिसके बाद गम्भीर रूप से घायल युवक को परिजन अस्पताल पहुंचे। अस्पताल की जानकारी पर जब तक बिजुरी पुलिस घायल युवक सुमित के बयान लेने पहुंचती है तब तक गम्भीर रूप से घायल युवक को शहडोल मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया जाता है। वही उक्त मामले में घायल युवक की मामी की शिकायत पर बिजुरी थाने में घटना के चौथे दिन 16/10/2024 को रोहित महरा, रितेश महरा, गणेश महरा सभी निवासी समनाटोला पर फरियादिया की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 248/24 धारा 296, 115(2), 351(3) 3(5) बीएनएस कायम किया जाकर विवेचना में लिया जाता है। जबकि परिजनों की मांग है कि मारपीट करने वाले सभी 20 से 30 लोगो पर धारा 307 का अपराध दर्ज कर गिरफ्तारी की जाए।
नहीं लिखी गई रिपोर्ट,भगा दिया थाने से…
बिजुरी पुलिस अपनी कार्यशैली से आजकल आए दिन समूचे जिले में शुर्खिया बटोर रही है। चाहे वह रेत माफियाओं से सांठगांठ का ऑडियो हो या जिला बदर अपराधी को पैसे लेकर छोड़ देने की शिकायत हो या फिर खादी के दबाव में पीडि़त को ही आरोपी बना देने पर परिजनों द्वारा न्याय की गुहार लगाने की बात हो। जहाँ उक्त मामले में घायल युवक सुमित साहू के परिजन मामा गंगाराम साहू निवासी भगता ने पत्र लिखकर थाना बिजुरी के सहायक उपनिरीक्षक उदय प्रजापति के द्वारा माँ बहन की गाली देते हुए थाने से भगा देने, आरोपी के विरुद्ध रिपोर्ट नहीं लिखने एवं फरियादी को थाने से भगाये जाने पर विधि संगत कार्यवाही किए जाने की मांग की है।
मंत्री जी के गृह ग्राम में लॉ एण्ड ऑर्डर ध्वस्त
कहावत है कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं मगर ये हाथ कभी कभी जानबूझकर आरोपियों के गिरहबान तक पहुंचना नहीं चाहते या पहुंचकर भी किसी मजबूरी या राजनैतिक दवाव में आरोपियों को ही संरक्षण देने का काम करते हैं। मजबूरन पीडि़त परिवार का जब कानून व्यवस्था से भरोसा उठ जाता है तब वो न्यायपालिका की शरण मे जाने को मजबूर होता है। बहरहाल उक्त मामले में बिना किसी दवाव व निष्पक्ष कार्यवाही की बात तो कही जा रही है साथ ही यह चर्चा है कि कुछ लोगो द्वारा पीडि़त परिवार को उकसाकर बेवजह मामले को गलत ढंग से तूल देने का प्रयास किया जा रहा है। जबकि नाबालिक युवती द्वारा पीडि़त सुमित साहू पर छेड़खानी की शिकायत अजाक थाने में की गई है जहाँ युवती की शिकायत पर अजाक थाने में एफआईआर दर्ज है।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply