अंबिकापुर@राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने नगर के मुख्य मार्गों से निकला नगर का ऐतिहासिक पथ संचलन

Share


आदित्य गुप्ता
अंबिकापुर,26 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना के 99 वर्ष पर विजयदशमी होने के साथ ही संघ की स्थापना का शतादी वर्ष शुरू हो गया है, जिसको लेकर संघ की ओर से बस्ती-बस्ती में पथ संचलन का आयोजन किया जा रहा है. स्वयंसेवकों भी बेहद उत्साहित हैं. संघ के शतादी वर्ष को लेकर रविवार को अंबिकापुर शहर में सैकड़ो स्वयंसेवकों द्वारा पथ संचलन किया गया. पथ संचलन का जगह-जगह पर शहर वासियों व कई समाज के लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।
आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ स्थापना के शतादी वर्ष में प्रवेश कर चुका है। इसी तारतम्य में अंबिकापुर नगर में भी संघ द्वारा पूरी तैयारी के साथ पथ संचलन रविवार की शाम कला केंद्र मैदान से निकाला गया । उत्साह पूर्वक बड़ी संख्या में स्वयंसेवक नगर के कलाकेंद्र मैदान पर एकत्रित हुए जहां संघ के प्रांत सेवा प्रमुख मुख्य वक्ता के रूप में तुलसीदास जी ने बौद्धिक उद्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि समाज में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रेरणादाई कार्य कर रहा है। हर आपदा- विपदा में अब लोग संघ क ओर देख रहे हैं। संघ से जुडे लोग भी हर विपदा में सेवा के लिए खडे रहते हैं, यही सेवा भावना अब एक-एक गांव ,गली तक पहुंच चुकी है जिसका परिणाम है कि देशभर में कोईं ऐसी जगह नहीं जहां स्वयंसेवक न हो और लोगों की सेवा न कर रह हो। सारा समाज हमारीओर देख रहा हैं, इसलिए हमारी जिम्मेदारी और बढ़ गईं है। कि हम समाज के लिए और भी अच्छा दें। उन्हॉने शतादी वर्ष पर सभी को शुभकामनाएं दी। बौद्धिक कार्यक्रम के अध्यक्ष बनाए गए सिख समाज के अध्यक्ष रघुवीर सिंह छाबड़ा ने कहा कि समाज में समरसता फैलाने का काम संघ कर रहा है। उन्होंने गुरु गोविंद सिंह जी का उदाहरण देते हुए कहा कि समाज में उन्होंने जिस तरह समरसता फैलाई उसे आगे बढाने की जरूरत है और यह काम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कर रहा है। बौद्धिक संबोधन के पश्चात देर शाम घोष बैंड धुन पर शहर में पथ संचलन निकला जो देवीगंज मार्गं होते हुए संगम चौक पहंचा। यहां से महामाया चौक, स्कूल रोड, गुरु नानक चौक से गुदरी मार्ग होते हुए शिवाजी चौक, जोड़ा पीपल, नगर निगम चौराहा से घड़ी चौक के बाद कलाकेंद्र मैंदान में समापन हुआ।
भारत माता की जयकारा से
गूंज उठा अंबिकापुर शहर

भारत माता के जयकारे से नगर गूंज उठा। विजयादशमी से पूर्व हर गली मोहल्ले में पथ संचलन निकल गया था अंबिकापुर शहर में 48 वार्ड वार्ड में यह संचलन हो चुका है संघ का विजयदशमी के दिन 99 वर्ष पूरा हो गया है विजयदशमी 2025 से विजयदशमी 2026 तक शतादी वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया है राष्ट्रीय स्वयंसेवक सेवक संघ ने शहर से लेकर प्रखंडों मंडलों और बस्तियों तक छोटे-छोटे कार्यक्रम करना तय किया है रविवार को पूरे आयोजन में जिला संघ चालक भगवान दास बंसल , नगर संघ चालक अशोक सिंह ,विभाग कार्यवाह गौरंगों सिंह, विभाग सह कार्यवाह अजय मिश्रा, जिला प्रचारक जितेंद्र शर्मा व नगर कार्यवाह अनुज दुबे ,सहित बड़ी संख्या में स्वयंसेवक शामिल हुए।
हर चौक और चौराहों पर पुष्प वर्षा से स्वयंसेवकों का किया अभिनंदन
पथ संचलन का नगर में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शहर के नागरिकों एवं समाज के लोगों ने स्वागत किया गया। नगर के देवीगंज रोड ,संगम चौक, महामाया चौक ,गुरुद्वारा व थाना चौक गुदरी चौक पर शंखनाद के साथ जोड़ा पीपल व अनेक स्थान पर पुष्प वर्षा की गई । सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था की दृष्टि से सभी का सहयोग सराहनीय रहा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply