Share

नई दिल्ली@ 30 विमानों को दी गई धमकी
नई दिल्ली,20 अक्टूबर 2024 (ए)।
देश में विमान सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ रही है, शनिवार को 30 से अधिक विमानों को बम की धमकी मिली। इससे कई विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई और सुरक्षा जांच के बाद उन्हें उड़ान की अनुमति दी गई, जिससे सैकड़ों यात्री घंटों तक परेशान रहे। गृह मंत्रालय ने तुरंत सिविल एविएशन मंत्रालय और विमान सुरक्षा ब्यूरो से रिपोर्ट मांगी है।
डीजीसीए प्रमुख विक्रम देव दत्त हटाए गए…
घटनाओं के बाद, केंद्र सरकार ने डीजीसीए प्रमुख विक्रम देव दत्त को उनके पद से हटाकर कोयला मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया। इस बदलाव को धमकी के मामलों से जोड़ा जा रहा है। सरकार ने विमान सुरक्षा को लेकर सख्त रुख अपनाते हुए यह कदम उठाया, और भविष्य में ऐसे मामलों से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है।
बीसीएएस ने दी एयरलाइंस को सुरक्षा का भरोसा
बम धमकियों के बाद एयरलाइंस कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने विमान सुरक्षा ब्यूरो के साथ बैठक की। बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने एयरलाइंस को भरोसा दिलाया कि भारतीय आकाश पूरी तरह सुरक्षित है
और सुरक्षा इंतजामों को और मजबूत किया जा रहा है।
200 करोड़ का नुकसान
बम की धमकियों के चलते विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग और यात्रियों को होटलों में ठहराने जैसी प्रक्रियाओं से विमानन क्षेत्र को इस हफ्ते 200 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। हर इमरजेंसी लैंडिंग पर करीब 3 करोड़ रुपये का खर्च आता है, और इस हफ्ते 70 से अधिक उड़ानों को धमकियों का सामना करना पड़ा।
लंदन और दुबई जा रही फ्लाइट्स को धमकी शुक्रवार को एयर इंडिया एक्सप्रेस और विस्तारा की फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली। विस्तारा की दिल्ली से लंदन जा रही फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया, जबकि एयर इंडिया एक्सप्रेस की दुबई से जयपुर आ रही फ्लाइट को जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। दोनों ही मामलों में जांच के बाद कुछ संदिग्ध नहीं मिला। फर्जी धमकी में एक गिरफ्तार मुंबई पुलिस ने फर्जी बम धमकी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जबकि एक नाबालिग को हिरासत में लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने भी लगातार मिल रही धमकियों के बीच 6 एफ आईआर दर्ज की हैं और 10 सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक किया है, जो फर्जी बम धमकी फैला रहे थे।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply