बैकुंठपुर@कराह रही जिला मुख्यालय की सड़क,कब होगा चैड़ीकरण?

Share


-रवि सिंह-
बैकुंठपुर,20 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के मुख्य मार्ग का चौड़ीकरण नही होने से व्यापारी और आम जन काफी परेशान हैं, समय समय पर प्रशासन द्वारा नाप जोख कराया जाता है जिससे लोगो को चौड़ीकरण की उम्मीद जग जाती है लेकिन इसके बाद फिर उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है, चौड़ीकरण ना होने के कारण त्यौहारी सीजन में जाम से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है, दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है, आधा दर्जन से ज्यादा बार चौड़ीकरण के लिए नापजोख किया जा चुका है लेकिन उस दिषा में आगे काम नही हो पा रहा है, जिला प्रषासन के अधिकारी समेत जनप्रतिनिधियों द्वार आए दिन चौड़ीकरण की बात कही जाती है लेकिन अब उनके लिए भी यह चुनौती बन गया है। चौड़ीकरण ना होने से अब दुर्घटनांए भी होने लगी हैं,षनिवार को ही जब साप्ताहिक बंदी का दिन रहता है और अमूमन भीड़ भाड़ कम ही रहता है उसी दिन महलपारा चौक पर एक बड़ी दुर्घटना टल गई। दिनों दिन चौड़ीकरण को लेकर आक्रोष फैलता जा रहा है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि जिला मुख्यालय की सड़क खुद के चौड़ीकरण के लिए कराह रही है लेकिन आज तक समाधान नही हो पा रहा है।
विधायक ने भी कहा है होगा चौड़ीकरण
चुनाव के दौरान अब चौड़ीकरण का मुद्वा भी उठने लगा है,वर्तमान विधायक भईयालाल राजवाड़े ने भी चौड़ीकरण कराये जाने का वादा किया है उन्होने विा मंत्री ओपी चौधरी से मिलकर चौड़ीकरण हेतु राशि उपलध कराये जाने की मांग की है। विधायक ने वादा तो किया है लेकिन अभी तक राज्य सरकार की ओर से भी कोई ठोस उम्मीद नजर नही आती है।
जाम से हो रही परेशानी
चौड़ीकरण की समस्या आज प्रमुख समस्या बन गई है, साप्ताहिक बाजार के अलावा त्यौहारी सीजन हो या कि सामान्य दिनों में भी जाम की स्थिति बनती है। शहर में भी तेजी से दुपहिया एवं चारपहिया वाहने बढी हैं,स्थानीय नागरिक भी वाहन में ही बाजार आते हैं लेकिन उन्हे काफी परेशानियां हो रही हैं।
व्यापार भी हो रहा चौपट
सड़क चौड़ीकरण ना होने से अब शहर का व्यापार भी बुरी तरह चौपट हो रहा है,लोग जाम से बचने खरीददारी करने नही आते अब स्थानीय नागरिक खरीददारी हेतु पटना, सूरजपुर का सफर तय करते है। एक समय था जब बैकुंठपुर शहर में चरचा,सोनहत समेत आसपास ग्रामीण क्षेत्र से भी लोग खरीदी हेतु आते थे लेकिन मंहगे वस्तु के साथ वाहन खड़ी करने की समस्या के कारण लोग दूसरे शहरों में जाना पसंद करते हैं। चौड़ीकरण ना होने का खामियाजा स्थानीय व्यापारियों को ही भुगतना पड़ रहा है।
शनिवार को घटित हुई घटना
सड़क चौड़ीकरण ना होने का नुकसान शनिवार को ही देखने को मिला जब महलपारा चौक स्थित एक फुटवेयर दुकान में बड़ी दुर्घटना टल गई। बतलाया जाता है कि बिलासपुर मार्ग से एक ट्रेलर टैक्टर लोड कर जा रहा था उसी बीच चौक किनारे स्थित फुटवेयर दुकान के ऊपरी हिस्से पर लगे बोर्ड से टकराकर उसे क्षतिग्रस्त कर डाला, पहिये की चपेट में एक स्कुटी भी आ गया था। तत्काल चालक को आवाज देकर रोका गया अन्यथा कोई बड़ी घटना भी घटित हो सकती थी।
पनप रहा आक्रोश…क्या जवाब दे पाएंगे जिम्मेदार
सड़क चौड़ीकरण ना होने से अब स्थानीय नागरिकों में आक्रोष भी पनप रहा है,पूर्व में युवाओं के द्वारा सड़क चौड़ीकरण के लिए अभियान भी चलाया गया था,अभियान को जबरजस्त समर्थन भी मिला था लेकिन उस दौरान तात्कालिक विधायक और तात्कालिक कलेक्टर ने रूचि नही दिखलाई थी जिससे कि चौड़ीकरण हेतु चलाया गया अभियान ठंडे बस्ते में चला गया था अब एक बार फिर आक्रोष देखा जा रहा है, सवाल उठता है कि क्या इसके जिम्मेदार जनप्रतिनिधि और अधिकारी आमजन को जवाब दे पाएंगे या फिर सड़क चौड़ीकरण एक अबूझ पहेली बनकर रह जाएगी।
कुछ स्वहितैषी बने हैं बाधक
सड़क चौड़ीकरण को लेकर बैकुंठपुर शहर में व्यापारियों के एक गुट का अलग ही राग है, एक ऐसा समूह भी यहां सक्रिय है जो कि सड़क चौड़ीकरण नही होने देना चाहता। बतलाया जाता है कि जब भी चौड़ीकरण की बात आती है चंद लोग प्रषासनिक अधिकारियों एवं नेताओं के सामने जाकर उल जूलूल तर्क देते हैं, इसमें ऐसे व्यापारी शामिल हैं जिन्होने नजूल की भूमि पर दुकान बना रखा है। साथ ही कुछ ऐसे दुकानदार भी शामिल हैं जो नही चाहते कि उनके दुकान का नुकसान हो। स्वहित में चौड़ीकरण रोककर शहर को बर्बाद कर दिया गया है।
आम जनता और व्यापारी भी चाहते हैं चौड़ीकरण जरूरी
बैकुंठपुर शहर में निवास करने वाले स्थानीय नागरिक समेत 90 प्रतिषत व्यापारियों की मांग चौड़ीकरण को लेकर है,इसका नुकसान भी उन्हे दिखलाई दे रहा है। व्यापारी निराष मन से उम्मीद के बीच सड़क चौड़ीकरण का सपना देख रहे हैं, कुछ व्यापारी चौड़ीकरण की आस में अपने दुकानों को व्यवस्थित नही कर पा रहे हैं और वे प्रषासन को कोसते रहते हैं। प्रषासन समेत स्थानीय विधायक को इस बारे में जल्द ठोस कदम उठाया जाना चाहिए।
आधा दर्जन से ज्यादा बार हुआ नापजोख
बैकुंठपुर मुख्य मार्ग सड़क चौड़ीकरण एक अबूझ पहली बन गया है,जब भी कोई चौड़ीकरण की बात करता है तो लोग अब मजाक समझने लगे हैं क्योंकि एक दो बार नही बल्कि आधा दर्जन से अधिक बार चौड़ीकरण हेतु नापजोख किया जा चुका है।
कलेक्टर ने आते ही दिखलाई रूचि
कोरिया जिले में प्रषासनिक अधिकारियों के लिए भी बैकुंठपुर सड़क चौड़ीकरण एक चुनौती बन गया है,पहले भी यहां पदस्थ रह चुके कई कलेक्टरों ने सड़क चौड़ीकरण की दिशा में काम शुरू किया था लेकिन उससे ज्यादा कुछ कर नही सके। अब वर्तमान कलेक्टर श्रीमती चंदन त्रिपाठी ने आते ही सड़क चौड़ीकरण को लेकर तत्परता दिखलाई। उनके निर्देशन में एक बार फिर नाप जोख किया गया,चौड़ीकरण की हद में आने वाले मकान और दुकानों की सूचि भी बनाई गई,मुआवजे का आंकलन कर राज्य सरकार को प्रकरण भी भेजा गया। बतलाया जाता है कि इसके लिए कलेक्टर ने व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रयास किया है लेकिन आज दो माह बीत जाने के बाद भी चौड़ीकरण की दिषा में कार्य प्रारंभ नही हुआ।
खरवत चौक से जमगहना तक होना है चौड़ीकरण
बैकुंठपुर शहर में पहले ही एनएच निकला हुआ था,कुछ वर्ष पहले खरवत बाई पास का निर्माण कर दिया गया,जिससे कि अंबिकापुर मनेंद्रगढ मार्ग में चलने वाली भारी वाहनें एवं निजी वाहने भी अब बाईपास से ही आना जाना करते हैं। इसके बाद केन्द्र सरकार ने खरवत चौक से जमगहना तक सड़क के पुनरोद्वार के लिए राशि उपलध कराई थी,जिसके बाद सड़क का पुनरोद्वार किया गया है लेकिन अब आवष्यकता इस सड़क के चौड़ीकरण की है। खरवत चौक से जमगहना जिंदर ढाबा तक चौड़ीकरण की मांग काफी लंबे समय से की जा रही है लेकिन आज तक समाधान नही हो सका है।
सबसे ज्यादा जाम नगरपालिका से लेकर महलपारा चौक तक
सड़क चौड़ीकरण भले ही खरवत से लेकर जमगहना तक कराया जाना है लेकिन सबसे ज्यादा जाम नगरपालिका कार्यालय से लेकर महलपारा चौक तक लग रही है। देखने में मिलता है कि महलपारा चौक के आसपास वाहने भी दुकानदारों द्वारा सड़क के ठीक बगल में खड़ी कर दी जाती है,दुकान का सामान एवं बोर्ड तक सड़क किनारे रखकर गंदी मानसिकता का परिचय दिया जाता है। महलपारा चौक में बिलासपुर मार्ग से चलकर आने वाली बसों और भारी मालवाहकों के कारण दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply