सूरजपुर@फॉरेस्ट से एनओसी नहीं, पीडब्ल्युडी के ईई नेआंख मूंद कर लगवाया 28.23 करोड़ का टेंडर निपट गया सब-इंजीनियर

Share

समरोज खान –
सूरजपुर,18 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पीडब्ल्युडी सूरजपुर डिविजन ने फॉरेस्ट से एनओसी लिए बगैर ही एक टेंडर लगा लिया। तकनीकी सत्यापन के जरूरी मापदंडों को भी विभाग ने इस काम में पूरा करना उचित नहीं समझा। मनमानी के आलम को कुछ इस अंदाज में समझा जा सकता है कि सब-इंजीनियर के सर्वे और इस्टीमेट पर तात्कालीन ईई और एसडीओ ने आंख मूंदकर दस्तखत कर दिए। जब लापरवाही पकड़ में आई तो तात्कालीन सब-इंजीनियर निखिल यादव को सस्पेंड कर दिया गया। अब इसमें तात्कालीन ईई और एसडीओ पर कार्रवाई की तैयारी शुरु हो गई है।
6 मई 2022 से 8 मई 2022 तक तात्कालीन मुख्यमंत्री सूरजपुर प्रवास पर थे। इस दौरान उन्होंने कई घोषणाएं की थीं। इनमें से एक बिहारपुर नवाटोला मुख्य मार्ग से रसोकी तक 11.25 किलोमीटर की सडक बनाने का काम भी था। इसकी लागत 2847 लाख रुपए थी। 23 करोड़ 42 लाख 9 हजार रुपए इस सडक के लिए स्वीकृत किए गए थे।
इस सडक में पीडब्ल्युडी सूरजपुर ने लापरवाही की मिसाल पेश की। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद तात्कालीन ईई ने आनन-फानन में सर्वे कराया। इसे तात्कालीन सब-इंजीनियर निखिल यादव ने तैयार किया और एसडीओ राजीव वर्मा ने अप्रूव कर दिया।
फॉरेस्ट से नहीं ली एनओसी
एसडीओ और सब-इंजीनियर ने अपने इस्टीमेट में फॉरेस्ट से एनओसी ही नहीं ली। दोनों ने बिना फॉरेस्ट क्लीयरेंस के ही इस्टीमेट ईई को दे दिया। ईई ने भी लापरवाही की मिसाल पेश की और बिना प्रोफार्मा चेक किए या यूं कहें कि जान-बूझकर सुप्रीटेंडिंग इंजीनियर कार्यालय से होते हुए ईएनसी कार्यालय पहुंचा दी।
यहां से टेंडर लग गया और काम हो भी हो गया। जब मामले की जानकारी वरिष्ठ अफसरों को लगी तो दिखावे के लिए तात्कालीन सब-इंजीनियर को सस्पेंड कर दिया गया। लेकिन वरिष्ठ अधिकारियों पर अब तक कार्रवाई नहीं हो पाई है।
सब इंजीनियर पर हो चुकी है कार्रवाई
पीडब्ल्युडी सूरजपुर के ईई महादेव लहरे का कहना है कि उक्त सडक के टेंडर में कुछ गलतियां हुई थीं। इसमें इस्टीमेट तैयार करने वाले सब इंजीनियर निखिल यादव को सस्पेंड कर दिया गया था। वरिष्ठ कार्यालय से हो रही कार्रवाई की जानकारी मुझे नहीं है।
मुझे इस विषय में कुछ नहीं कहना
तात्कालीन सब-इंजीनियर निखिल यादव ने कहा कि नवाटोला-रसोकी मार्ग के मामले में मुझे कुछ नहीं कहना है। अब वो मामला खत्म हो चुका है। मैं अब वहां पोस्टेड भी नहीं हूं। किस पर क्या कार्रवाई हुई, ये मैं नहीं बता सकता।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply