तिरुवनन्तपुरम@ केरल विधानसभा में एक राष्ट्र-एक चुनाव के खिलाफ पारित किया प्रस्ताव

Share

तिरुवनन्तपुरम,11 अक्टूबर 2024 (ए)। केरल विधानसभा में केंद्र सरकार के ‘एक राष्ट्र-एक चुनाव” के खिलाफ एक प्रस्ताव पारित किया है। इस प्रस्ताव में केंद्र सरकार से एक राष्ट्र-एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी देने के अपने फैसले को वापस लेने का आग्रह किया है। वहीं पारित प्रस्ताव में इसे असंवैधानिक भी बताया गया है।
एक राष्ट्र-एक चुनाव के प्रस्ताव की अनुशंसा रामनाथ कोविंद पैनल द्वारा की गई है। यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की ओर से राज्य के विधायी कार्य मंत्री एम बी राजेश ने पेश किया। मंत्री राजेश ने कहा कि इससे देश की संघीय प्रणाली को क्षति पहुंचेगी और इससे देश की संसदीय लोकतंत्र की विविधतापूर्ण प्रकृति को नुकसान पहुंचेगा।
मंत्री राजेश ने कहा कि इससे विभिन्न राज्यों की विधान सभाओं और स्थानीय स्वशासी निकायों के कार्यकाल में भी कटौती का मार्ग प्रशस्त होगा। मंत्री ने दलील दी कि समिति लोकसभा, राज्य विधानसभा और स्थानीय निकाय चुनावों को एक खर्च के रूप में देख रही है, लेकिन ऐसा करना अलोकतांत्रिक है। उन्होंने कहा कि यह निंदनीय कदम है. क्योंकि चुनाव के खर्च करने तथा प्रशासन को प्रभावी बनाने के लिए और भी सरल तरीके है।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply