कोरिया,@उपाध्यक्ष पति के देख रेख में बन रही सीसी सड़क में गुणवत्ता की अनदेखी क्यों?

Share


-रवि सिंह-
कोरिया,10 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को क्रियान्वित करने के लिए मार्ग निर्माण किए जा रहे है। लेकिन अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में मॉनिटरिंग के अभाव में गुणवााविहीन मार्ग निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बनाई गई कांक्रीट सड़क नाम मात्र है, यहाँ जनप्रतिनिधि इसे केवल कमाई का जरिया बना रहे हैं। इस सड़क में गिट्टियां स्टीमेट से अलग ही लगाई जा रही हैं, जब कि जिम्मेदार कांक्रीट सड़क में 20 एमएम गिटटी इस्तेमाल करने का निर्देश देते हैं। फिर भी कमाई के जुगाड़ में जनप्रतिनिधियों के द्वारा स्थानीय सरपंच के देख रेख में गुणवाा की अनदेखी कर रहे। यहीं हाल ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं शहरी क्षेत्र की विधायक निधी से बन रही सड़कों का भी है। कांक्रीट मार्ग में निकली गिट्टियां और दरारें परेशानी का सबब बन गई हैं। बता दे कि जिले में ग्रामीण क्षेत्र से लेकर शहर तक ही सड़कें निर्माण के छह माह में ही जर्जर हो जा रही हैं।
जानकारी अनुसार अधिकांश ग्राम पंचायतों में विकास के नाम पर शासकीय राशि की होली दीवाली मनाई जाती है। पंचायत के जनप्रतिनिधि अपने चहेतों से ग्राम का विकास कार्य कराते है। जिससे ग्राम का विकास तो दूर, किए गए कार्य साल दो साल में अपनी गुणवाा बयां करने लगते है। ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत चिरगुड़ा का है। जहां कमाई के जुगाड़ में जनपद उपाध्यक्ष पति के द्वारा कोचिला से खैरी मार्ग में 100 मीटर सीसी सड़क का निर्माण पंचायत के पंद्रहवे विा निधी से करीब दो लाख पचास हजार रुपये से कराया जा रहा। जहां निर्माण कार्य में गुणवाा के साथ समझौता किया गया है। यहां मिली भगत से शासकीय राशि का दुरूपयोग कर मनमाने तरीके से निर्माण कार्य कराए गए हैं, जो गुणवााविहीन है। जनपद पंचायत बैकुंठपुर की ग्राम पंचायत चिरगुड़ा में निर्माण कार्य में लापरवाही बरती गई है। यहां बनाई जा रही लाखों की कांक्रीट सड़क में स्टीमेट से हटकर 30 एमएम मेटल से कांक्रीट सड़क का निर्माण कराया जा रहा, जबकी जिम्मेदार अधिकारी ने 20 एमएम मेटल स्तेमाल करने का स्टीमेट बनाया है। यहां कांक्रीट सड़क के नाम पर सिर्फ गोलमाल ही नजर आ रहा है। जिसके कारण यहां के रहवासियों को गुणवाा की अनदेखी से परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस ओर पंचायत के प्रतिनिधि समेत प्रशासन का भी ध्यान नहीं है।
कांक्रीट मार्ग बन गया परेशानी का सबब
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया गया कि ग्राम पंचायत चिरगुड़ा और डकई पारा के खैरी ग्राम की सीमा लगी हुई है। यहां हुए निर्माण कार्यो में जमकर पूर्व में लापरवाही बरती गई है। पूर्व में निर्मित कांक्रीट सड़क व नाली के कार्य में गुणवाा का ख्याल नहीं रखा गया है। यहां जनप्रतिनिधि द्वारा ही निर्माण कार्य कराए गए हैं, जिनमें गुणवाा ही नहीं है। विधायक निधि से एक साल पहले बनाई गई लाखों की सीसी सड़क एक साल के भीतर ही गिटटी को छोड़ सड़क से बाहर आ गई। वहीं हाल में बन रहे सड़क से सीमेंट कम नजर आ रहा है। सड़क पर सिर्फ गिट्टी रह गई। जो रहवासियों के लिए परेशानी का सबब भविष्य में बन सकता है।
उपाध्यक्ष पति द्वारा पूर्व के किए गए निर्माण कार्य अल्प समय में हुए ध्वस्त
ग्राम पंचायत चिरगुड़ा के ग्राम कोचिला में पूर्व में भी उपाध्यक्ष पति द्वारा कंक्रीट सड़क का निर्माण कराया गया, जो की अल्प समय में ही गुणवाा के अभाव में जर्जर हो गया। विडंबना की बात यह है कि यह सड़क उपाध्यक्ष के घर के सामने तक जाता था। सोचने वाली बात यह है कि भ्रष्टाचार और काली कमाई के लिए जिन्होंने अपने मकान के सामने की सड़क नहीं छोड़ी, वह अन्य जगह गुणवाा का ध्यान कैसे रख सकते हैं। इसी प्रकार साल भर पूर्व छिंदिया बाजारपारा के नीचे नदी के ऊपर घाट में ठाकुरपारा जाने वाली सड़क पर उपाध्यक्ष पति द्वारा कंक्रीट सड़क कार्य कराया गया था, जो साल भर नहीं टिका और गिट्टिंया उखड़ के सामने आने लगी। 2 दिन पूर्व ही उपाध्यक्ष पति द्वारा निर्माण किए गए और लोकार्पण किए गए छिंदिया बांधपारा स्थित तालाब का घाट है, जो लोकार्पण के पूर्व ही क्षतिग्रस्त हो चुका है। तात्पर्य है कि और जो बात सामने आ रही है कि उपाध्यक्ष पति द्वारा जितने में निर्माण कार्य पद प्राप्ति के पूर्व या पद प्राप्ति के बाद कराए गए हैं, उनमें तनिक भी गुणवाा नहीं है। शासकीय राशि के बंदरबांट का यह परिणाम अपने आसपास के जनता को ही भुगतना पड़ता है, अपनी जेब भरने वाले उपाध्यक्ष पति को इसका जरा सा भी भान नहीं है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply