चेन्नई@ चेन्नई एयर शो में हुई पांच की मौत

Share

@ मंत्री बोले-गर्मी से जान गई…
@ विपक्ष बोला-लोग 10 किमी पैदल चल
@ पानी नहीं था…सीएम की सेवा हो रही थी…
चेन्नई,07 अक्टूबर 2024 (ए)।
चेन्नई के मरीना बीच पर वायुसेना के एयर शो के दौरान 5 लोगों की मौत हो गई। तमिलनाडु में इन मौतों को लेकर राजनीति शुरू हो गई है। राज्य के हेल्थ मिनिस्टर सुब्रमण्यन ने कहा कि, 15 लाख लोगों की भीड़ थी,गर्मी ज्यादा थी इसलिए 5 लोगों की मौत हुई। एयर फोर्स ने जितनी फैसिलिटी मांगी, उससे ज्यादा मुहैया कराई गई थीं।
सुब्रमण्यन ने कहा…कार्यक्रम स्थल पर डॉक्टरों और नर्सों के साथ दो मेडिकल टीमें तैनात थीं। साथ ही 40 एम्बुलेंस भी खड़ी थीं। उन्होंने यह भी कहा कि मरीना बीच पर पैरामेडिकल टीमों और पीने के पानी की भी व्यवस्था की गई थी। अस्पताल में जाने से पहले ही सभी मौतें हुई हैं।
एआईएडीएमके नेता कोवई सत्यन ने कहा, अगर स्वास्थ्य मंत्री में थोड़ी भी शर्म है तो उन्हें तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। लोगों को 10 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। पानी की कोई व्यवस्था नहीं थी। एम्बुलेंस समय पर नहीं पहुंची। प्रशासन सीएम स्टालिन, उनके बेटे और परिवार की सेवा में लगा हुआ था। वे एसी टेंट में बैठे हुए थे। सरकार को बर्खास्त कर देना चाहिए।
मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने 5 लोगों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की।
वायुसेना के 92 वें स्थापना दिवस से पहले हुआ एयर शो
8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना के 92 वें स्थापना दिवस से पहले 6 अक्टूबर को चेन्नई में एयर शो हुआ था। इसे देखने के लिए मरीना बीच पर 15 लाख लोग जमा हुए। भारी भीड़ और गर्मी के चलते पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि 200 से ज्यादा लोग बेहोश हो गए। एयर शो का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो गया है।
एयर शो में पानी की व्यवस्था नहीं,रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मची
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एयर शो देखने गए लोगों ने बताया कि बीच पर पीने के पानी की भी व्यवस्था नहीं थी। लोग घंटों तक प्यासे बैठे रहे। वहीं, 1 बजे शो खत्म होने के बाद एक साथ लोग वहां से निकले जिसके चलते रास्तों पर ट्रैफिक जाम हो गया। भारी भीड़ के चलते एक लोकल रेलवे स्टेशन पर भगदड़ मच गई। अलग-अलग मेट्रो स्टेशन पर भी ऐसी ही भीड़ देखने को मिली।
​​​​​​​कुरुक्कुपेट के जॉन की भी गई जान
कुरुक्कुपेट के जॉन (56) भी अपनी बाइक के पास जाते समय बेहोश हुए थे। उनकी पत्नी के मुताबिक, पति को होश में लाने की बहुत कोशिश की। हमें तुरंत एम्बुलेंस भी नहीं मिली। ​​​​​​​ओमांदुरार सरकारी अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने पति को मृत घोषित कर दिया।
पुलिस ने अन्य मृतकों की पहचान पेरुंगलथुर के श्रीनिवासन, कुरनूल के दिनेश कुमार और मरक्कनम के मणि के रूप में की है।
एयर शो में सारंग, तेजस ने बनाए फॉर्मेशन
वायुसेना के एयर शो में राफेल, सूर्यकिरण और सारंग समेत 72 एयरक्राफ्ट्स ने करतब दिखाए। शो का सबसे बड़ा अट्रैक्शन पॉइंट प्रथम विश्वयुद्ध में इस्तेमाल हार्वर्ड टैक्सन एयरक्राफ्ट रहा। भारतीय वायुसेना ने 1974 तक हार्वर्ड को इंटरमीडिएट ट्रेनर के रूप में इस्तेमाल किया था।शो में एडवांस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, सारंग, सुखोई 30 एमएकेआई सी17, सी-295, अपाचे, लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड, डकोटा जैसे हैरिटेज एयरक्राफ्ट भी शामिल हुए।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply