उज्जैन@ उज्जैन महाकाल मंदिर का प्रसाद शुद्ध,13 टेस्ट में पास

Share

उज्जैन,06 अक्टूबर 2024 (ए)। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में मिलने वाला लड्डू प्रसाद शुद्धता के सभी मानकों पर खरा उतरा है। हाल ही में हुए परीक्षण में यह लड्डू प्रसाद खाद्य सुरक्षा के 13 मापदंडों पर पास हो गया है। यह खबर भक्तों के लिए एक बड़ी राहत और खुशी का कारण बनी है।
13 प्रकार के टेस्ट से गुजरा लड्डू प्रसाद
उज्जैन संभागीय आयुक्त संजय गुप्ता ने बताया कि महाकाल मंदिर के लड्डू प्रसाद की जांच भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा प्रमाणित लैब में की गई थी। इन टेस्ट्स में लड्डू को शुद्धता और गुणवत्ता की कसौटी पर परखा गया। लड्डू की चार मुख्य सामग्रियां—शुद्ध घी, बेसन, रवा, और चीनी—सभी मापदंडों पर खरी उतरीं, खासकर शुद्ध घी, जो सबसे महंगी और महत्वपूर्ण सामग्री है।
40 टन घी का होता है इस्तेमाल
महाकालेश्वर मंदिर के लड्डू प्रसाद को बनाने के लिए प्रतिदिन 40 मीट्रिक टन घी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे राज्य सरकार की सहकारी संस्था उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा आपूर्ति किया जाता है। प्रसाद में प्रयुक्त घी उच्चतम गुणवत्ता का है, और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से परीक्षण किए जाते हैं कि भक्तों को शुद्ध और सुरक्षित प्रसाद मिले।
प्रसाद की शुद्धता का श्रेय प्रबंधन समिति को
संजय गुप्ता ने महाकाल मंदिर की प्रबंधन समिति की सराहना करते हुए कहा कि वे प्रसाद की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने तिरुपति देवस्थान से भी अनुरोध किया कि वे उज्जैन दुग्ध संघ द्वारा निर्मित सांची घी का उपयोग करें।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply