अम्बिकापुर@अम्बिकापुर शहर की तीसरी आंखों पर लगा ग्रहण

Share


निगरानी में लगे 39 सीसीटीवी कैमरे नहीं कर रहे काम

अम्बिकापुर,01 अक्टूबर 2024 अंबिकापुर शहर में सुरक्षा के लिए लगाए गए सीसीटीवी कैमरे खराब होने लगे हैं। यह एक गंभीर समस्या है जो न केवल सुरक्षा की कमी को दर्शाती है, बल्कि अपराधियों को भी प्रोत्साहित करती है।
सरगुजा पुलिस ने शहर सुरक्षा के लिए चौक चौराहों सहित शहर के अन्य हिस्सों में करीब 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए थे। कैमरों की तस्वीरें पुलिस कंट्रोल रूम में लगाए गए बड़ी स्क्रीनों पर आती हैं। इंटिग्रिटेड कंट्रोल रूम के माध्यम से हर सीसी कैमरे से आने वाली तस्वीरों पर नजर रखी जा रही थी। शहर में लगे इन सीसीटीवी कैमरों की मदद से चोरी-लूटपाट सहित अन्य घटना में शामिल रहने वाले कई आरोपियों को पकड़ने में पुलिस को सफलता भी मिल चुकी है। रख रखाव व मेंटेनेंस के अभाव में पिछले कुछ दिनों से इनमें से 39 कैमरे खराब होकर बंद हो गए हैं।
शहर की तीसरी आंख कहे जाने वाले सीसीटीवी कैमरों पर ग्रहण लगा हुआ है। संभवतः यही कारण है की बीते कुछ दिनों से शहर सहित आसपास के क्षेत्रों में चोरी की घटनाओ में इजाफा हुआ है। शहर में चोरी सहित अन्य वारदातों को अंजाम देकर फरार होने वाले आरोपियों को पकड़ने में पुलिस के लिए शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे ब्रम्हास्त्र का काम करते है। सरगुजा पुलिस ने भी माना है की शहर में लगे कैमरो से आरोपियों को पकड़ने में काफ़ी हद तक पुलिस को सफलता मिलती है। जिन्हें अब पुलिस विभाग दुरुस्त करवाने की बात कह रहा है।
अपराधियों को अपराध छिपाने का मिलता है मौका
सीसीटीवी कैमरे शहर की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे अपराधियों को पहचानने और उन्हें पकड़ने में मदद करते हैं। लेकिन जब ये कैमरे खराब हो जाते हैं, तो अपराधियों को अपने अपराधों को छिपाने का मौका मिलता है।
सरगुजा के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमोलक सिंह ढिल्लों ने कहा है कि बिलासपुर की एजेंसी को जानकारी दे दी गई है। एजेंसी जल्द ही अंबिकापुर पहुंचकर बंद सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत करेगी। जिसके बाद शहर भर की निगरानी के लिए कैमरे सुचारू रूप से चलने लगेंगे।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply