रायपुर,@कर्मचारी राज्य बीमा योजना पूरे छत्तीसगढ़ में होगी लागू

Share

रायपुर,28 सितम्बर 2024 (ए)। श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन की अध्यक्षता में कर्मचारी राज्य बीमा निगम की क्षेत्रीय परिषद की बैठक हुई। इस बैठक में फैसला लिया गया कि छत्तीसगढ़ में श्रमिकों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने कर्मचारी राज्य बीमा योजना को पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।
रायपुर,बिलासपुर,
कोरबा में नए अस्पताल
कर्मचारी राज्य बीमा निगम की क्षेत्रीय परिषद की बैठक में बिलासपुर में 100 बिस्तर का नया अस्पताल शुरू किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से जल्द जमीन उपलब्ध करायी जाएगी. रायपुर और कोरबा के अस्पतालों को 100 बिस्तर अस्पताल में उन्नयन, लारा एवं खरसिया के अस्पतालों को जल्द शुरू करने सहित कई महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए।
निजी अस्पतालों में कैशलेस रेफरल की सुविधा पर चर्चा
श्रमिकों को कैंसर, किडनी जैसे गंभीर रोगों के इलाज के लिए औषधालयों से सीधे अनुबंधित निजी अस्पतालों में कैशलेस रेफरल की सुविधा भी मिलेगी. बिलासपुर में नए 100 बिस्तर अस्पताल के लिए राज्य सरकार की तरफ से जल्द जमीन उपलब्ध करायी जाएगी. बीमित व्यक्तियों एवं नियोक्ताओं की सुविधा के लिए कोरबा, रायगढ़ और बिलासपुर के क्षेत्रों को मिलाकर कर्मचारी राज्य बीमा निगम का उप क्षेत्रीय कार्यालय शुरू करने का प्रस्ताव पर भी बैठक में चर्चा की गई।
अस्पतालों में बढ़ाई जाएगी सुविधा
रायपुर और कोरबा के अस्पतालों को तीन माह के भीतर 50 बिस्तर से बढ़ाकर 100 बिस्तर किए जाने पर चर्चा हुई.।लारा और खरसिया के अस्पतालों को नवंबर माह तक शुरू करने का भी फैसला बैठक में लिया गया। भिलाई और रायगढ़ के 100 बिस्तर अस्पतालों में मरीजों की भर्ती के लिए मेटरनिटी वार्ड, एक्सरे, ऑपरेशन थियेटर, लैबोरेटरी की सुविधा शुरू की जाएगी. कोरबा और रायपुर के अस्पतालों में आने के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश मंत्री ने दिए।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply