अंबिकापुर@स्वच्छता रैंकिंग में चौथे स्थान से फिसलकर 27 वें परआ गए, निगम प्रशासन ने फिर भी नहीं लिया सबक

Share

संवाददाता –
अंबिकापुर,22 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। पिछले वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में अंबिकापुर नगर निगम देश में चौथे स्थान से गिरकर 27 वें स्थान पर आ गया था। इससे स्टार रेटिंग 5 स्टार से 3 स्टार पर पहुंच गया था। इसकी मुख्य वजह सीवरेज नेटवर्क, शहर की खस्ताहाल सडकों के साथ चौक-चौराहों की सौंदर्यीकरण पर काम न होने की बात सामने आई थी। इसी वजह से नंबर कटे थे। इसके बावजूद निगम प्रशासन ने सबक नहीं लिया और स्थिति जस की तस है। इस बार भी नगर निगम द्वारा समस्याओं पर फोकस नहीं किया जा रहा है।
निगम क्षेत्र में सीवरेज सिस्टम का कोई अता-पता नहीं है। वहीं सडकों की भी स्थिति कुछ अच्छी नहीं है। हालांकि कुछ सडकों की मरम्मत कराई गई है। वहीं सौंदर्यीकरण की बात करें तो इस दिशा में भी नगर निगम का कोई बेहतर काम नहीं दिख रहा है। इधर स्वच्छता र्स्वेक्षण संभवत: नवंबर में हो सकता है। इससे पूर्व की तैयारियां चल रहीं हैं। हालांकि पिछले वर्ष जिस वजह से नंबर कटे थे उस पर अभी भी नगर निगम का ध्यान नहीं है। शहर में सीवरेज नेटवर्क न होने, खस्ताहाल सडकें व सौंदर्यीकरण पर कोई काम नहीं किए जाने से वर्ष 2023 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अंबिकापुर देश में चौथे स्थान से 27वें स्थान पर पहुंच गया है। सीवरेज नेटवर्क को लेकर अंबिकापुर नगर निगम के पास अभी भी कोई योजना नहीं है।
शहर की अधिकांश सडकें जर्जर
शहर की सडकों की बात करें तो अधिकांश अभी भी जर्जर है। चौक-चौराहों के सौंदर्यीकरण को लेकर भी कोई बेहतर कार्य नहीं किया गया है। नगर निगम पूर्व की तरह ही केवल जीरो वेस्ट मैनेजमेंट, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सहित अन्य पर फोकस किए हुए है। जबकि इन सारे कामों को लेकर पिछले वर्ष स्वच्छता रेटिंग में कोई अंतर नहीं पड़ा था। निगम क्षेत्र में आवासीय एवं व्यवसायिक क्षेत्र में कचरा मुक्त करने हेतु 150 मैनुअल, 30 ई रिक्शा, 10 ऑटो टिपर लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से 450 स्वच्छता दीदियां प्रतिदिन आवासीय क्षेत्र में दिन में एक बार व व्यवसायिक क्षेत्र में दिन में 2 से 3 बार कचरा संग्रहण कर रहीं हंै।
नगर निगम में इस तरह संचालित हो रही सफाई व्यवस्था

  1. प्रतिदिन 20 एसएलआरएम केंद्रों में 25 टन गीला कचरा संग्रहित होता है, जिसका घुटरापारा, डीसी रोड, न्यू बस स्टैंड एसएलआरएम सेंटर में कंपोस्ट बनाने में उपयोग किया जा रहा है, निर्मित खाद का विक्रय भी नियमित रूप से हो रहा है।
  2. सूखे कचरे को अलग-अलग श्रेणी में पृथकीकरण कर रीसाइक्लिंग हेतु अधिकृत विक्रेता को विक्रय किया जा रहा है। इससे दीदियों को प्रतिमाह लगभग 12 लाख की आय हो रही है।
  3. 50 माइक्रोन से ऊपर के प्लास्टिक के उपयोग पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल और निगम की संयुक्त टीम द्वारा समय-समय पर कार्यवाही कर जती और जुर्माने की कार्यवाही की जा रही है।
  4. नागरिक शिकायत एवं फीडबैक हेतु टोल फ्री नंबर 1100 सेवा चल रही है जिसके माध्यम से प्राप्त शिकायत का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।
  5. नगर में झाडू¸ एवं नाली सफाई से निकलने वाले कचरे के निपटान हेतु 70 एमएम, 30, एमएम 4 एमएम का ट्रॉमेल स्क्रीन मशीन स्थापित किया गया है, जिससे कचरे का निष्पादन किया जाता है।
  6. निगम क्षेत्र में 20 एसएलआरएम केन्द्र है, जो व्यवस्थित रूप से संचालित है, इसके कारण प्रतिवर्ष दीदियों की आय में वृद्धि हुई है। महज 2000 प्रतिमाह मानदेय से कम की शुरुआत दीदियों ने की थी जो अब बढ़ कर 10200 प्रतिमाह हो गया है।

32 से 35 लाख रुपए हर महीने खर्च
अंबिकापुर नगर निगम के सफाई व्यवस्था पर हर महीने 32 से 35 लाख रुपए खर्च होते हैं। 16 लाख रुपए यूजर चार्ज से व 12 लाख रुपए कचरे से आय होती है। इस तरह से निगम को 26 से 28 लाख रुपए की आय होती है और 32 से 35 लाख रुपए खर्च करने पड़ते हैं।
एक ही डिब्बे में डाल रहे गीला व सूखा कचरा
हर घर से गीला और सूखा कचरा अलग-अलग लिया जा रहा है, इस कार्य हेतु निगम आयुक्त द्वारा वार्ड प्रभारियों का दल बनाया गया है, जो समय-समय पर वार्ड में भ्रमण कर उन लोगों को समझाइश या जुर्माना की कार्रवाई करते हैं जो मिक्स कचरा देते हैं या कचरा बाहर फेंकते है। लेकिन अधिकांश घरों में अभी भी लोग जागरुक नहीं हो रहे हैं। गीला व सूख कचरा एक ही डिबे में डाल रहे हैं।
स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी जारी
अंबिकापुर नगर निगम के कमिश्नर प्रकाश राजपूत का कहना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी चल रही है। लोगों को जागरुक किया जा रहा है। सीवरेज नेटवर्क अभी भी नहीं है, हालांकि स्वीकृत हुआ है। पिछले वर्ष जर्जर सडकों को लेकर अधिक नंबर कटे थे। इस वर्ष स्थिति सुधरेगी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply