बैकुंठपुर/पटना@सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना में हरे भरे पेड़ काटकर पेड़ों की लकड़ी बेचने का युथ कांग्रेस अध्यक्ष ने लगाया आरोप

Share

बैकुंठपुर/पटना,19 सितम्बर 2024 (घटती-घटना)। कोरिया जिले के नए नए बने नगर पंचायत पटना में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कई हरे भरे पेड़ कटवा दिए गए बिना अनुमति और उन्हें या तो बेच दिया गया या अन्यत्र ले जाया गया जिसकी जानकारी खंड चिकित्सा अधिकारी को भी नहीं है यह आरोप युथ कांग्रेस कोरिया के जिलाध्यक्ष कार्यवाहक सुजीत सोनी ने लगाया है। सुजीत सोनी ने कलेक्टर कोरिया को पत्र लिखकर शिकायत की है और जांच कर कार्यवाही की मांग की है। वैसे एक पत्र 4 सितंबर का खंड चिकित्सा अधिकारी का लिखा हुआ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बैकुंठपुर को एक पत्र भी समाने आया है जिसमे कुछ पेड़ों की कटाई के लिए अनुमति मांगी गई है जो अस्पताल भवन को नुकसान पहुंचा सकते हैं लेकिन उस पत्र में या उसके आधार पर अनुमति मिली है ऐसा कोई पत्र सामने नहीं आया है।
वैसे जानकारों की माने तो हरे वृक्षों को काटना अपराध है वह भी बिना अनुमति काटना वह भी शासकीय भूमि पर लगे पेड़ों को यह और बड़ा अपराध है। जानकारों की ही माने तो पेड़ काटे गए भी तो उन्हें वन विभाग के हवाले किया जाना चाहिए या उनकी नीलामी की खुली प्रकिया अपनाई जानी चाहिए लेकिन शिकायत अनुसार पेड़ काटे गए लकड़ी कहां गई यह कोई नहीं जानता वहीं यदि खंड चिकित्सा अधिकारी की माने तो पेड़ों की लकड़ी कहां कई उन्हे भी नहीं पता। वैसे शिकायत के अलावा एक बात और सामने आई है और वह यह की पेड़ जिन्हे काटा जाना था उनकी जगह कई अन्य पेड़ काटे गए और उनकी लकड़ी या तो बेची गई या कहीं ले जाया गया जिसकी जानकारी कुछ लोगों को ही है। वैसे अब देखना यह है की युथ कांग्रेस अध्यक्ष की शिकायत पर क्या कलेक्टर कोरिया संज्ञान लेती हैं और इस मामले में जांच कर कार्यवाही करती हैं।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 7 दिवस के भीतर खंड चिकित्सा अधिकारी की पदस्थापना नहीं होने पर यूथ कांग्रेस करेगा आंदोलन
युथ कांग्रेस कोरिया के कार्यवाहक जिला अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से ही सुजीत सोनी काफी सक्रिय नजर आ रहे हैं और जन समस्याओं और जन सुविधाओं को लेकर वह लगातार उच्च अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना में खंड चिकित्सा अधिकारी की स्थाई पदस्थापना की मांग की है और कलेक्टर कोरिया को पत्र लिखकर 7 दिवस के भीतर स्थाई खंड चिकित्सा अधिकारी उपलध नहीं कराए जाने की स्थिति में उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी है। वैसे बता दें की पूर्व खंड चिकित्सा अधिकारी ने प्रभार का त्याग कर दिया था तभी से प्रभारी के भरोसे खंड चिकित्सा अधिकारी का कार्य ऐसे ही चल रहा है। पूर्व खंड चिकित्सा अधिकारी को लेकर यदि बात की जाए तो उनकी लोकप्रियता ज्यादा थी और चूंकि वह नेत्र सहित शल्य चिकित्सक के रूप में खुद सेवा प्रदान करते थे जिससे उनके रहते सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा था। अब जबसे वह प्रभार का त्याग किए हैं लोग उनकी ही पदस्थापना की मांग कर रहे हैं वहीं युथ कांग्रेस किसी भी स्थाई खंड चिकित्सा अधिकारी की मांग कर रहा है। वैसे पूर्व खंड चिकित्सा अधिकारी विशेषज्ञ चिकित्सक हैं इसलिए भी उनकी मांग ज्यादा है। अब देखना है की क्या पूर्व की ही वापसी होती है 7 दिवस के भीतर या फिर किसी नए को ही स्थाई प्रभार मिलता है। वैसे किसी विशेषज्ञ को ही प्रभार मिले यह क्षेत्र के लोगों की मंशा है।
युथ कांग्रेस कार्य.अध्यक्ष सुजीत सोनी की शिकायत को लेकर लोग भी हैं सहमत
युथ कांग्रेस अध्यक्ष सुजीत सोनी की शिकायत जो हरे पेड़ों की कटाई मामले की शिकायत है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पटना के परिसर के भीतर के को लेकर नगर के लोग भी सहमत हैं और हरे पेड़ों की कटाई करने वालों के ऊपर कार्यवाही हो वह भी चाहते हैं। मामला तूल पकड़ सकता है यदि हरे पेड़ों की लकड़ी की भी बिक्री गलत तरीके से हुई है वहीं पेड़ों की कटाई भी जब पर्यावरण के हिसाब से अनुचित है। वैसे अब जांच और कार्यवाही का लोगों को इंतजार है।
जल्द नहीं मिलती हरे वृक्षों को काटने बेचने की अनुमति
खंड चिकित्सा अधिकारी पटना के द्वारा पेड़ों की कटाई के लिए पत्र जरूर अनुमति के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को लिखा गया है लेकिन इतनी जल्द हरे पेड़ों की कटाई की अनुमति मिल जाए यह असंभव है यह जानकारों का कहना है। वैसे पेड़ काटने और उसे ठिकाने लगाने में एक अस्पताल कर्मचारी का ही मुख्य रूप से हांथ है यह बताया जा रहा है।
काटना था कहीं और का पेड़ काटा गया कहीं और का पेड़
सूत्रों की माने तो अस्पताल भवन सुरक्षा के नाम पर कहीं और का पेड़ काटा जाना चाहिए इसके लिए खंड चिकित्सा अधिकारी ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को पत्र लिखा था लेकिन बताया जा रहा है पेड़ कहीं और का काटा गया जिसे काटना जरूरी नहीं था। वैसे सच्चाई क्या है यह घटती घटना पुष्टि नहीं करता लेकिन शिकायत यदि सही है तो जांच और वन्य पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही आवश्यक हो जाती है जिससे आगे से लोग सचेत रहें।
एक तरफ एक वृक्ष मां के नाम का मुख्यमंत्री का अभियान,एक तरफ हरे भरे पेड़ों की कटाई
प्रदेश के मुख्यमंत्री एक तरफ एक पेड़ मां के नाम अभियान चलाकर पर्यावरण की सुरक्षा का अभियान चला रहे हैं वहीं यदि यूथ कांग्रेस कोरिया के कार्यकारी अध्यक्ष सुजीत सोनी की शिकायत सही है तो इस अभियान को पटना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कुछ लोग नाकाम करने में लगे हैं और हरे पेड़ों की कटाई कर उसे बेच चुके हैं। यदि शिकायत में सच्चाई है तो जांच कर कार्यवाही होनी चहिए क्योंकि मामला पर्यावरण से जुड़ा हुआ है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply