क्यूबा@ मैदान पर उतरते ही क्वेन मफाका ने रचा इतिहास

Share


क्यूबा,24 अगस्त 2024 ।
साउथ अफ्रीका की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए अपनी प्लेइंग 11 में बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज म्ेन मफाका को भी शामिल किया। मफाका का ये इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला मुकाबला था जिसमें उन्होंने कदम रखते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने के साथ 25 साल पुराने कीर्तिमान को भी तोड़ दिया। म्ेना मफाका अब साउथ अफ्रीका की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं।
म्ेन मफाका ने 18 साल 137 दिन की उम्र में इंटरनेशनल फॉर्मेट में अपना पहला मुकाबला खेला। वहीं इससे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका की तरफ से साल 1999 में 5 फरवरी को वेस्टइंडीज के खिलाफ
अपना पहला मुकाबला खेलने फेयनो विक्टर के नाम पर था जिन्होंने 18 साल 314 की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। मफाका को उनके डेब्यू मैच की कैप साउथ अफ्रीकी टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज लुंगी एन्गीडी ने दी। मफाका ने अपने डेब्यू मैच में 3.5 ओवर्स की गेंदबाजी करने के साथ 25 रन दिए और एक विकेट भी हासिल किया। हालांकि इसके बावजूद साउथ अफ्रीकी टीम को इस पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।
आईपीएल में क्वेना डेब्यू करने वाले बने थे तीसरे सबसे युवा विदेशी खिलाड़ी बने थे
म्ेना मफाका उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने साल 2024 की शुरुआत में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था। इसके बाद उन्हें आईपीएल 2024 के सीजन में हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम से खेलने का मौका मिला था। मफाका ने आईपीएल में 17 साल 354 दिन की उम्र में डेब्यू किया था और वह आईपीएल इतिहास में डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के विदेशी खिलाड़ी बने थे। हालांकि मफाका का पहला आईपीएल सीजन कुछ खास नहीं रहा था और उन्हें सिर्फ 2 मैच खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने एक विकेट हासिल किया था।


Share

Check Also

नई दिल्ली@ 4 शहर,25 मैच,लीजेंड्स लीग के शेड्यूल का ऐलान

Share @ खूबसूरत वादियों में होगा फाइनल नई दिल्ली,06 सितम्बर 2024 । लीजेंड्स लीग क्रिकेट …

Leave a Reply