लखनपुर@आदिवासी ग्रामीणों की भूमि हो रही गायब ग्रामीण कार्यालयो का लगा रहे चक्कर

Share

आदिवासी ग्रामीण दलवीर मझवार ने तत्कालीन दोनों महिला पटवारी पर लगाया आरोप,भूमाफिया से मिलकर जमीन का रकबा कर दीया कम …

  • मनोज कुमार –
    लखनपुर,१7 जून 2024 (घटती-घटना)। सरगुजा जिले के लखनपुर क्षेत्र में भू माफियाओं का बोलबाला है। भोले भाले आदिवासी ग्रामीणों के हक की भूमि को भू माफिया पटवारी और अधिकारियों से मिलकर गायब कर खरीदी बिक्री कर रहे।अब आदीवासी ग्रामीण अपने हक की भूमि के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने के लिए मजबूर है। लखनपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत सोयदा में बड़े पैमाने पर जमीन खरीदी की बिक्री का खेल चल रहा है। भू माफिया अधिकारियों और पटवारी से साथ साठ गांठ कर आदिवासी ग्रामीणों की भूमि और शासकीय भूमि को बिक्री कर गाड़ी कमाई कर रहे है। गाड़ी कमाई से अधिकारियों और पटवारी को हिस्सा दिया जा रहा है।सोयदा निवासी दलवीर मझवार ने सरगुजा कलेक्टर, आदिवासी थाने में शिकायत कर आरोप लगाया है की इसके खाते की उड़ान भूमि का रकबा पटवारी भू माफियाओं से मिलकर कम कर दिया गया है। जबकि 1955 -56 में बने अधिकार अभिलेख के दस्तावेजों में दर्ज दलवीर मझवार की भूमि 1 एकड़ 80 डिसमिल भूमि है। वही अब तत्कालीन दोनों महिला पटवारी के द्वारा क्रमशः अपने-अपने कार्यकाल के दौरान भूमाफियाओं से मिली भगत कर मेरे उड़ान भूमि की रकबा को घटकर और हेर फेर कर केवल 26 डिसमिल भूमि ही बचा है ।
    ग्रामीण का आरोप है कि आदिवासियों के हक की भूमि को पटवारी भू माफियाओं से साथ साठ गांठ कर मोटी रकम लेकर हेराफेरी कर दे रहे हैं जबकि मामले की शिकायत अधिकारियों से की जा चुकी है इसके बावजूद अब तक न्याय नहीं मिल रहा है। यह कोई पहला मामला नहीं है जो ग्रामीण शिकायत कर रहे हैं इसके पूर्व भी कई शिकायतें हुई लेकिन जांच अब तक नहीं हुई। दरिमा एयरपोर्ट के नजदीक होने के कारण ग्राम सोयदा में बड़े पैमाने पर शासकीय और आदिवासी ग्रामीणों की भूमि की खरीदी बिक्री खेल भू माफिया कर रहे हैं। जमीन खरीदी बिक्री के खेल में भूमाफिया पटवारी और अधिकारियों को मोटी रकम दे रहे हैं।
    बयान , ग्राम शोयदा के आदिवासी ग्रामीण-दलवीर मझवार सीधे आरोप लगाते हुऐ कहां की दो महिला पटवारी द्वारा अपने-अपने कार्यकाल में भू माफियाओं से मिली भगत कर मेरी उड़ान की भूमि भूमि में 1 एकड़ 80 डिसमिल के रकबा को महज 26 डिसमिल बचाया गया है जबकि उक्त दोनों पटवारी के द्वारा भू माफिया से मिली भगत कर जमीन की हेरा फेरी कर दी गई।

Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply