प्रतापपुर@प्रतापपुर ठेकेदार की मनमानी से तरसती ग्रामीणों ने अनुविभागी अधिकारी एवं जनपद पंचायत सीईओ को शिकायत पत्र सौंपा

Share

प्रतापपुर,21 मई 2024 (घटती-घटना)। जनपद पंचायत प्रतापपुर के ग्राम पंचायत केवरा में नल जल योजना के तहत कार्य कराये जा रहे ठेकेदार द्वारा पुराने टंकी के मेन पाईप एवं सप्लाई के पुराने पाईप को खोदवाने से टूट गया जिसे मरम्मत न कराने तथा नये कनेक्शन हेतु खोदे गये गढ़ढें को फिलिंग नहीं कराने से आये दिन दूर्घटना हो रहा है,। जिस कारण ग्राम केवरा के पानी उपभोक्ताओं को गर्मी के दिनों पीने के पानी हेतु काफी दिक्कत हो रहा है। जिस कारण पुराने पाईप को तत्काल मरम्मत कराते हुए गढ़ढे को फिलिंग कराने के संबंध मे एसडीएम, ललिता भगत एवं जनपद पंचायत सीईओ राधेश्याम मिर्जाअधिकारियों से शिकायत की गई है।
प्रतापपुर ग्राम पंचायत केवरा के अन्तर्गत बनियापारा घुटरापारा, परसोहनडाड,ठठेरपारा,कोरवापारा में पुराने पानी टंकी से पानी का सप्लाई होता था। उक्त टंकी के पानी से पुरे मोहल्ला आश्रित था, क्योंकि उक्त क्षेत्र में पानी का काफी अभाव है, हैण्ड पम्पी से भी पानी नहीं निकलता है। वर्तमान में अनावेदक के द्वारा नल जल योजना के अन्तर्गत नये टंकी से पानी सप्लाई हेतु पानी लगाने के लिए खोदाई कराया गया है, जिससे कई जगह पुराने टंकी में जाने वाले मेन पाईप एवं सप्लाई पाईप टुट एवं फट गया है।
यह कि वर्तमान में नल जल योजना के तहत सप्लाई पाईप कम्पलिट नहीं हो पाया है और न ही कनेक्शन पुरी तरह से हुआ है, जिस कारण ठेकेदार को पुराने टंकी के पाईप को मरम्मत करने हेतु कहे जाने पर नहीं सुना जा रहा है, जिससे गर्मी के दिनों में लोगों को पानी के लिए अन्यत्र जगह एक-दो किलो मीटर से पीने लिए पानी लाना पड़ रहा है। पुराने टंकी से सप्लाई पाईप को खराब किये लगभग 15 दिनों से भी ज्यादा हो गया है. परन्तु ठेकेदार ग्रामवासीयों के बातो को सुना ही नहीं जा रहा है और न ही उनके समास्या का निदान हो रहा है।
यह कि वर्तमान नल जल योजना के तहत पाईप सप्लाई हेतु जो गढ़ढा खोदा गया है उसे भी फिलिंग नहीं किया गया है, जो रोड किनारे होने से आये दिन दूर्घटना होती है. जिससे कई लोगों को काफी क्षति भी हो चुका है, जिसे भी ठेकेदार के द्वारा अनदेखा कर अपने कार्य को बहुत धीमे गति से किया जा रहा है, यहां तक कार्य को भी बन्द कर दिया जाता है। उपरोक्त संबंध में बार बार ग्रामवासियों के द्वारा ठेकेदार को बोला जा रहा है, परन्तु ग्रामवासियों के समस्या को नजर अंदाज कर ठेकेदार हसोया हुआ है। ग्रामवासियों ने समस्या को देखते हुए तत्काल पुराने टंकी में जाने वाले मेन पाईप एवं उपभोक्ताओं के घर में सप्लाई पाईप को जो टुटा एवं फटा है, उसे तत्काल मरम्मत कराए जावे एवं नये टंकी से दिये जा रहे कनेक्शन हेतु खोदे गये गढ़ढा को फिलिंग कार्य को तत्काल किये जाने हेतु ठेकेदार को आदेशित किया जाए अन्यथा ग्रामवासीगण पानी समस्या को लेकर धरना प्रदर्शन हेते विश्वस हो जाएंगे जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।
ज्ञात हो के ठेकेदार की मनमानी एवं दबंगई से ग्रामीण भारी आक्रोश है तथा इस तरह का कार्य करने से लोगों को भारी गर्मी में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है जिससे ग्रामीणों ने कहा कि ठेकेदार के ऊपर कारवाई नहीं हुई तो उग्र आंदोलन करेंगे जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। तथा कार्य में भी ठेकेदार के द्वारा व्यापक भ्रष्टाचार किया जा रहा है।
इस विषय में जनपद पंचायत सीईओ राधेश्याम ने कहा कि मामला काफी गंभीर है तत्काल कार्रवाई कें लिए अनुमोदन करता हूं। व जांच करवाता हू।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply