प्रतापपुर@तेंदूपत्ता तोडऩे गए वृद्ध को हाथी ने कुचलकर मार डालापत्नी व गांव के अन्य लोगों ने भाग कर बचाई जान

Share

-संवाददाता-
प्रतापपुर,19 मई 2024 (घटती-घटना)। प्रतापपुर वन परिक्षेत्र के गणेशपुर जंगल में रविवार की सुबह तेंदूपाा तोडऩे गए वृद्ध पर हाथी ने हमाल कर मौत के घाट उतार दिया। वहीं मृतक की पत्नी व गांव के अन्य लोगों भाग कर अपनी जान बचाई। वृद्ध अपनी जान बचाने के लिए पेड़ पर चढऩे की कोशिश करने लगा। जिससे दंतैल हाथी ने अपने चपेट में लेकर फुटबॉल की तरह पटक-पटक कर मौत के घाट उतार दिया।
जानकारी के अनुसार रामकुमार (62) प्रतापपुर थाना क्षेत्र के ग्राम गणेशपुर का रहने वाला था। रविवार की सुबह रामकुमार अपनी पत्नी व गांव के ही अन्य लोगों के साथ तेन्दूपाा तोडऩे गणेशपुर व मदनपुर के जंगल में गए थे। सभी एक दूसरे के कुछ दूरी पर तेंदूपाा तोड़ रहे थे। सुबह करीब 10 बजे एक दंतैल हाथी मौके पर पहुंच गया। हाथी को देख लोग डर गए और अपनी जान बचाने के लिए भागने लगे। इस दौरान रामकुमार हाथी से बचने के लिए पेड़ पर चढऩे की कोशिश करने लगा। तभी हाथी ने सूंड़ से उठाकर उसे फुटबॉल की तरह पटक-पटक कर मौत के घाट उतार दिया। वहीं रामकुमार की पत्नी व अन्य ग्रामीणों ने जंगल से भाग कर अपनी जान बचाई। जंगल से भागकर ग्रामीण गांव पहुंचे और घटना की जानकारी गांव वालों को दी। सूचना पर वन अमला मौके पर पहुंचा और रामकुमार का शव क्षत-विक्षत स्थिति में बरामद किया। वन विभाग ने मृतक के शव का पीएम कराने के बाद परिजन को सौंप दिया है। इस दौरान वन विभाग ने मृतक के परिजन को 25 हजार रुपये की तत्काल सहायता राशि दी है।


हाथियों द्वारा लगातार ग्रामीणों पर गिए जा रहे हमले व मौत की घटना से ग्रामीणों में वन विभाग के प्रति आक्रोश है। ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग के किसी भी कर्मचारी क्षेत्र में नहीं रहते हैं। वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी अक्सर अंबिकापुर ेस आना-जाना करते हैं। इस स्थिति में हाथियों की जानकारी समय रहते ग्रामीणों तक नहीं पहुंच पाती है और लोग मौत के शिकार हो रहे हैं। ग्रामीणों ने प्रतापपुर से रेंजर को हटाने की मांग की है। वहीं एसडीओ फारेस्ट आशुतोष भगत ने क्षेत्र के ग्रामीणों को जंगलों में न जाने की सलाह दी है। ग्रामीणों के अनुसार प्रतापुर व राजपुर वन परिक्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से हाथियों का दो दल विचरण कर रहा है। एक सप्ताह पूर्व प्रतापपुर क्षेत्र के खडग़वां के झींगापारा हाथियों ने जंगल किनारे घर बनाकर रह रही वृद्धा को मार डाला था। महिला घर में अकेली थी।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply