खड़गवां@प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खड़गवां में संलग्नीकरण का खेल कब होगा बंद

Share

-राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां 25 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। विधानसभा सत्र के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जयसवाल ने स्वास्थ्य विभाग में संलग्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तत्काल संलग्नीकरण समाप्त करते हुए उनके मूल पद स्थान पर पदस्थ किया जाने के आदेश के बाद भी खड़गवां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में संलग्न फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारी आज भी संलग्न है।
संचालित विभिन्न कार्यालयों द्वारा कर्मचारियों को विभिन्न आदेशो के तहत कार्यालयीन कार्यों हेतु व्यवस्था के तहत आदेशित किया गया था वर्तमान में शासन के स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा संलगनीकरण समाप्त किए जाने हेतु आदेश एवं निर्देश किए गए हैं। उक्त निर्देशानुसार उनके मूल पदस्थापना हेतु कार्य मुक्त किया जाता है यह आदेश तत्काल प्रभाव शील होंगा लेकिन एम सी बी जिले के खड़गवां विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारीओ पर ये आदेश लागू होता दिखाई नहीं देता है। जो आज दिनांक तक अपने (संलग्न) कार्यरत संस्था से अपने मूल पदस्थ बंजारीडाड संस्था में पदस्थ नहीं हुए हैं।
क्या संलग्नीकरण जि़ला अलग होने के बाद और पिछले आठ सालों से खड़गवां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संलग्न फार्मासिस्ट कार्य कर रहा है क्या इस फार्मासिस्ट पर राज्य शासन का आदेश लागू नहीं होता है या प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी होने देना नहीं चाहते हैं। जो जिला अलग होने के बाद भी अपने मूल स्थान पर पदस्थ नहीं हुए है? इस तरह से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गवां में छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य मंत्री की भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधिकारी खुलेआम धज्जियां उडा रहे हैं। इसे देखकर ऐसा लगता है कि इन्हें शासन के आदेशों से कोई फर्क नहीं पड़ता है?
जबकि खड़गवां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पिछले तीस वर्षों से फार्मासिस्ट की पदस्थापना है उसके बाद भी बंजारीडाड स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ फार्मासिस्ट जो कोरिया जिले के बंजारीडाड प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ होने के बाद उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गवां में फार्मासिस्ट को संलग्नीकरण कर रखा गया है। जिससे स्वास्थ्य केंद्र बंजारीडाड में फार्मासिस्ट के नहीं होने से क्षेत्र के स्थानीय ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा का पूरा लाभ प्राप्त नहीं हो रहा है उन्हें काफी परेशानीओ का सामना करना पड़ रहा है स्थानीय ग्रामीणों ने स्वास्थ्य मंत्री महोदय से बंजारीडाड में पदस्थ फार्मासिस्ट को उनके मूल स्थान पर पदस्थ किए जाने की मांग भी की है।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply