रायपुर,@डीएमएफ घोटाले में अफसरों और नेताओं ने किया करोड़ों रुपयों का बंदरबाट

Share


रायपुर,12 फरवरी 2024(ए)। रायपुर,बिलासपुर,दुर्ग-भिलाई, बलौदाबाजार और कोरबा, रायगढ़, बस्तर समेत सरगुजा इलाको में डीएमएफ फंड का सबसे ज्यादा फर्जीवाड़ा किया गया। इन सभी जिलों में खनिज उत्खनन से प्राप्त होने वाली राशि के लिए जिला खनिज न्यास निधि माध्यम से शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में जमकर खर्च किया गया। इसके साथ ही स्थानीय मंडई मेलों में भी इस राशि का मनमाना उपयोग किया गया था। हालांकि स्थानीय जनप्रतिनिधि और कई कलेक्टरो ने इस फंड की राशि का अपने क्षेत्रों में छोटे-छोटे विकास कार्यों के नाम पर करते रहे जिसकी पूर्व सीएम को निगरानी समिति के जरिए हो रही फिजुल खर्च की शिकायतें मिल रही थी लेकिन उन पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई जिसके परिणामस्वरूप एक बड़े घोटाले का शक्ल लेकर इस मामले ने जन्म लिया जिसकी शिकायत भी केन्द्रीय एजेंसी ईडी में की गई।
एजेंसी ने जांच में पाया कि अलग-अलग जिलों में डीएमएफ फंड के पैसों का जमकर बंदरबाट हुआ। इस घोटाले के प्रमाण सबसे पहले कोरबा में मिले थे और कोरबा की तत्कालीन कलेक्टर रानू साहू इसी मामले में जेल में बंद है। वहीं छत्तीसगढ़ में कोयल और शराब घोटाले के बाद डीएमएफ घोटाला भी एक बड़े घोटाले के रूप में सामने आया।
ईडी ने जांच में पाया कि इस फंड के जरिए कई शासकीय अधिकारियों समेत कई रसुखदार राजनेताओं और उनके चहेतों ने आपस में ही बांटकर राज्य को बड़े राजस्व की हानि पहुंचाई। जिसके बाद ईडी ने राज्य के चीफ सेक्रेट्री और डीजीपी को एक प्रतिवेदन भेजकर संबंधित अधिकारियों समेत राजनेताओं और चहेते कारोबारियों के खिलाफ ईओडब्ल्यू में एफआईआर दर्ज करवाने के लिए लिखा लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने पूरे मामले की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और ईडी के प्रतिवेदन को ठंडे बस्ते में डालकर रख दिया।


Share

Check Also

कोरबा @राष्ट्र निर्माण में पुलिस की भूमिका विषय पर कोरबा पुलिस द्वारा स्कूल एवं कोलेज मे प्रतियोगिता आयोजित

Share कोरबा 27 अक्टूबर 2024 (घटती-घटना)। पुलिस मुख्यालय से प्राप्त निर्देशानुसार पुलिस स्मृति दिवस (21 …

Leave a Reply