कोरिया@देश में चायवाला प्रधानमंत्री,क्या फिर कोई चायवाला बन सकता है अगला सांसद?

Share

-रवि सिंह-
कोरिया,06 फरवरी 2024 (घटती-घटना)। देश के प्रधानमंत्री को कई बार यह कहकर भी संबोधित कर दिया जाता है की प्रधानमंत्री चायवाले हैं। ऐसा उनके लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने अपनी कहानी बताते हुए कभी बताया था की उनका बचपन चाय की दुकान पर भी बीता है और वह अपने पिता के साथ कभी चाय भी बेचा करते थे। अब एक और चायवाले की बात राजनीति में सुनने को मिल रही है जो चाय तो बेचते ही हैं वहीं उसके साथ वह खाने पीने की अन्य सामग्री भी बनाते बेचते हैं होटल संचालक हैं और अब वह भाजपा से कोरबा लोकसभा से उम्मीदवार बनना चाहते हैं। यह कहानी उस छोटे से होटल संचालक की है जो शुरू से ही भाजपाई हैं साथ ही वह संघ में भी सक्रिय हैं और लगातार वह दोनो जगहों के कार्यक्रमों में उपस्थित हो रहे हैं। यह छोटा सा होटल कोरिया जिले के बैकुंठपुर शहर के नजदीक जिला न्यायालय के सामने स्थित है जिसके संचालक रेवा यादव अपने लिए लोकसभा की टिकट भाजपा से मांग रहे हैं।
रेवा यादव का नाम वैसे कोरिया जिले की राजनीति में कोई नया नाम नहीं है लेकिन उनका लोकसभा के लिए भाजपा से उम्मीदवार बनने का सपना अब एक बड़ा सवाल खड़ा करती है की क्या भाजपा कोरबा लोकसभा से किसी होटल संचालक चाय वाले को मौका देगी क्या वह एक नया उदाहरण प्रस्तुत करेगी। वैसे भाजपा जिस तरह नया नया प्रयोग राजनीति में करती है कोई बड़ी बात नहीं है की वह रेवा यादव को उम्मीदवार बना दे और फिर एक चायवाला एक छोटे से होटल का संचालक देश की संसद तक पहुंच जाए। वैसे कोरबा लोकसभा सीट से अभी तक भाजपा की तरफ से कई नाम उम्मीदवार दावेदार बतौर सामने आ चुके हैं कई दावेदार तो लगातार पूरे लोकसभा क्षेत्र में दौरा भी कर रहे हैं बैनर पोस्टर भी लगवा रहे हैं लेकिन अभी भाजपा ने किसी को स्पष्ट नहीं किया है तय नहीं किया है की कौन भाजपा का घोषित प्रत्याशी होगा। रेवा यादव भी एक दावेदार हैं उन्हीं में से जो अभी पूरे क्षेत्र का दौरा तो नहीं कर रहे हैं लेकिन वह अपनी तैयारी अपनी मंशा सामने ला रहे हैं और चुनाव लड़ने की इक्षा जता रहे हैं।
राष्ट्रवादी छवि,हिंदुत्व के ध्वजवाहक साथ ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सक्रिय स्वयं सेवक हैं रेवा यादव
रेवा यादव की छवि राष्ट्रवादी है,वह हिंदुत्व के ध्वजवाहक भी हैं वहीं वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सक्रिय स्वयं सेवक हैं। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सभी बैठकों में पहुंचना संघ की रीति नीति से लगातार अवगत होकर अन्य को अवगत कराना,धार्मिक आयोजनों में बढ़चढकर भाग लेना वहीं राष्ट्रवाद के मामलों में मुखरता से तटस्थ रहकर पक्ष रखना यह रेवा यादव की पूरी पहचान है। क्षेत्र में उन्हें लोग योगी भी कहते हैं और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री की तरह योगी स्वरूप में एक जन सेवक मानते हैं।
दिनभर जनसेवा में रहते हैं तत्पर, हर जरूरतमंद की करते हैं मदद
रेवा यादव दिनभर जनसेवा में भी तत्पर रहते हैं। अपने होटल व्यवसाय के अलावा वह जनसेवा का भी कार्य करते हैं। लोग अपनी समस्या लेकर उनके पास जाते हैं तो वह भरसक प्रयास करते हैं की वह निराकरण कर सकें। समस्या ग्रस्त के लिए उन्हे जाकर भी कहीं निदान की जरूरत पड़ती है वह जाते हैं। कुल मिलाकर वह जनसेवा क्षेत्र में काफी सक्रिय रहकर लोगों की मदद करते हैं और अपने होटल व्यवसाय के साथ सामंजस्य बनाकर लोगों की मदद करते हैं।
कोरबा लोकसभा से भाजपा के लिए सबसे सरल एवम मिलनसार प्रत्याशी साबित हो सकते हैं रेवा यादव
रेवा यादव काफी सरल व्यक्तित्व के धनी हैं उनका व्यवहार मिलनसार एवम सहयोगी प्रवृत्ति का है। भाजपा के लिए लोकसभा चुनाव में रेवा यादव कोरबा लोकसभा सीट से इस हिसाब से भी बेहतर प्रत्याशी साबित हो सकते हैं। लोगों से सरलता सहजता से मिलना,लोगों की मदद के लिए तत्पर रहना उनकी खासियत है ऐसे में वह पूरे लोकसभा क्षेत्र के लोगों के लिए बेहतर साबित होंगे क्योंकि लोग उनसे मिलने से परहेज नहीं करेगें,जब मन जब जरूरत उन तक पहुंचकर अपनी बात रखकर निदान की मांग करेंगे। कुल मिलाकर उनका व्यक्तित्व भी भाजपा के लिए लोकसभा चुनाव में फायदेमंद साबित होगा और चुनाव में मतदाताओं को आकर्षित करेगा।
सामान्य परिवार से आने वाले रेवा यादव हैं युवा चेहरा,लोकसभा क्षेत्र की पूरा ध्यान रखने में भी उनकी ऊर्जा का हो सकेगा इस्तेमाल
रेवा यादव बेहद सामान्य परिवार से आते हैं,कृषक परिवार से आने वाले रेवा यादव ने कुछ वर्षों पहले गौ पालन का विचार मन में लाया और बाद में उन्होंने छोटे से होटल का भी संचालन शुरू किया जिसमे गौ पालन फलस्वरूप उत्पादित दूध का वह उपयोग करने लगे।चाय कॉफी सहित पनीर मावा वह गौ पालन के माध्यम से बेचकर अपने परिवार के लिए अर्थ जुटाने लगे फिर उन्होंने नाश्ते की भी सुविधा होटल में शुरू की जो चल निकला। वह युवा चेहरा हैं काफी ऊर्जावान भी हैं,लोकसभा क्षेत्र कोरबा का काफी बड़ा है और आज तक निर्वाचित कोई सांसद पूरे क्षेत्र में नही पहुंच पाया और युवा होने के नाते ऊर्जावान होने के नाते वह पहुंच सकते हैं क्षेत्र की समस्या से अवगत हो सकते हैं ऐसा कहा जा सकता है। भाजपा के लिए कोरबा लोकसभा सीट से रेवा यादव ही अब के सभी दावेदारों में से उपयुक्त चेहरा हैं ऐसा इसलिए भी कहा जा सकता है की क्षेत्र की अधिकांश आबादी ग्रामीण आबादी है और रेवा यादव खुद एक कृषक परिवार से आते हैं जो जनता की उनको लेकर स्वीकार्यता के लिए कारगर होगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply