नई दिल्ली,@पुलिस…न्यायाधीशों को पहले प्रशिक्षित करें,सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को लगाई फटकार

Share

नई दिल्ली,30 जनवरी 2024 (ए)। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष देशभर से तरह-तरह की याचिकाएं दायर की जाती हैं। निचली अदालत के फैसले के खिलाफ चुनौती के तौर पर कई याचिकाएं दायर की जाती हैं। सुप्रीम कोर्ट इन सभी याचिकाओं पर सुनवाई करता है और फैसला सुनाता है। हालाँकि जब इसी तरह का एक मामला सुप्रीम कोर्ट के सामने सुनवाई के लिए आया, तो न्यायाधीशों पर गुस्सा व्यक्त करते हुए गुजरात सरकार और गुजरात उच्च न्यायालय को लताड़ लगाई है।
एक कारोबारी को अग्रिम जमानत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उसे पुलिस हिरासत में भेजने के मामले में गुजरात हाई कोर्ट और गुजरात सरकार को नोटिस दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने इस प्रकार के व्यवहार पर अपनी कड़ी नाराजगी इन शब्दों में व्यक्त की कि इस प्रकार का व्यवहार ‘अदालत की घोर अवमानना’ है।
गुजरात में जजों और पुलिस को प्रशिक्षण की जरूरत है
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गुजरात में जजों और पुलिस को प्रशिक्षण की जरूरत है। उद्योगपति रजनीकांत शाह को 8 दिसंबर 2023 को सुप्रीम कोर्ट ने अग्रिम जमानत दे दी थी। हालाँकि, गुजरात की एक मजिस्ट्रेट अदालत ने शाह को 13 से 16 दिसंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। इसके खिलाफ शाह ने सुप्रीम कोर्ट में अवमानना याचिका दायर की।
ऐसा लगता है गुजरात में अलग कानून हैं
याचिकाकर्ता को पुलिस हिरासत में भेज देना गलती थी। इसे उचित नहीं ठहराया जा सकता और न ही उचित ठहराया जाना चाहिए। गुजरात में गिरफ्तारी से पहले जमानत देते समय, यह उल्लेख किया गया है कि जांच अधिकारी को अभी भी हिरासत मांगने का अधिकार है, ऐसा याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा था।


Share

Check Also

शाहजहांपुर,@ दोस्त के कहने पर युवक ने सुहागरात का बनाया वीडियो

Share शाहजहांपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. जहां …

Leave a Reply