खड़गवां @मनरेगा के निर्माण कार्यों में फर्जी हाजरी का खेल जोरो पर

Share

अधिकारी निरीक्षण के दौरान नहीं करते मजदूरों का सत्यापन,सत्यापन ना होना फर्जी हाजरी के खेल की मुख्य वजह

राजेन्द्र शर्मा-
खड़गवां 18 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। कोरिया जिले में मनरेगा के अंतर्गत फर्जी मास्टर रोल बना कर लाखो रुपये का हेरा-फेरी का खेल बड़े जोरो से चल रहा है। जिले के अधिकांश ग्राम पंचायत में सरपंच, सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा फर्जी मास्टर रोल भर के शासन को लाखों रूपए का चूना लगा रहे है। मनरेगा में कैसे भ्रष्टाचार होता है, कैसे फर्जी मास्टर रोल भर कर लाखो रुपए का आहरण कैसे होता है, अगर इसे देखना है तो आप कोरिया जिले के खड़गवां विकास खंड में देखा जा सकता है। जंहा पर डबरी निर्माण कार्य हो, पौधा रोपण, ट्री गार्ड निर्माण, घाट पचरी निर्माण, हाट बाजार चबुतरा निर्माण, गौठान निर्माण या नवीन तालाब निर्माण कार्य सभी में मनरेगा योजना के तहत लाखो रुपए निकाल लिया गया, भ्रष्टाचार का अंदाजा इसी बात से लगा सकते है की खड़गवां मुख्यालय के ग्राम पंचायत में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में गोदी खोदने जा रहे है उनका मनरेगा के मास्टर रोल में दिनांक से इस दिनांक तक काम करना प्रदर्शित है पर कई ऐसे जाब कार्ड धारी है जो खड़गवां ग्राम पंचायत में निवास ही नहीं दूसरे जगह पर हैं उनका भी डिमांड व मास्टर रोल में धड़ल्ले से हाजरी भरी गई हैं इस ग्राम पंचायत में फर्जी हाजरी भरने का मामला खड़गवां मुख्यालय के ग्राम पंचायत में धड़ल्ले किया जा रहा है। यहां पर यह खेल बड़े जोरों पर चल रहा है मनरेगा के निर्माण कार्य के डिमांड से हाजरी भरने में आध तोर तो आध मोर के तर्ज पर फर्जी तरीके से राशि का आहारण किया जाता है। खड़गवां जनपद पंचायत का मुख्यालय का ग्राम पंचायत है यहां महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून के तहत गरीबी दूर करने के लिए शुरू की गई योजना को भ्रष्टाचार के खुलेआम खेल का मैदान बना दिया गया है।

मजदूरों का सत्यापन से खुल सकती है पोल

खड़गवां ग्राम पंचायत में उन लोगों की फर्जी हाजरी भरी गई है जिन्हें खुद पता नहीं है कि मनरेगा का कौन सा निर्माण कार्य है और कहा पर हों रहा है इस निर्माण कार्य को जिन मजदूरों ने काम किया है उनके सामने इन फर्जी हाजरी के मजदूरों का सत्यापन कराया जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा, इस तरह से फर्जी हाजरी का खेल में भी अंकुश लग सकेगा।

करोडो खर्च पर लाभ किसको

करोडो रूपए खर्च कर कागजों पर पूरा काम दिखाया गया है जो पैसा गरीबों के पेट भरने के लिए आवंटित किया गया, वह भ्रष्टाचारियों की तिजोरी में पहुंच रहा। पर यह योजना जिनके लिए है वह इस योजना से कोसो दूर है। ग्राम पंचायत में हुए निर्माण कार्यों का मूल्यांकन भी तकनीकी सहायक के द्वारा कर दिया जाता है जबकि स्थल पर कार्य होना दिखाई नहीं दे रहा है और तो और ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के अनुविभागीय अधिकारी के द्वारा सत्यापन भी कर दिया जाता है इस तरह का खेल से वास्तविक हितग्राही तक योजना का लाभ नहीं पहुच पाता है। खड़गवां ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत नियुक्त किए गए मेटो को हटाने के लिए पंचो ने पंचायत की बैठक में कई बार मुदे को उठाया गया है कि इनके द्वारा फर्जी हाजरी भरने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा किया जा रहा है मगर उसके बाद भी मेटों को नहीं हटाया गया है।

क्या कहते है सचिव

ग्राम पंचायत सचिव से इस फर्जी हाजरी भरने की जानकारी चाही तो उन्होंने ने कहा कि ये मेरे द्वारा फर्जी हाजरी पर पूरे जोर शोर से रोकने का कार्य किया जा रहा है अगर ऐसा है तो मैं तत्काल कार्यवाही करूगा।


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply