बैकुण्ठपुर@ग्राम पंचायत के मतदाताओं का जुड़ा नगर पालिका चुनाव में नाम

Share

20 दिसम्बर को होना है मतदान, मामला भी ऊजागर,क्या निर्वाचन आयोग करेगा कार्यवाही, ग्राम पंचायत के मतदाता नगर पालिका चुनाव में करेंगे मतदान

-रवि सिंह-
बैकुण्ठपुर 18 दिसम्बर 2021 (घटती-घटना)। पटना 84 के कई गावों के मतदाता का नाम 2021 में शहरी अंचल के नगरपालिका चुनाव में होने वाले चुनाव में नाम जुड़ने का मामला सामने आया हैं और यह मामला सूची के जारी होने पर हुआ है जिस पर प्रत्याषीओं ने आपत्ति भी जताई है। यह मामला निर्वाचन आयोग के लिये जांच का विषय बना ह ैअब देखना यह है कि फर्जी तरीके से जुड़े नाम कटते है या 20 को होने वाले चुनाव अपना मत देते है।
नगर पालिका चुनाव के गहमा-गहमी के बीच एक सनसनीखेज मामले प्रकाष में आया जहां पटना क्षेत्र के गांव चिरगुड़ा, अमहर, कोचिला, तरगंवा, षिवपुर, पसला, कटकोना, रामपुर के मतदाताओं का नाम बैकुण्ठपुर नगर पालिका वार्ड क्रमांक 01 हर्रापारा के परिवर्धित मतदाता सूची में नाम शामिल हुआ है जिसमें से कई मतदाता का नाम ग्रामीण व शहरी अंचल में शामिल है। जबकि आष्यचर्य की बात यह है कि इनमें से कई मतदाताओं का नाम इनके गृहग्राम के वोटर लिस्ट में नाम दर्ज है।
मिली जानकारी के अनुसार बैकुण्ठपुर नगर पालिका चुनाव में प्रत्याषी जीत के लिये फर्जी मतदाताओं का सहारा लेने से नहीं चूक रहे है। प्रत्येक चुनाव पूर्व मतदाता सूची पुर्निरक्षण कार्य में नये मतदाताओं के नाम जोड़े व विलोपित किये जाते है। इस दरमियान नगर पालिका चुनाव पूर्व परिवर्धित सूची में वार्ड क्रमांक 01 हर्रापारा में जनपद उपाध्यक्ष के चुनाव क्षेत्र से अनेक मतदाताओं के नाम जोड़े गये है जो पूर्व से अपने गृह क्षेत्र के मतदाता सूची में अंकित है एवं कई चुनावों में अपने मतदान का प्रयोग कर चुके है। इस सूची में जनपद उपाध्यक्ष आषा साहू के देवर समेत उनके गृह ग्राम से तथा अधिकांष उनसे जुड़े हुये व्यक्तियों के नाम नगर पालिका क्षेत्र में जोड़े गये है। जिस वार्ड से जनपद उपाध्यक्ष पति के मित्र की पत्नी स्वयं कांग्रेस के प्रत्याषी चुनाव लड़ रही है।

ये है फर्जी मतदाता के नाम

वार्ड क्रंमाक 01 हर्रापारा बैकुण्ठपुर की परिवर्धित मतदाता सूची में क्रमांक 643 राकेष साहू निवासी कोचिला, 648 रावेन्द्र प्रताप सिंह कोचिला, अलोक साहू कोचिला, संजय यादव तरगवां, चन्दि्रका प्रसाद शिवपुर, प्रदीप कुशवाहा अमहर, दिपेश कुशवाहा कोचिला, रोषन सिंह ठाकुरपारा रामपुर, अमित कुमार शिवपुर, सुनील कुमार शिवपुर, उमेश कुमार अमहर, राजेश कुमार शिवपुर, ओमप्रकाश शिवपुर, दिपक साहू शिवपुर, महेश कुमार शिवपुर, देवेन्द्र सिंह कटकोना ये उन लोगो के नाम है जिनकी पुष्टि हो चुकी है। जबकि परिवर्धित सूची में कुल 65 लोगों के नाम है और इनमे से अभी भी कई संदेही नामों की पुष्टि होनी बाकी है। सबसे बड़ी बात जोड़े गये नये मतदाताओं के किसी के भी निवास या मकान नं. का उल्लेश मतदाता सूची में नहीं है।

क्या मतदाता जहां चाहेंगे वहां मत देंगे

लोकसभा, विधानसभा व त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लोगों ने जहां से मतदान किया आज उनका मतदान सूची से नाम कटकर नगर पालिका जुड़ गया। जबकि इनका नाम ऐसे समय में जुड़ा है जब नगर पालिका चुनाव होने को है। सवाल यह है कि क्या अब फिर से यह नाम कटकर पूर्ववत हो जायेंगे या वे सदैव वहीं के मतदाता बने रहेंगे।

सत्तापक्ष के प्रत्याशीयों को जिताने का है क्या यह खेल

क्या चुनाव जितने के लिये छल करना जरूरी है ऐसा हम नहीं इस समय नगर पालिका चुनाव को लेकर कही जा रही है जिस प्रकार मतदाता सूची के साथ हेर फेर की गयी है इससे ऐसा लगता है कि प्रत्याषी चुनाव छल से जीतना चाहते है जिसका उदाहरण मतदाता सूची में गांवों के लोगों का भी नाम दर्ज होना है और वोटरों की संख्या बढ़ाना है। ऐसे में सवाल यह भी उठ¸ता है कि चुनाव निष्पक्ष तरीके से हो इसके लिये चुनाव आयोग का गठन किया जाता है। ऐसे में चुनाव आयोग के नाक के नीचे ऐसा हो तो चुनाव का निष्पक्ष निष्पादन कैसे होगा यह चुनाव आयोग के सामने बड़ा सवाल है। क्या चुनाव आयोग सत्ता के दबाव में है या फिर वास्तव में इस मामले से अनभिज्ञ है। फिलहाल यह पूरा खेल निष्चित रूप से सत्तापक्ष के प्रत्याषीयों को लाभ दिलाने जैसा।


इस सम्बन्ध में जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जो एक ही जगह रहेगा या तो शहरी में या ग्रामीण में। यदि ऐसी चीजे हुई है तो यह जांच का विषय है और यदि कोई दावा आपत्ति करता है तो जिम्मदारों पर सख्त कार्यवाही होगी।

श्याम धावड़े कलेक्टर कोरिया


Share

Check Also

रायपुर,@ निगम-मंडल और स्वशासी संस्थाओं को मिलने वाली अतिरिक्त सुविधाओं पर लगी रोक

Share @ वित्त विभाग ने जारी किया आदेश…रायपुर,26 अक्टूबर 2024 (ए)। वित्त विभाग ने तमाम …

Leave a Reply